दादरी में सीएम फ्लाइंग टीम ने बिना वैध बिल के ईंट ट्रांसपोर्ट कर रहे ट्रैक्टरों को किया जब्‍त

सीएम फ्लाइंग टीम को सूचना मिली थी कि दादरी क्षेत्र में ट्रैक्टर-ट्रालियों में बिना वैध बिल के जीएसटी की चोरी करते हुए ईंट व अन्य निर्माण सामग्री की ट्रांसपोर्टेशन की जाती है। जिस पर सब इंस्पेक्टर अनूप सिंह के नेतृत्व में सीएम फ्लाइंग टीम गश्‍त पर पहुंची।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 05:37 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 05:37 PM (IST)
दादरी में सीएम फ्लाइंग टीम ने बिना वैध बिल के ईंट ट्रांसपोर्ट कर रहे ट्रैक्टरों को किया जब्‍त
सीएम फ्लाइंग ने दादरी के रावलधी बाइपास से जब्त किए 13 ट्रैक्टर, चालान काटे

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : सीएम फ्लाइंग टीम ने बगैर वैध बिल के जीएसटी की चोरी करते हुए निर्माण सामग्री की ट्रांसपोर्टेशन करने तथा कृषि उपकरणों में शामिल ट्रैक्टर का कामर्शियल इस्तेमाल कर रहे 13 ट्रैक्टर-ट्रालियों को बुधवार को जब्त कर लिया। टीम में शामिल क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण, आरटीए व आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों ने इन ट्रैक्टरों के चालान कर उन पर लाखों रुपये का जुर्माना लगाया। सीएम फ्लाइंग टीम द्वारा काबू किए गए ट्रैक्टरों को आरटीए की पार्किंग में खड़ा करवाया गया है। बुधवार सुबह सीएम फ्लाइंग टीम द्वारा अचानक की गई कार्रवाई से ट्रैक्टर चालकों में हड़कंप का माहौल बना रहा।

सीएम फ्लाइंग टीम को सूचना मिली थी कि दादरी क्षेत्र में ट्रैक्टर-ट्रालियों में बिना वैध बिल के जीएसटी की चोरी करते हुए ईंट व अन्य निर्माण सामग्री की ट्रांसपोर्टेशन की जाती है। जिस पर सब इंस्पेक्टर अनूप सिंह के नेतृत्व में सीएम फ्लाइंग टीम बुधवार सुबह करीब साढ़े सात बजे दादरी के रावलधी बाइपास पर पहुंची। करीब डेढ़ घंटे तक टीम द्वारा यहां से ईंट व अन्य निर्माण सामग्री लेकर गुजर रहे 13 ट्रैक्टर-ट्रालियों को रूकवा कर दस्तावेजों की जांच की गई। दस्तावेज पूरे न पाए जाने पर टीम द्वारा इन ट्रैक्टर-ट्रालियों को जब्त कर रावलधी-दिल्ली बाइपास रोड स्थित आरटीए विभाग की पार्किंग में भिजवाया गया।

जिसके बाद वहीं पर आरटीए विभाग तथा आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों को मौके पर बुलाया गया। इस दौरान आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों ने ट्रैक्टर-ट्रालियों में रखी ईंट व अन्य निर्माण सामग्री से संबंधित बिलों की जांच की। कार्रवाई के दौरान सीएम फ्लाइंग टीम में एएसआइ नरेंद्र के अलावा आरटीए विभाग, आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारी तथा दादरी गुप्तचर विभाग की टीम मौजूद रही।

2.65 लाख का जुर्माना लगाया

सीएम फ्लाइंग द्वारा की गई कार्रवाई के दौरान सामने आया कि कृषि उपकरण होने के बावजूद ट्रैक्टरों का कामर्शियल इस्तेमाल किया जा रहा था। ट्रैक्टरों का कामर्शियल इस्तेमाल करने पर आरटीए के अधिकारियों द्वारा प्रत्येक ट्रैक्टर-ट्राली का 11 हजार 500 रुपये का चालान किया गया। वहीं एक ट्रैक्टर-ट्राली में क्रशर भरी हुई थी। इस ट्रैक्टर चालक के पास निर्माण सामग्री का ई-रवाना बिल था। इसके अलावा एक अन्य ट्रैक्टर चालक के पास ईंटों का वैध बिल था। ऐसे में आबकारी व कराधान विभाग के अधिकारियों द्वारा 11 ट्रैक्टरों का जीएसटी की चोरी करने पर प्रत्येक ट्रैक्टर का 10 हजार 500 रुपये का चालान किया गया। बुधवार को हुई कार्रवाई के दौरान दोनों विभागों की टीम द्वारा ट्रैक्टरों के चालान कर उन पर 2.65 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

गुप्त सूचना के आधार पर की कार्रवाई : अनूप

सीएम फ्लाइंग टीम का नेतृत्व कर रहे सब इंस्पेक्टर अनूप सिंह ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि ट्रैक्टर चालकों द्वारा जीएसटी की चोरी कर ट्रैक्टरों में ईंट इत्यादि भरकर ट्रांसपोर्टेशन की जाती है। साथ ही इनके द्वारा ओवरलोडिंग भी की जाती है तथा दस्तावेज भी पूरे नहीं होते। उन्होंने बताया कि सूचना के आधार पर सीएम फ्लाइंग द्वारा दादरी के रावलधी बाइपास के समीप दबिश देकर 13 ट्रैक्टरों को जब्त किया गया है। जिन पर संबंधित विभाग द्वारा कार्रवाई की गई है।

chat bot
आपका साथी