चिंताजनक, सिरसा में फिर कोरोना ने पसारे पैर, दो महीने बाद एक साथ आए 6 मामले

इन दिनों में आमजन कोरोना संक्रमण को लेकर लापरवाही बरतने लगा है। अधिकतर लोगों ने मास्क लगाना छोड़ दिया है। भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी नियमों की पालना नहीं की जा रही। देश के अनेक क्षेत्रों में फिर से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 04:20 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 04:20 PM (IST)
चिंताजनक, सिरसा में फिर कोरोना ने पसारे पैर, दो महीने बाद एक साथ आए 6 मामले
एक साथ छह मामले सामने आ जाने से स्वास्थ्य विभाग से से हरकत में आ गया है।

सिरसा, जेएनएन। शनिवार को  कोरोना संक्रमण के लिहाज से फिर से एहतियात बरतनी वाली खबर सामने आई। करीब दो महीनो  के बाद जिले में कोरोना संक्रमण के एक साथ 6 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग इसका एक बड़ा कारण बड़ी संख्या में सैंपलिंग  को मान रहा है। परंतु साथ ही संक्रमण बढ़ने के खतरे से भी इनकार नहीं कर रहा है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि इन दिनों में आमजन कोरोना संक्रमण को लेकर लापरवाही बरतने लगा है। अधिकतर लोगों ने मास्क लगाना छोड़ दिया है। भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी नियमों की पालना नहीं की जा रही। देश के अनेक क्षेत्रों में फिर से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।

फरवरी में संक्रमण से नहीं हुई कोई मौत

शनिवार को जिले में कोरोना संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से दो मामले चौटाला खंड के हैं , जबकि सिरसा, डबवाली, नाथूसरी चौपटा और रानियां खंड में संक्रमण का एक एक मामला सामने आया है। शनिवार को 1541 लोगों के सैंपल भेजे गए हैं। जिले में अब तक 2,38,689 लोगों के सैंपल भेजे जा चुके हैं। अब तक जिले में 8085 संक्रमण के के सामने आ चुके हैं। संक्रमण के लिहाज से फरवरी महीना बेहद सुरक्षित रहा था इस महीने में अभी तक संक्रमण से कोई मौत नहीं हुई है तथा रोजाना एक दो मामले ही सामने आ रहे थे।  लेकिन शनिवार को एक साथ छह मामले सामने आ जाने से स्वास्थ्य विभाग से से हरकत में आ गया है।

60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की वैक्सीनेशन की तैयारियों में जुटेगा विभाग

कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाई जा रही वैक्सीनेशन की कड़ी में सोमवार से 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन के इस अभियान में आयुष्मान भारत योजना से जुड़े निजी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। सोमवार को रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा और मॉक ड्रिल की जाएगी । उसके बाद सभी जगहों पर वैक्सीनेशन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। विभाग का लक्ष्य है कि इस चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाए। इसके साथ ही 45 वर्ष से लेकर 59 वर्ष तक के उन लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाए जो कैंसर ,टीबी ,शुगर, किडनी इत्यादि रोगों से ग्रसित हैं।

सभी को सावधानी बरतने की भी जरूरत ः सिविल सर्जन

सिरसा के सिविल सर्जन  डॉ कृष्ण कुमार ने कहा कि शनिवार को जिले में संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमण के मामलों के बढ़ने का एक कारण बड़ी संख्या में सैंपलिंग हो सकती है। इन दिनों में सेना में भर्ती होने वाले युवा सैंपल करवा रहे हैं। इसके अलावा इन दिनों में देश के कई भागों में संक्रमण बढ़ रहा है। इसलिए सभी को सावधानी बरतने की भी जरूरत है। मुंह पर मास्क लगाना, शारीरिक दूरी के नियमों की पालन ना करना और हाथों की सफाई रखना बेहद जरूरी है तभी हम करोना को मात दे सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी