रावण दहन को कमेटी हटी पीछे, हिदू संगठन आगे आए

124 साल पुरानी श्री रामलीला कमेटी में पहली बार रामलीला मंचन को लेकर मतभेद

JagranThu, 16 Sep 2021 06:29 AM (IST)
रावण दहन को कमेटी हटी पीछे, हिदू संगठन आगे आए

फोटो 29-30

- 124 साल पुरानी श्री रामलीला कमेटी में पहली बार रामलीला मंचन को लेकर मतभेद जागरण संवाददाता, हिसार : पुराने गवर्नमेंट कालेज मैदान में रामलीला मंचन और रावण दहन को लेकर श्री रामलीला कमेटी कटला के पदाधिकारी ही आमने-सामने आ गए है। 124 साल पुरानी श्री रामलीला कमेटी कटला के पदाधिकारियों व सदस्यों का आपसी मतभेद उभरकर सामने आया है। कमेटी के कार्यकारी प्रधान मनोज बुडाकिया के नेतृत्व में कुछ पदाधिकारी व सदस्यों ने मेला आयोजकों के समर्थन में आते हुए विधिवत भूमि पूजन और ध्वजारोहण करवाया। उधर कमेटी के महासचिव कृष्ण लोहिया ने कहा कि जब अनुमति ही नहीं ले पाए तो इस प्रकार गैर कानूनी तरीके से मैं तो रामलीला मंचन के पक्ष में नहीं हूं। उन्होंने निजी कारण से भूमि पूजन कार्यक्रम से दूरी बनाए रखी। संस्था के सदस्यों में ही रामलीला मंचन को लेकर आपसी मतभेद चल रहे है। इस कारण पूर्व में रामलीला मंचन को लेकर हुई बैठकों को औपचारिक तौर पर करने की बजाए केवल औपचारिकता ही की गई। अब मामला जनता में पहुंचा तो कमेटी सदस्यों को रामलीला मंचन और दहन याद आ रहा है।

रावण दहन के लिए कमेटी ने पीछे हटाए कदम

मेला आयोजकों के समर्थन में आए श्री रामलीला कमेटी कटला के सदस्यों ने बुधवार को पुराने गवर्नमेंट कालेज मैदान में रावण दहन से अपने कदम पीछे खिच लिए है। मंचन कार्यक्रम के आयोजन की जिम्मेदार संभाल रहे विनोद कंसल ने कहा कि पदाधिकारियों ने विचार विमर्श कर अभी प्राथमिक तौर पर निर्णय लिया है कि रामलीला तो मेले के दौरान कुछ जगह खाली करवाकर पर्दे पर करवा लेंगे जबकि दहन मैदान से कुछ दूरी पर खाली जमीन पर करवा लेंगे। ऐसे में अब कमेटी रामलीला का मैदान ही छोड़ने पर सहमत हो रही है।

पूर्व प्रधान बोले : जगह न देना राष्ट्रीय पर्व का है अपमान, सरकार डीसी ले जवाब

कटला रामलीला कमेटी का करीब नो साल तक कमान संभालने वाले और सफल मंचन करवाने वाले पूर्व प्रधान वीरभान बंसल ने कहा कि रामलीला और रावण दहन हर स्थिति में पुराने गवर्नमेंट कालेज मैदान में ही होना चाहिए। यदि प्रशासन ऐसा नहीं करवा पाता है तो यह राष्ट्रीय पर्व का अपमान है कि उसके लिए जगह देने में सरकार और प्रशासन फेल हो गया है। ऐसे में सरकार इस मुद्दें पर डीसी से जवाब तलब करें। यहीं रामलीला मंचन के लिए मैं जनता के साथ ही। मंचन यहीं होना चाहिए।

आरटीआई लगाने की एसोसिएशन ने की तैयारी

आरडब्ल्यूए सीयूई-1 ग्रीन/रैड स्क्वेयर मार्केट एसोसिएशन हिसार की वर्किंग कमेटी की ग्रीन स्क्वेयर मार्केट में प्रधान प्रवीण गुप्ता के नेतृत्व में बैठक हुई। जिसमें सचिव प्रदीप गोयल, अनिल जैन, कैशियर दर्शन खुराना शामिल हुए। प्रवीण प्रधान ने कहा कि पहली बार प्रशासन ने हमने पूछे बिना किसी को इतने लंबे समय तक यह मैदान दे दिया। इस मैदान को देने में ही घालमेल लग रहा है। इस पूरे मामले में सच जानने के लिए हमने आरटीआइ लगाने का फैसला लिया है। ताकि मेले की अनुमति देने का सच एसोसिएशन जनता के सामने ला सकें।

ये भी जानें :

- मेला आयोजकों के अनुसार उन्हें 26 अक्टूबर तक मेले की अनुमति दी हुई है।

- रामलीला कमेटी ने आयोजन की छह सितंबर को अनुमति मांगी थी आज तक मंचन या दहन किसी की भी अनुमति नहीं मिली है।

वर्जन

प्रशासन रामलीला मंचन या रावण दहन की अनुमति दे या न दें। पुराने गवर्नमेंट कालेज मैदान में ही रामलीला मंचन और दहन होगा। यदि प्रशासन ऐसा करने से रोकता है तो विहिप और बजरंग दल मिलकर प्रशासन की कार्रवाई का घोर विरोध करेंगे।

-डा. राजेंद्र गुप्ता, जिला अध्यक्ष, विश्व हिदू परिषद, हिसार।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.