हिसार में सीएम फ्लाइंग ने फैक्टरी पर मारा छापा, 725 किलोग्राम मिलावटी घी हुआ बरामद

इंडस्ट्रियल एरिया में मन्नत होटल के नजदीक देवांश प्रोडक्ट नाम की फैक्टरी में नकली देसी घी बनाने के मामले का भंडाफोड़ किया है। टीम को यहां से लगातार नकली देसी घी बनाने की सूचना मिल रही थी। जिसके चलते सीएम फ्लाइंग टीम ने बुधवार को यहां छापेमारी की

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 07:27 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 07:27 PM (IST)
हिसार में सीएम फ्लाइंग ने फैक्टरी पर मारा छापा, 725 किलोग्राम मिलावटी घी हुआ बरामद
सीएम फ्लाइंग ने नकली देसी घी बनाने की फेक्टरी पर मारा छापा

जागरण संवाददाता, हिसार: सीएम फ्लाइंग टीम ने शहर के सेक्टर 27-28 के इंडस्ट्रियल एरिया में मन्नत होटल के नजदीक देवांश प्रोडक्ट नाम की फैक्टरी में नकली देसी घी बनाने के मामले का भंडाफोड़ किया है। टीम को यहां से लगातार नकली देसी घी बनाने की सूचना मिल रही थी। जिसके चलते सीएम फ्लाइंग टीम ने बुधवार दोपहर 12 बजे के करीब यहां छापेमारी की। जब टीम ने यहां दबिश तो फैक्टरी पर लाक लगा हुआ था। टीम को दो कर्मचारी फैक्टरी के बाहर मिले। फ्लाइंग टीम ने इन कर्मचारियों से पूछताछ कर फैक्टरी का लाक खुलवाया और फैक्टरी में घी बनाने बारे पूछताछ कर वहां जांच शुरु की।

टीम ने दोपहर 12 बजे से लेकर शाम चार बजे तक जांच की। जिसके बाद टीम ने यहां से 725 किलोग्राम मिलावटी घी कब्जे में लिया है। फ्लाइंग टीम ने जांच कर फैक्टरी में बनाए जा रहे नकली देसी घी के लिए प्रयोग किए जाने वाले रिफाइंड, डालडा घी और एसेंसिस नाम का केमिकल भी बरामद किया है। टीम ने घी के सैंपल जांच के लिए भिजवाए है। साथ ही फेक्टरी के दोनों पार्टनर सेक्टर 14 निवासी सुनील और राजेश को गिरफ्तार कर लिया है। टीम ने सदर थाना पुलिस में इन दोनों के खिलाफ केस दर्ज करवाया है।

बटर बाइट के नाम से बेचा जा रहा था नकली देसी घी

इंडस्टिशल एरिया में चल रही इस फेक्टरी में पिछले पांच साल से घी बनाने का काम किया जा रहा है। फ्लाइंग टीम ने यहां छापेमारी की तो यहां से एक-एक किलोग्राम की पैकिंग में बटर बाइट ब्रांड नाम के घी के पैकेट बरामद हुए। वहीं यहां से देशी घी बनाने के लिए तैयार किया गया कच्चा माल भी बरामद हुआ। टीम ने यहां से अलग-अलग घी के सैंपल जांच के लिए भिजवाए हैं। वहीं टीम ने देशी घी की खुशबू बनाने वाला असेंसिस केमिकल भी करीब दो लीटर की मात्रा में बरामद किया है। असेंसिस की यह मात्रा काफी अधिक है। जिससे लगता है कि यहां पर लगातार नकली देसी घी बनाकर बेचा जा रहा था। यह फेक्टरी करीब 250 गज में टीन की चद्दरों से बनाई गई है।

यह रहे टीम में शामिल

फेक्टरी में पर छापेमार कार्रवाई करने वाली टीम में सीएम फ्लाइंग टीम से इंस्पेक्टर इंद्र सिंह, सब इस्पेक्टर रंधीर सिंह, एएसआइ रामफल, एचसी अनिल, एससी राजबीर, खाद्य आपूर्ति विभाग से सब इंस्पेक्टर दीपक, फूड सेफ्टी आफिसर भंवर सिंह सहित सदर थाना पुलिस से इंस्पेक्टर रमेश और संग्राम सिंह भी टीम के साथ मौजूद रहे। टीम ने पूछताछ की और मौके पर मौजूद पुलिस ने आरोपित सेक्टर 14 के सुनील और उसके पार्टनर राजेश को गिरफ्तार कर लिया।

जानिए..किस तरह से बनाया जा रहा थ नकली देसी घी

सीएम फ्लाइंग टीम ने छापामार कार्रवाई के दौरान नकली देसी बनाने के लिए प्रयोग किए जा रहा केमिकल बरामद किया। जिसमें से सेंट केमिकल की एक-एक लीटर की पैकिग बरामद की है। इन केमिकल को डालडा और रिफाइंड में मिलाकर देसी घी तैयार किया जा रहा था। सिर्फ तीन ग्राम केमिकल से करीब 15 लीटर नकली देसी घी तैयार किया जा रहा था।

त्योहारी सीजन में मिठाइया और नकली घी के अधिक मामले आते है सामने -

पिछले कुछ सालो में देखने में आया है जिले में त्यौहारी सीजन में नकली देसी घी बनाने और मिलावटी घी से बनी मिठाइयों के मामले सामने आते है। इन दिनों में फूड सेफ्टी विभाग की तरफ से मिठाइयों की दुकान पर मिठाइयों सहित मावा, पनीर और विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थो के सैंपल जांच के लिए भिजवाए जाते है।

chat bot
आपका साथी