सिरसा में 4 सेंटरों पर शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन, 400 हेल्थ वर्करों को लगाई जाएगी वैक्सीन

वैक्सीन लगाने के पश्चात लाभार्थियों को आधा घंटा ऑब्जर्बेशन रूम में चिकित्सीय टीम की निगरानी में रखा गया। वैक्सीनेशन के लिए जिले में चार जगह- सिरसा रानियां ऐलनाबाद व डबवाली में वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए। प्रत्येक वैक्सीनेशन सेंटर में 100-100 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जानी है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 02:00 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 02:00 PM (IST)
सिरसा में 4 सेंटरों पर शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन, 400 हेल्थ वर्करों को लगाई जाएगी वैक्सीन
नागरिक अस्पताल में सफाई कर्मी अंजलि को वैक्सीन लगाकर की अभियान की शुरुआत की गई।

हिसार/सिरसा, जेएनएन। कोरोना के खात्मे के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वैक्सीनेशन लांचिंग के पश्चात नागरकि अस्पताल में वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हुआ। वैक्सीनेशन की पहली डोज नागरिक अस्पताल में कार्यरत सफाई कर्मी अंजली को लगाई गई। इसके पश्चात इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की प्रधान डा. अर्चना अग्रवाल व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. बालेश बांसल को वैक्सीन लगाई गई। वैक्सीन लगाने के पश्चात लाभार्थियों को आधा घंटा तक ऑब्जर्बेशन रूम में चिकित्सीय टीम की निगरानी में रखा गया।

टीकाकरण के लिए जिले में बनाए चार सेंटर

वैक्सीनेशन को लेकर जिले में चार जगहों सिरसा, रानियां, ऐलनाबाद व डबवाली में वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए। प्रत्येक वैक्सीनेशन सेंटर में 100-100 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जानी है। जिले में कोविशिल्ड वैक्सीन की 7320 डोज आई है। वैक्सीनेशन कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह, स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डा. जेएस ग्रेवाल भी पहुंचे। उन्होंने वैक्सीनेशन को लेकर किए गए प्रबंधों का जायजा लिया। दोपहर 12 बजे तक सिरसा में 20, ऐलनाबाद में 27, रानियां में 18 और डबवाली में 21 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।   

सफाईकर्मी अंजलि को लगी पहली डोज

नागरिक अस्पताल में पहली वैक्सीन डोज लगवाने वाली सफाई कर्मी अंजलि ने कहा कि वैक्सीन की पहली डोज लगाकर वह खुद को गौरवांवित महसूस कर रही है। कोरोना काल के दौरान उसकी डयूटी नागरिक अस्पताल में ही रही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य विभाग से जुड़े कर्मचारियों को सबसे पहले वैक्सीन लगाकर उन्हें सम्मान दिया है। 

वैक्सीन लगवाने से कोई दिक्कत नहीं हुई 

आइएमए की प्रधान डा. अर्चना अग्रवाल ने कहा कि वैक्सीन लगाने के बाद उसे किसी तरह की घबराहट महसूस नहीं हो रही है। हम सभी को वैक्सीन लगवानी चाहिए। वैक्सीनेशन को लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा बेहतर प्रबंध किए गए हैं। 

वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. बालेश बांसल ने कहा कि वैक्सीन की डोज लगवाने के लिए वह स्वयं आगे आएं हैं ताकि विभाग के कर्मचारियों में वैक्सीन को लेकर कोई भ्रम न हो। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और अगर किसी लाभार्थी पर दुष्प्रभाव होता है तो तुरंत उसको चिकित्सीय सुविधाएं देने के लिए वैक्सीनेशन सेंटर व नागरिक अस्पताल में प्रबंध किए गए हैं। 

पहले चरण में 3500 हेल्थ वर्करों को लगेंगे टीके

सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार ने बताया कि वैक्सीनेशन के पहले चरण में 3500 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए 7320 वैक्सीन हमारे पास आ चुकी है। वैक्सीनेशन का कार्य जिले भर में चार जगहों पर शुरू हो गया है। सभी जगह वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो गया है।

chat bot
आपका साथी