Coronavirus Cases Update: फेस्टिवल सीजन में रोहतक में लगातार चौथे दिन एक हजार से कम सैंपलिंग

घटती सैंपलिंग कोरोना संक्रमण के प्रसार को बढ़ाने में अहम रोल निभा सकती है। रोहतक स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अगर ऐसे ही रहा तो आने वाले दिनों में कोराेना संक्रमण केसों की संख्या को बढ़ते हुए दिखाई देगी

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 08:32 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 08:32 AM (IST)
Coronavirus Cases Update: फेस्टिवल सीजन में रोहतक में लगातार चौथे दिन एक हजार से कम सैंपलिंग
रोहतक शहर की चारों पीएचसी में सैंपलिंग शून्य, सोमवार को मीटिंग

जागरण संवाददाता, रोहतक : रोहतक में फेस्टिवल सीजन में घटती सैंपलिंग कोरोना संक्रमण के प्रसार को बढ़ाने में अहम रोल निभा सकती है। रोहतक स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अगर ऐसे ही रहा तो आने वाले दिनों में कोराेना संक्रमण केसों की संख्या को बढ़ते हुए दिखाई देगी। बाजारों में बढ़ रही भीड़ टेंशन का कारण बनी हुई है और ऐसे में सैंपलिंग कम होना उससे भी अधिक खतरनाक है। सैंपलिंग घटने के बावजूद जिले में पांच एक्टिव केस हैं। यह केस बढ़ भी सकते हैं।

-10 दिन के दौरान हुई सैंपलिंग

दिन सैंपलिंग

06 अक्टूबर 1030

07 अक्टूबर 429

08 अक्टूबर 1524

09 अक्टूबर 810

10 अक्टूबर 670

11 अक्टूबर 629

12 अक्टूबर 1067

13 अक्टूबर 854

14 अक्टूबर 900

15 अक्टूबर 378

16 अक्टूबर 415

-बाजार में घूमने गया युवक आ चुका पाजिटिव

लाहली गांव निवासी एक युवक मिजोरम में नौकरी करता है। वह एक माह से अपने घर आया हुआ था। उसके पाजिटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसकी ट्रैवल हिस्ट्री खंगाली तो सामने आया कि वह तो तीन-चार दिन पहले बाजार में खरीददारी के लिए गया था। इसके अलावा उसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। ऐसे में अब बाजारों में जाना किसी भी तरह से सुरक्षित नहीं है।

-------

अर्बन पीएचसी में सैंपलिंग शून्य

शहर की चारों पीएचसी में पिछले 15 दिन के दौरान सैंपलिंग शून्य है। अर्बन पीएचसी में इन दिनों सैंपलिंग बंद होने के चलते मेडिकल आफिसर को सीएमओ ने सोमवार को तलब भी किया है। मीटिंग में इन लोगों से जवाब मांगा जाएगा और सैंपलिंंग में तेजी लाने के निर्देश जारी किए जाएंगें। शहर में त्योहार पर भीड़ के बावजूद सैंपलिंग नहीं होना चिंता का विषय है।

फेस्टिवल सीजन के दौरान अब हर राेज 1500 से दो हजार सैंपल लिए जाएंगें। सैंपलिंग में तेजी के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सैंपलिंग में किसी प्रकार की कोताही नहीं होने के स्पष्ट निर्देश हैं।

डा. जेएस पूनिया, सीएमओ, रोहतक।

chat bot
आपका साथी