Corona Alert: सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगाया तो कटेगा चालान, स्वास्थ्य विभाग ने सैंपलिंग बढ़ाई

फतेहाबाद में में कोरोना के केस बेशक नहीं आ रहे लेकिन डेंगू का प्रकोप अधिक है। जिले में एक ही केस आया है। जिले में अब डेंगू का आंकड़ा 987 हो गया है। जिले में अब तक 196 लोगों ने अस्पताल में भर्ती होकर इलाज लिया है।

Naveen DalalThu, 02 Dec 2021 02:37 PM (IST)
नागरिक अस्पताल में आने वाले रोगियों की सैंपलिंग का कार्य शुरु।

फतेहाबाद, जागरण टीम। कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर कर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड़ में नजर आ गया है। कोरोना संक्रमण के इस नए स्वरूप से बचाव के लिए विभाग ने सभी प्रकार की आवश्यक तैयारी शुरु कर दी है। वहीं नागरिक अस्पताल में कोरोना टीकाकरण के साथ-साथ सैंपलिंग भी बढ़ा दी गई है। अब अस्पताल में आने वाले लोगों के सैंपल लिए जा रहे है। जिस मरीज के पास कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट नहीं होगी उसकी जांच नहीं की जाएगी।

कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर

वहीं जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। अब सार्वजनिक स्थानों पर अगर बिना मास्क लगाए कोई मिलेगा तो उसका 500 रुपये का चालान काटा जाएगा। जिला प्रशसन ने इसके लिए अलर्ट भी जारी कर दिया है। अधिकारियों का मानना है कि जिले में अब भी 98 प्रतिशत लोग मास्क नहीं लगा रहे है। लोगों को भ्रम है कि उन्होंने वैक्सीन लगवा रखी है ऐसे वे कोरोना की चपेट में नहीं आ सकते। लेकिन डाक्टरों ने साफ कर दिया है कि कोरोना के अलावा मास्क अन्य बीमारियों से भी बचाता है। इसलिए घर से बाहर निकले समय मास्क अवश्य लगाए। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की स्थिति जानने के लिए सैंपलिंग अधिक बढ़ा दी है। बुधवार को जिले में 1005 कोरोना के सैंपल लिए गए। जिसमें 805 सैंपल आरटीपीसीआर व 200 सैंपल एंटीजन के है।

टोहाना में स्वास्थ्य विभाग ने चलाया अभियान

टोहाना में भी स्वास्थ्य विभाग ने गहनता से अभियान चलाया। इस संदर्भ में नागरिक अस्पताल के एसएमओ डा. कुनाल वर्मा ने बुधवार को एक पत्र जारी कर स्वास्थ्य टीम को नागरिक अस्पताल में आने वाले सभी रोगियों का कोविड-19 टैस्ट कराने को लिखा है। उन्होंने बताया कि उच्च अधिकारियों द्वारा दिये गये निर्देशानुसार अधिक से अधिक कोविड-19 टेस्ट किये जाये, ताकि समय रहते उक्त कोविड-19 स्वरूप के रोगियों की पहचान की जा सके। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को भी निर्देश दिये है कि अस्पताल में आने वाले प्रत्येक रोगी की ओपीडी पर्ची पर कोविड-19 टैस्ट करवाने की सलाह लिखकर दी जाए।

उल्लेखनीय है कि देश-विदेश में बढ़ रहे कोविड-19 के नये स्वरूप ओमिक्रोम के मामलों बारे विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी को देखते हुए सरकार द्वारा अधिक से अधिक कोविड-19 टैस्ट करने के आदेश पर स्वस्थ्य विभाग ने अस्पताल में आने वाले रोगियों के कोविड-19 टैस्ट करने शुरु कर दिये है। बुधवार को टीम द्वारा

अब जाने आंकड़ों की स्थिति

जिले में अब तक लिए गए सैंपल : 335924

जिले में बुधवार को लिए गए सैंपल : 1005

सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी : 1263

जिले में अब तक मिले कोरोना के मरीज : 17838

जिले में ठीक हुए मरीज : 17353

जिले में अब तक कोरोना से हुई मौत : 485

उधर डेंगू का मिला एक केस, मिली राहत

पिछले कुछ दिनों से जिले में कोरोना के केस बेशक नहीं आ रहे, लेकिन डेंगू का प्रकोप अधिक है। बुधवार को राहत मिली है। जिले में एक ही केस आया है। जिले में अब डेंगू का आंकड़ा 987 हो गया है। जिले में अब तक 196 लोगों ने अस्पताल में भर्ती होकर इलाज लिया है। इसके अलावा डेंगू का अब एक ही मरीज अस्पताल में भर्ती होकर इलाज ले रहा है। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग ने 1434 घरों का सर्वे किया। 9 घरों में डेंगू का लार्वा मिला है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो यह अभियान जारी रहेगा।

अधिकारी के अनुसार

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना सैंपलों की जांच बढ़ा दी है। बुधवार को 1005 लोगों के सैंपल लिए गए है। 1200 लोगों के सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी है। लोगों से अपील है कि घर से बाहर निकलते समय मास्क अवश्य लगाए। अगर ऐसा करेंगे तो कोरोना के अलावा अन्य बीमारियों से बचाव हो सकेगा।

डा. मेजर शरद तूली, नोडल अधिकारी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.