सीएम मनोहर लाल बोले- भिवानी में मरीजों के लिए ऑक्सीजन कोटा 2.5 से बढ़ाकर 3.5 मीट्रिक टन होगा

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से जिला में सरकारी व निजी अस्पतालों में बैड ऑक्सीजन वैंटिलेंटर तथा आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता आदि विषयों पर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर ऑक्सीजन ऑडिट कमेटी का गठन किया जाए

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 06:30 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 06:30 PM (IST)
सीएम मनोहर लाल बोले- भिवानी में मरीजों के लिए ऑक्सीजन कोटा 2.5 से बढ़ाकर 3.5 मीट्रिक टन होगा
भिवानी में कोरोना प्रबंध व संक्रमण को रोकने के लिए उठाए गए कदमों को लेकर जानकारी देते सीएम मनोहर लाल

भिवानी, जेएनएन। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भिवानी जिला के कोविड मरीजों के ऑक्सीजन कोटा को 2.5 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 3.5 मीट्रिक टन करने की घोषणा की है। यह कोटा आवश्यकता पडऩे पर और अधिक बढ़ाया जाएगा। मुख्यमंत्री रविवार को लघु सचिवालय के डीआरडीए हॉल में जिला में कोविड-19 महामारी से निपटने से संबंधित गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे।

इस अवसर पर प्रदेश के कृषि एवं पशु पालन मंत्री जेपी दलाल, भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ, वरिष्ठ आईएएस अधिकारी नितिन यादव, डीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल, कार्यकारी उपायुक्त राहुल नरवाल, पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह, भाजपा जिला शंकर धूपड़ मौजूद रहे। उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने भी वीसी के माध्यम से बैठक में भाग लिया।

उन्होंने कहा कि कोविड की लड़ाई सबसे लंबी लड़ाई है, इसमें हम सबने अपना योगदान देना है। उन्होंने तहसीलदार व सभी बीडीओ को निर्देश दिए कि वे गांव-गांव में लोगों को जनता कर्फ्यू लगाने के लिए प्रोत्साहित करें, जिससे गांव में कोविड के प्रसार को रोका जा सकें। इसके साथ-साथ लोगों को मास्क लगाने व दो गज की दूरी के सिंद्धात की पालना के लिए प्रेरित करे।

मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से जिला में सरकारी व निजी अस्पतालों में बैड, ऑक्सीजन, वैंटिलेंटर तथा आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता आदि विषयों पर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर ऑक्सीजन ऑडिट कमेटी का गठन किया जाए, जो ऑक्सीजन की लीकेज इत्यादि को कम करने के कदम उठाएं, जिससे उपलब्ध ऑक्सीजन को और अधिक मरीजों की जान बचाने में प्रयोग में लाया जा सकें।

उन्होंने कहा कि मरीजों को ऑक्सीजन के छोटे सिलेंडर डॉक्टर की प्रीस्कृपशन पर ही दिया जाए। उन्होंने उपायुक्त राहुल नरवाल को निर्देश दिए कि आपात स्थिति से निपटने के लिए एक निर्धारित मात्रा में ऑक्सीजन सिलैंडर को रिर्जव में रखा जाए ताकि क्रायसिस की स्थिति में इनको उपयोग में लाया जा सकें।

उन्होंने बताया कि भिवानी में ऑक्सीजन का रिफिलिंग स्टेशन होने से क्रायसिस से निपटने में सुविधा होगी। उन्होंने जिला खाद्य आपूर्ति नियत्रंक अनिल कालडा को निर्देश दिए कि आवश्यक वस्तुओं की काला बाजारी को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए। यदि कहीं ऐसी समस्या या शिकायत आती है तो तुरंत सख्त कार्रवाई की जाए।

बैठक उपरांत मुख्यमंत्री ने पत्रकारों के हरियाणा में सात दिन के लिए लगाए गए लॉक डाउन से संबंधित सवाल के जवाब में कहा कि कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के कारण यह लॉक डाउन समय की मजबूरी है ताकि लोग कुछ दिनों तक एक दूसरे से संपर्क में ना आए और इस वायरस के फैलाव को रोका जा सकें। यह जनता के लिए एक संदेश है कि समय रहते वे इस महामारी के प्रति सर्तक हो जाएं तथा खुर्द की सुरक्षा के लिए कोविड प्रोटोकोल की पालना करें।

उन्होंने आश्वस्त किया कि हरियाणा में कोरोना महामारी से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए है। ऑक्सीजन की आपूर्ति पर दुरूस्त करने के लिए हम उड़ीसा से ऑक्सीजन की गाडिय़ां मंगवा रहे हैं। आपूर्ति निर्बाध चलती रहे, इसके लिए हम खाली सिलेंडरों को हवाई जहाज के जरिये भेज रहे है। भिवानी में कोरोना टैस्ट की रिपोर्ट 24 घंटे में मिल सके इसके लिए रैपीड टैस्ट की संख्या बढ़ाई जाएगी।

बैठक में सीटीएम हरबीर सिंह, लोहारू के एसडीएम जगदीश चंद्र, सिवानी के एसडीएम ब्रह्म प्रकाश, सिविल सर्जन डॉ. सपना गहलावत, डॉ. राजेश, डीआरओ राजकुमार, डीएफएसी अनिल कालडा, जिला परिषद के सीईओ कुशल कटारिया, संजय यादव सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

----मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चौ. बंसी लाल नागरिक अस्पताल का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने टीकाकरण केंद्र, फ्लू कॉर्नर आदि पर जाकर तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने अस्पताल में मरीजों के साथ आए परिजनों से भी बात की। उन्होंने कोविड संक्रमण रोकने के लिए लगाई जा रही वैक्सीनेशन की जानकारी ली और अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए कि जरूरमंद मरीज को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आनी चाहिए।

---मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को भाजपा के पूर्व जिला प्रधान तारा चंद अग्रवाल के निधन पर उनके निवास स्थान जा कर परिजनों को सांत्वना दी। उन्होंने कहा कि ताराचंद अग्रवाल धार्मिक प्रवर्ति के इंसान थे। उनका निधन पार्टी व समाज के लिए अपूर्णीय क्षति है। जरूरमंद व्यक्ति की वे हमेशा मदद करते थे। वे धार्मिक व समाज सुधार कार्यों में रूचि रखते थे। मुख्यमंत्री ने उनके परिजनों से भी बातचीत की। इस मौके पर कृषि मंत्री जेपी दलाल, भाजपा जिला प्रधान शंकर धूपड़, युवा आयोग के चेयरमैन मुकेश गौड़ सहित अनेक पार्टी पदाधिकारी व परिजन उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी