सिरसा में वैक्सीनेशन अभियान ने पकड़ी रफ्तार, 11 लाख से ज्यादा लोगों ने ली वैक्सीन की डोज

सिरसा में वैक्सीनेशन अभियान रफ्तार पकड़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक वैक्सीन की पहली डोज लगाने में गुरुग्राम पहले स्थान पर है। उसके बाद फरीदाबाद पंचकूला व अंबाला आते हैं। प्रदेश में अभी तक नूंह में सबसे कम वैक्सीन डोज लग पाई है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 03:22 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 03:22 PM (IST)
सिरसा में वैक्सीनेशन अभियान ने पकड़ी रफ्तार, 11 लाख से ज्यादा लोगों ने ली वैक्सीन की डोज
सिरसा में कोरोना वैक्सीनेशन ने पकड़ी रफ्तार।

जागरण संवाददाता, सिरसा। कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सिरसा जिला धीरे धीरे लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रहा है। जिले में अब तक 11 लाख 56 हजार 463 लोगों को वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। जिले में आठ लाख 12,347 लोगों को पहली डोज लग चुकी है जबकि तीन लाख 44 हजार 116 लोगों को दोनों डोज लग चुकी है। शहरी क्षेत्र में लगभग सभी लाभार्थियों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। वैक्सीन डोज लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें हर घर दस्तक अभियान के तहत डोर टू डोर जाकर सर्वे कर रही है। 

पहले स्थान पर है गुरुग्राम

स्वास्थ्य विभाग के अांकड़ों के मुताबिक वैक्सीन की पहली डोज लगाने में गुरुग्राम पहले स्थान पर है। उसके बाद फरीदाबाद, पंचकूला व अंबाला आते हैं। प्रदेश में अभी तक नूंह में सबसे कम वैक्सीन डोज लग पाई है। उसके बाद पलवल व जींद का स्थान है। वैक्सीन की पहली डोज लगाने में सिरसा जिला प्रदेश में 12वें स्थान पर है। जबकि दूसरी डोज लगाने में भी गुरुग्राम प्रदेशभर में पहले पायदान पर है जबकि उसके बाद अंबाला व चरखी दादरी आते है। दूसरी डोज में कम वैक्सीनेशन वालों में नूंह पहले, हिसार दूसरे और जींद तीसरे स्थान पर है। सिरसा जिला दूसरी डोज लगाने में 17वें स्थान पर है। 

रोजाना किए जा रहे जागरूकता कार्यक्रम

वैक्सीनेशन को लेकर अमेरिकन इंडिया फांउडेशन की ओर से जिले में रोजाना दो गांवों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस कार्यक्रम के तहत वैन में लगी एलसीडी के माध्यम से लोगों को वैक्सीनेशन के फायदे गिनवाए जाते हैं और जिन लोगों को वैक्सीन की पहली अथवा दूसरी डोज नहीं लगी होती उन्हें मौके पर ही डोज लगाई जाती है। इस वैक्सीनेशन अभियान के भी सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं। विभागीय अधिकारी इस जागरूकता अभियान पर आनआइन सिस्टम के माध्यम से निगाह रखते हैं। 

11 लाख से ज्यादा लोगों को लग चुकी है वैक्सीन की डोज

सिरसा के सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल ने बताया कि में वैक्सीनेशन अभियान धीरे धीरे गति पकड़ रहा है। जिले में अब तक 11.56 लाख लोगों को वैक्सीन डोज लग चुकी है। आठ लाख 12 हजार लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है जबकि 3.44 लाख लोगों को दोनों डोज लग चुकी है। जो लाभार्थी अभी वैक्सीन डोज से वंचित है, वे वैक्सीन डोज अवश्य लगवाएं।

chat bot
आपका साथी