फतेहाबाद के दो स्‍कूलों में छह विद्यार्थी मिले कोरोना संक्रमित, बढ़ी सैंपलिंग की रफ्तार, 450 विद्यार्थियों के लिए सैंपल

फतेहाबाद में छात्रों में कोरोना संक्रमण को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। पूरे जिले में 450 विद्यार्थियों व 50 अध्यापकों के सैंपल लिए गए हैं। अगर बच्चे पाजिटिव मिलते है तो बड़े स्तर पर सैंपलिंग अभियान चलाया जाएगा।

Umesh KdhyaniMon, 02 Aug 2021 05:20 PM (IST)
फतेहाबाद में स्कूल में अध्यापकों के भी कोरोना सैंपल लिए गए।

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। पिछले सप्ताह जाखल खंड के दो स्कूलों के छह विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया था। शनिवार व रविवार को अवकाश होने के कारण सैंपल नहीं लिए गए। सोमवार को जिले में 450 विद्यार्थियों व 50 अध्यापकों के सैंपल लिए गए हैं। इसके अलावा जिले में 1130 लोगों के सैंपल लिए गए हैं।

पहले स्वास्थ्य विभाग महज 700 से 800 लोगों के सैंपल ले रहा था, लेकिन अब सैंपलों की संख्या एकाएक बढ़ा दी है। अब स्वास्थ्य विभाग मंगलवार को आने वाली रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने सैंपलों की जांच के लिए अग्रोहा मेडिकल भेजे हैं। ऐसे में मंगलवार देर शाम तक रिपोर्ट आएगी। इसी रिपोर्ट के आधार पर आगामी रणनीति बनाई जाएगी। अगर विद्यार्थी कोरोना पाजिटिव मिलते है तो बड़े स्तर पर टेस्टिंग अभियान चलाया जाएगा। ऐसे में शिक्षा विभाग की नजर भी टिकी हुई है। पूरे प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद स्कूल खुले है।

जहां विद्यार्थी मिले थे पॉजिटिव, वहां हुई सैंपलिंग 

पिछले सप्ताह शुक्रवार को जाखल खंड के गांव गुल्लरवाला व करंडी के राजकीय मिडल स्कूल के 3-3 विद्यार्थी कोरोना पाजिटिव मिले थे। इसके अलावा जाखल में चार अन्य लोग भी पाजिटिव आए थे। ऐसे में यह खंड फिर से हाटस्पाट बनता दिख रहा है। सोमवार को गांव गुल्लरवाला के स्कूल में 57 विद्यार्थियों व 15 अध्यापकों सहित 72 के कोरोना सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए है। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक जानकारी के अनुसार इनकी आगामी एक या दो दिन में रिपोर्ट आ जाएगी। इसके अलावा करंडी स्कूल से भी 50 विद्यार्थियों व अध्यापकों के सैंपल लिए गए है। वहीं जो विद्यार्थी पाजिटिव आए थे उनके स्वजनों के सैंपल भी लिए गए है। 

इन पर डालें नजर 

जिले में सोमवार को लिए सैंपल : 1130

आरटीपीसीआर सैंपल लिए      : 888

एंटीजन सैंपल लिए           : 242

जिले में अब तक आए पाजिटिव : 17813

जिले में एक्टिव केस          : 14

सोमवार को आए पाजिटिव केस  : 00

सोमवार को ठीक हुए मरीज     : 01

जिले में अब तक मौत हुई      : 482

अध्यापकों और बच्चों के 72 सैंपल लिए

मुख्य अध्यापक देव राज ने कहा कि सोमवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी के कोरोना टेस्ट करवाने को लेकर निर्देश मिले थे। जिनमें सभी अध्यापकों वह बच्चों सहित 72 कोरोना सैंपल लिए गए है। हमारी तरफ से पहले भी कोरोना को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है। 

क्या कहते हैं जाखल खंड के एसएमओ

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाखल के डॉ. राजेश क्रांति ने कहा कि  जिला स्वास्थ्य विभाग फतेहाबाद की तरफ से निर्देश हुए थे कि कोरोना पॉजिटव आए बच्चों को लेकर सभी के टेस्ट किए जाएं। इसी को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सैंपलिंग ली है। हमारी तरफ से आमजन सर यही अपील है कि किसी भी तरह की कोई कोताही न बरतें स्वास्थ्य विभाग का साथ दे ताकि कोरोना की आने वाली तीसरी लहर को रोका जा सके।

जिले में 450 विद्यार्थियों और 50 अध्यापकों की सैंपलिंग

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. मेजर शरद तूली ने कहा कि जिले में सोमवार को 1130 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। वहीं 450 विद्यार्थियोें व 50 अध्यापकों सहित स्कूलों से 500 सैंपल लिए गए है। अब इन सैंपलों के रिपोर्ट का इंतजार कर रहे है। अगर रिपोर्ट पाजिटिव आती है तो बड़े स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। लोगों से अपील है कि घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाए। हमारी सावधानी ही कोरोना संक्रमण को बचाया जा सकता है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.