एक घंटा देरी और 50 फीसद क्षमता के साथ मेट्रो चलने से बहादुरगढ़ में यात्रियों को करना पड़ रहा दो-दो घंटे इंतजार

कोरोना गाइडलाइन की वजह से मेट्रो के 50 फीसद क्षमता के साथ चलने का नियम यात्रियों पर भारी पड़ रहा है। सोमवार को यात्रियों की संख्या ज्यादा होने की वजह से ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन के साथ-साथ बहादुरगढ़ सिटी मेट्रो स्टेशन पर रह-रहकर स्थिति बिगड़ती रही।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 09:06 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:06 AM (IST)
एक घंटा देरी और 50 फीसद क्षमता के साथ मेट्रो चलने से बहादुरगढ़ में यात्रियों को करना पड़ रहा दो-दो घंटे इंतजार
बहादुरगढ़ सिटी पर यात्रियों की संख्या ज्यादा होने से इंट्री गेट का बार-बार करना पड़ा शटर डाउन

बहादुरगढ़, जेएनएन। बहादुरगढ़ में ग्रीन लाइन पर हाल्ट स्टेशन के निर्माण के कारण एक घंटाे की देरी और कोरोना गाइडलाइन की वजह से मेट्रो के 50 फीसद क्षमता के साथ चलने का नियम यात्रियों पर भारी पड़ रहा है। सोमवार को यात्रियों की संख्या ज्यादा होने की वजह से ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन के साथ-साथ बहादुरगढ़ सिटी मेट्रो स्टेशन पर रह-रहकर स्थिति बिगड़ती रही। स्टेशन में प्रवेश कम यात्रियों को देने और लाइन में संख्या अधिक होने के कारण स्थिति बेकाबू होने की वजह से बहादुरगढ़ सिटी मेट्रो स्टेशन के इंट्री गेट काफी देर तक बंद करने पड़े।

सुरक्षा बल के जवानों व मेट्रो कर्मियों ने स्थिति संभालने का खूब प्रयास किया लेकिन यात्री उनके साथ भी नोक-झोंक करते देखे गए। यात्रियों की मेट्रो कर्मियों व सुरक्षा बल के जवानों के साथ खूब बहस हुई। आखिरकार मेट्रो कर्मियों ने बहादुरगढ़ सिटी मेट्रो स्टेशन के गेट ही बंद करने पड़े। काफी संख्या में यात्रियों को दो-तीन घंटे का इंतजार ट्रेन के लिए करना पड़ा और कुछ यात्री ट्रेन मिलने में देरी होने की वजह से अन्य साधनों से दिल्ली की ओर रवाना हो गए।

50 फीसद यात्रियों की क्षमता और एक घंटा देरी से मेट्रो चलने के कारण बढ़ रही यात्रियों की संख्या:

कोरोना गाइडलाइन के कारण मेट्रो 50 फीसद क्षमता के साथ चलाई जा रही हैं। खड़े होकर यात्रा करने पर फिलहाल रोक है। इसके अलावा ग्रीन लाइन पर पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन के पास हाल्ट स्टेशन का निर्माण होने की कारण सुबह 6 बजे की बजाय सात बजे से मेट्रो ट्रेन ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेशन से चल रही हैं। ऐसे में यात्रियों की संख्या सुबह बहुत ज्यादा हो जाती है। ट्रेन में 200 यात्रियों की क्षमता है। ऐेसे में 50 फीसद यात्री यात्रा करेंगे तो यह संख्या 100 रह जाती है।

इस लिहाज से मुंडका तक के मेट्रो स्टेशन यानि बहादुरगढ़ के तीन और दिल्ली के दो मेट्रो स्टेशनों से हर ट्रेन में 20-20 यात्रियों को ही प्रवेश दिया जाता है। इससे स्टेशनों के बाहर यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है। इसी वजह से लाइन लगाई जाती है लेकिन यात्रियों की संख्या ज्यादा होने और काफी देर तक लाइनों में खड़ा रहने से यात्रियों में पहले सवार होने की भगदड़ सी मच जाती है, जिससे स्थिति बेकाबू हो जाती है। इसी वजह से बहादुरगढ़ सिटी मेट्रो स्टेशन के बाहर भी यात्रियों की संख्या ज्यादा होने और स्थिति बिगड़ने से सुबह कई बार इंट्री गेट बंद करने पड़े।

यात्रियों की सुविधा में रहे हाजिर, मगर फिर भी मेट्रो कर्मियों की शिकायतें की गईं:

यात्रियों की सुविधा के लिए इंट्री गेट पर ही ड्यूटी देने वाले मेट्रो कर्मियों को इन दिनों काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। वे इंट्री गेट पर यात्रियों की सुविधा के लिए हाजिर रहते हैं और नियमों की पालना के तहत उन्हें स्टेशन में प्रवेश देते हैं। मगर लाइनें लंबी होने और नियम का पालन करने की हिदायतें देने से यात्रियों के सब्र का बांध भी टूट जाता है। ऐसे में यात्री मेट्रो कर्मियों की जरा-जरा सी बातों पर भी शिकायतें कर रहे हैं। इससे मेट्रो कर्मी काफी परेशान हो चुकी हैं। उन्होंने यात्रियों से ऐसे हालातों में संयम बरतने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी