Coronavirus vaccine Hisar: हिसार पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, 21 हजार डोज स्‍टोर, 16 को टीकाकरण

कोरोना वैक्सीन की 21 हजार डोज कुरुक्षेत्र से हिसार के सिविल अस्पताल लाई गई। इसमें से 1020 वैक्‍सीन की डोज आर्मी के लिए आरक्षित रखी गई है तो वहीं नौ हजार वैक्‍सीन की डोज हिसार जिले व करीब 9 हजार वैक्‍सीन की डोज को पांच जिलों में भेजा जाएगा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 04:46 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 04:46 PM (IST)
Coronavirus vaccine Hisar: हिसार पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, 21 हजार डोज स्‍टोर, 16 को टीकाकरण
हिसार के सिविल अस्‍पताल में खड़ी वैन जिसमें कोरोना वैक्‍सीन लाई गई है

हिसार, जेएनएन। हिसार जिले में प्रथम फेज के लिए 21 हजार की संख्या में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप वीरवार को सिविल अस्‍पताल में पहुंची। इसे कुरुक्षेत्र से हिसार के सिविल अस्पताल लाया गया है। इसमें से 1020 वैक्‍सीन की डोज आर्मी के लिए आरक्षित रखी गई है तो वहीं नौ हजार वैक्‍सीन की डोज हिसार जिले के लिए है। इसके अलावा करीब 9 हजार वैक्‍सीन की डोज को पांच जिलों में भेजा जाएगा। दोपहर के वक्‍त सिविल अस्पताल में कोरोना वैक्सीन को लेकर सभी तैयारियां की जा चुकी थी। वैक्सीन के लिए सिविल अस्पताल में 42 कोल्ड-चेन सिस्टम तैयार किया गया है। जिसमें कोविड ब्लॉक के अंदर पोस्टपार्टम सेंटर की इमारत में रखा गया। गौरतलब है कि जिले में प्रथम फेज में 16300 हेल्थ वर्कर को कोरोना वैक्सीन लगाई जानी है। इसमें 16 जनवरी को पहले 100 हेल्‍थ वर्कराें को वैक्‍सीन लगाई जाएगी।

विभाग ने अपने स्तर पर करवाया ड्राई रन -

सिविल अस्पताल सहित शहर के अन्य स्वास्थ्य केंद्रो पर भी वैक्सीन को लेकर तैयारियां की जा रही है। बुधवार को सीएमओ डा. रत्नाभारती ने भी ड्राई रन के लिए सोरखी, सोरखी, सिसाय, नारनौंद में चल रही तैयारियों का जायजा लिया।

कोविशिल्ड वैक्सीन लगेगी -

जिले में सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया की कोविशिल्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान के प्रथम चरण में 16 हजार 300 हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। द्वितीय चरण में 36 हजार 675 फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगेगी। इसके बाद के चरणों में 50 वर्ष से अधिक आयु के 4 लाख 72 हजार लोंगों तथा 50 वर्ष से नीचे के 18 हजार 256 लोंगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिन्हें कोविड संक्रमण की संभावनाएं अधिक है। कुल मिलाकर जिले में 5 लाख 43 हजार 231 लोगों ने कोरोना वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन करवाया है। वैक्सीन कोविन एप के जरिये लगाई जाएगी।

प्रथम चरण में इन केंद्रो में लगाई जाएगी हैल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन -

- अर्बन हैल्थ सेंटर सैक्टर 1-4,

- अग्रोहा मैडिकल कॉलेज,

- ङ्क्षजदल अस्पताल

- सीएचसी बरवाला

- आदमपुर

- पीएचसी चौधरीवास।

चार स्तरों पर टीमें करेगी काम, कई विभाग के कर्मचारियों की डयूटी निर्धारित

टीकाकरण अभियान में चार स्तरों पर टीमें काम करेंगी। कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अभियान को लेकर वैक्सीन में महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायती राज, खेल एवं युवा मामले विभाग, शिक्षा विभाग, शहरी विकास विभाग, राजस्व, पुलिस, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग तथा एनआईसी से कर्मचारी सहयोग करेंगे।

निजी अस्पतालों ने भेजी रिपोर्ट

वैक्सीन को लेकर निजी अस्पतालों ने स्वास्थ्य विभाग को 4-4 वैक्सीनेटर और 3-3 कमरें की सुविधा उपलब्ध करवा दी है। शहर के 8 निजी अस्पतालों से यह रिपोर्ट मांगी गई थी। कोरोना वैक्सीन को लेकर अंतिम तैयारियां करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को सीसवाल, सोरखी, सिसाय, नारनौंद के स्वास्थ्य केंद्रो के एसएमओ, एमओ, स्टाफ नर्स सहित अन्य हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन बारे ट्रेनिंग दी गई। ट्रेनिंग में बताया किया गया कि कैसे कोरोना नियमों के साथ वैक्सीनेटर को मरीज को वैक्सीन देनी है और कैसे वैक्सीन से तबियत बिगडऩे पर संभालना है। ड्राई रन में मरीज को कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन करना, इसके बाद आईडी दिखाना, वैक्सीन लगवाने और उसके बाद 30 मिनट निगरानी में रखने का अभ्यास किया था।

---

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। वैक्सीन की 20 हजार की पहली खेप जिले में लाई जाएगी। यह कुरुक्षेत्र से मंगवाई जा रही है।

जितेंद्र शर्मा, नोडल ऑफिसर, एनएचएम विभाग, हिसार।

chat bot
आपका साथी