कोरोना महामारी : हरियाणा में पहली से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी पहली बार देंगे आफलाइन परीक्षा

स्‍कूलों में हर दूसरे महीने ली जाने वाली सैट की परीक्षा इस बार अगले महीले होगी। अगले महीने के दूसरे सप्ताह में शुरू होने वाली सैट-3 की परीक्षाएं इस बार आफलाइन कराई जाएंगी। इसके लिए निदेशालय की ओर से दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Manoj KumarMon, 29 Nov 2021 01:04 PM (IST)
काेरोना महामारी के चलते अब तक आनलाइन ही होती थी यह परीक्षा, अब होगी आफलाइन

जागरण संवाददाता, रोहतक : स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से हर दूसरे महीने ली जाने वाली सैट की परीक्षा इस बार अगले महीले होगी। अगले महीने के दूसरे सप्ताह में शुरू होने वाली सैट-3 की परीक्षाएं इस बार आफलाइन कराई जाएंगी। इसके लिए निदेशालय की ओर से दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जिनके तहत पहली से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी लंबे समय के बाद पहली बार आफलाइन परीक्षा देंगे। बता दें कि काेरोना महामारी के चलते अब तक सैट की परीक्षाएं स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से आनलाइन ही ली जाती थी। लेकिन प्रदेश के कोरोना के मामलों में कमी होने के चलते निदेशालय की ओर से अब अगले महीने में आफलाइन परीक्षा के निर्देश जारी किए गए है।

उधर, एक दिसंबर से सौ प्रतिशत हाजिरी के साथ सभी स्कूलों को खोला जाएगा। ऐसे में कोरोना महामारी के चलते एहतियात भी जरूरी है। इस सबके मद्देनजर रखते हुए जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों का दावा है कि परीक्षा तय मापदंडों के अनुसार ही कराई जाएगी। इसमें काेविड-19 से बचाव के लिए जरूरी एहतियात भी बरती जाएगी। इसके लिए सभी स्कूल मुखियोंओं को अवगत करा दिया गया है।

इन परीक्षाओं में पहली से 12वीं कक्षा तक के 20 हजार से अधिक विद्यार्थी बैठेंगे। इसके लिए प्रश्न पत्र छपवाने के प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू होने वाली है। बता दें कि शिक्षा निदेशालय की ओर से हर दूसरे महीने स्टूडेंट एसेसमेंट टेस्ट लिया जाता है ताकि विद्यार्थियों की बौद्धिक क्षमता का आंकलन समय समय पर होता रहे और वह वार्षिक परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन कर सके।

---सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को सैट-3 की परीक्षा आफलाइन कराने संबंधित लेटर जारी कर दिया गया है। वहीं, परीक्षाओं को बेहतर तरीके से कराए जाने के निर्देश भी सभी स्कूलों को दिए गए हैं। शिक्षा के साथ साथ विद्यार्थियों के चहुंमुखी विकास पर जोर दिया जा रहा है।

- डा. विजयलक्ष्मी, जिला शिक्षा अधिकारी, रोहतक ।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.