राहत : हिसार में अस्थाई 500 बेड के कोविड अस्पताल का 16 मई को सीएम मनोहर लाल करेंगे उद्घाटन

अस्थाई अस्पताल में अभी तक मिली जानकारी के अनुसार ऐसे मरीजों को ही भर्ती किया जाएगा जिन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही है। क्योंकि इसीलिए यहां ऑक्सीजन बेड बनाए गए हैं। मरीज आएंगे उनका ऑक्सीजन लेवल चैक कर उन्हें भर्ती कर लिया जाएगा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 05:56 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 05:56 PM (IST)
राहत : हिसार में अस्थाई 500 बेड के कोविड अस्पताल का 16 मई को सीएम मनोहर लाल करेंगे उद्घाटन
हिसार में बनाए गए 500 बेड के कोविड अस्‍पताल से लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है

हिसार, जेएनएन। हिसार के जिंदल मार्डन स्कूल में बन रहे अस्थाई 500 बेड के ऑक्सीजन युक्त अस्पताल का लगभग 90 फीसद काम हो चुका है। प्रशासन का कहना है कि 15 मई तक हर हालत में अस्पताल का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। ऐसे में अब 16 मई को इसका शुभारंभ सीएम मनोहर लाल करेंगे और इसके बाद मरीजों को भर्ती करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि सीएम मनोहर लाल वीडियो कांफ्रेंस के जरिए इस अस्पताल का शुभारंभ करेंगे।

वीरवार को अस्पताल में विभिन्न कार्यों का ट्रायल भी शुरू कर दिया गया है। जिसमें जिंदल स्टेनलैस से आने वाली ऑक्सीजन का ट्रायल सबसे महत्वपूर्ण है। जो एक दो दिन तक लगातार चलेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ऑक्सीजन लीकेज जैसी समस्या तो नहीं है और अगर है तो उसे समय रहते सही कर लिया जाए।

इस अस्‍पताल में किन मरीजों को किया जाएगा भर्ती

अस्थाई अस्पताल में अभी तक मिली जानकारी के अनुसार ऐसे मरीजों को ही भर्ती किया जाएगा जिन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही है। क्योंकि इसीलिए यहां ऑक्सीजन बेड बनाए गए हैं। मरीज आएंगे उनका ऑक्सीजन लेवल चैक कर उन्हें भर्ती कर लिया जाएगा। यहां एयरकंडीशन, बिजली, जेनरेटर, सीवरेज आदि के ट्रायल भी लिए जा रहे हैं। जिंदल स्टेनलैस अपने यहां से सरप्लस ऑक्सीजन की सप्लाई सीधे अस्थाई अस्पताल को कर सकेगा क्योंकि लिक्विड ऑक्सीजन को उनके लिए स्टोर करना मुमकिन ही नहीं था।

अग्रोहा मेडिकल से नर्स व फाइनल इयर मेडिकल स्टूडेंट बुलाएं

अस्थाई अस्पताल के लिए कई चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टॉफ ने ड्यूटी ज्वाइन कर ली है। 46 के करीब डॉक्टर एक दो दिन में ज्वाइन कर लेंगे इसके साथ ही अग्रोहा मेडिकल कॉलेज से फाइनल इयर के मेडिकल विद्यार्थी व नर्स आदि को भी जिम्मेदारियां दी गई हैं। इसके साथ आपात स्थिति के लिए यहां एंबुलेंस वाहन भी तैनात रहेंगे। पूरे कैंपस को कैमरों से लैस बनाया गया है ताकि पुलिस पूरी नजर रख सके।

यह है अस्थाई अस्पताल में कार्यों का स्टेटस

हैंगर 1- फ्लोरिंग, बेड, कैबिन, एसी नर्सिंग काउंटर आदि लगाए जा रहे हैं

हैंगर 2- फ्लोरिंग, बेड, कैबिन, एसी नर्सिंग काउंटर आदि लगाए जा रहे हैं।

ब्लॉक सीमें बेड, एसी, स्विचेस, पॉवर सप्लाई का 100 फीसद कार्य पूर्ण

ब्लॉक बी में बेड, एसी, स्विचेस, पॉवर सप्लाई 100 फीसद कार्य पूर्ण

जिंदल ऑक्सीजन सप्लाई लाइन

पब्लिक हेल्थ यूटिलिटी- वाटर सप्लाई, सेप्टिक टैंक आदि

आंतरिक व बाहरी रोड नेटवर्क भी लगभग बन चुका है।

बिजली का 100 फीसद कार्य पूरा

ऑक्सीजन की पाइप लाइन- ब्लॉक सी व बी में कार्य पूरा, हैंगर एक व दो में कार्य पूरा

-- -- -- -- - अस्थाई अस्पताल का काम लगभग पूरा होने की ओर है। हमने ट्रायल शुरू कर दिए हैं। सब कुछ ठीक रहा तो 16 से यहां मरीजों को भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी

-- -- -- -- डा. प्रियंका सोनी, उपायुक्त, हिसार

chat bot
आपका साथी