सिरसा में आज पांचों बूथों पर पहुंचाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, सुरक्षा के रहेंगे तगड़े इंतजाम

सिरसा से वीरवार को वातानुकूलित सुविधाओं से लैस गाड़ी वैक्सीन डोज लेने के लिए हिसार रवाना हुई। जिले में पहले चरण में 7320 हेल्थ वर्करों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। 500-500 की पैकिंग में 7500 डोज सिरसा आएंगी। वैक्सीनेशन को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 05:19 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 05:19 PM (IST)
सिरसा में आज पांचों बूथों पर पहुंचाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, सुरक्षा के रहेंगे तगड़े इंतजाम
सिरसा जिले में पहले चरण में कोराेना वैक्‍सीन के लिए 7320 हेल्थ वर्करों का रजिस्ट्रेशन किया गया है।

सिरसा, जेएनएन। कोरोना को हराने के लिए सरकार द्वारा लांच की गई वैक्सीन की डोज शुक्रवार सुबह जिले के पांचों वैक्सीनेशन सेंटरों पर पहुंचा दी जाएगी। वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर प्रबंध किए गए है। वीरवार को वातानुकूलित सुविधाओं से लैस गाड़ी वैक्सीन डोज लेने के लिए हिसार रवाना हुई। जिले में पहले चरण में 7320 हेल्थ वर्करों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। 500-500 की पैकिंग में 7500 डोज सिरसा आएंगी। वैक्सीनेशन को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित किए गए पांचों वैक्सीनेशन सेंटरों सिरसा, ऐलनाबाद, डबवाली, कालांवाली व रानियां में ऑडियो वीडियो सिस्टम लगाया जाएगा, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 16 जनवरी को वैक्सीन लांचिंग का कार्यक्रम दिखाया जाएगा। प्रधानमंत्री द्वारा वैक्सीन लांच करने के साथ ही जिले में पांचों जगहों पर वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा। सभी बूथों पर सुबह नौ से शाम पांच बजे तक वैक्सीन लगाई जाएगी तथा प्रत्येक बूथ पर 100-100 लोगों को वैक्सीन लगेगी।

वैक्सीनेशन पूर्णत: सुरक्षित फिर भी अहतियात के तौर पर रहेगी टीमें अलर्ट

कोरोना को लेकर देश में लांच की गई दोनों वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। फिर भी अगर किसी मरीज को किसी तरह का दुष्प्रभाव होता है तो उसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बूथ पर एइएफआइ मनैजमेंट टीम व एनाफाइलेक्सि टीम तैयार रहेगा। वैक्सीन लगाने के बाद लाभार्थी को आधा घंटे ऑबर्जेवेशन रूम में रखा जाएगा। सभी सेंटरों पर एंबुलेंस की सुविधा भी रहेगी। अगर लाभार्थी की स्थिति ज्यादा बिगड़ जाती है तो उसे तुरंत जिला मुख्यालय लाया जाएगा जहां मेडिकल ऑफिसरों की टीम तैनात रहेगी, जिसमें फिजिशियन, महिला रोग, एनाथिसिया, सर्जन इत्यादि शामिल रहेंगे।

--वैक्सीनेशन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 7320 लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। वैक्सीनेशन के दौरान कोविड 19 के नियमों की पालना की जाएगी। 15-15 मिनट के अंतराल पर पांच पांच लोगों को बुलाया जाएगा। 7500 डोज सिरसा आएगी, जिन्हें बुधवार सभी सेंटरों तक पहुंचाया जाएगा। 16 जनवरी को प्रधानमंत्री वैक्सीन लांच करेंगे, जिसके तुरंत बाद वैक्सीन लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। - डा. बालेश बांसल, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

वीरवार को जिले में 3 नए केस मिले, 11 हुए स्वस्थ

वीरवार को जिले में कोरोना संक्रमण के तीन नए केस आए है, तीनों ही सिरसा शहर से संबंधित है। इसके साथ ही 11 लोगाें को डिस्चार्ज किया गया है। जिले में अब तक पाए गए पॉजिटिव मरीजों की संख्या 8001 हो चुकी है। जिनमें से 7849 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में जिले में 37 एक्टिव केस है। जिले में रिकवरी रेट 98.1 फीसद हो गया है। अब तक जिले में एक लाख 97 हजार 308 लोगों के सैंपल लिये जा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी