college admission: हरियाणा में कॉलेजों में अब विद्यार्थी किस्‍तों में भी जमा करवा सकते हैं आनलाइन मोड में फीस

उच्चतर शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को विकल्प दिया है कि वे आनलाइन फीस जमा करवाते समय पूरी फीस भरने की बजाए 30 या 60 फीसद हिस्सा भी जमा करवा सकते हैं। जिससे विद्यार्थी कालेज में दाखिला ले पाएंगे। हालांकि बकाया फीस बाद में जमा करवानी होगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 11:04 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 11:04 AM (IST)
college admission: हरियाणा में कॉलेजों में अब विद्यार्थी किस्‍तों में भी जमा करवा सकते हैं आनलाइन मोड में फीस
कॉलेजों में विद्यार्थियों को आनलाइन फीस जमा करवाने में दिया विकल्प, आफलान में नहीं

जागरण संवाददाता,झज्जर : मेरिट सूची जारी होने के बाद कालेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थी पहुंचने लगे है। पहली मेरिट सूची में नाम आने वाले विद्यार्थी फीस जमा करवाकर दाखिला ले रहे हैं। वहीं अब उच्चतर शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को किस्‍तों में फीस जमा करवाने का भी विकल्प दिया है। हालांकि किस्‍तों में फीस जमा करवाने का विकल्प केवल आनलाइन फीस भरने के दौरान हीं मिलेगा। आफलाइन माध्यम से पूरी फीस जमा करवानी होगी।

उच्चतर शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को विकल्प दिया है कि वे आनलाइन फीस जमा करवाते समय पूरी फीस भरने की बजाए 30 या 60 फीसद हिस्सा भी जमा करवा सकते हैं। जिससे विद्यार्थी कालेज में दाखिला ले पाएंगे। हालांकि बकाया फीस बाद में जमा करवानी होगी। यह विकल्प उन विद्यार्थियों के लिए अधिक उपयोगी होगा, जिनके पास अभी पूरी फीस भरने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं। ऐसे विद्यार्थियों के लिए यह कारगर सिद्ध हो सकता है। किस्‍तों में फीस जमा करवाने का विकल्प केवल आनलाइन भुगतान के दौरान ही मिलेगा।

उच्चतर शिक्षा विभाग ने प्रथम मेरिट सूची जारी कर दी है। पहली मेरिट सूची में नाम आने वाले विद्यार्थी अब फीस जमा करवाकर दाखिला ले रहे हैं। विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए उच्चतर शिक्षा विभाग ने फीस जमा करवाने के लिए आनलाइन व आफलाइन दोनों विकल्प दिए है। इनका प्रयोग करते हुए विद्यार्थी घर पर रहते हुए आनलाइन फीस जमा करवाकर दाखिला ले सकता है। वहीं कालेज में पहुंचकर आफलाइन माध्यम से भी फीस जमा करवा सकता है। विद्यार्थियों को फीस जमा करवाने के लिए 18 सितंबर तक का समय दिया गया है। इस अवधि के दौरान प्रथम मेरिट सूची में नाम आने वाले विद्यार्थियों को फीस जमा करवानी होगी।

अगर जो 18 सितंबर तक फीस जमा नहीं करवा पाएगा, वह दाखिला भी नहीं ले पाएगा। इसके बाद 21 सितंबर को दूसरी मेरिट सूची जारी की जाएगी। दूसरी मेरिट सूची में नाम आने वाले विद्यार्थी 25 सितंबर तक फीस जमा करवाकर दाखिला ले सकते हैं। अगर दोनों मेरिट लिस्ट के बाद भी कालेज में सीटें रिक्त बचती हैं तो 28 सितंबर को ओपन काउंसिलिंग के माध्यम से दाखिले किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी