Raid: चरखी दादरी में सीएम फ्लाइंग का छापा, सैकड़ों हरे पेड़ों का जखीरा पकड़ा, लगाया जुर्माना

चरखी दादरी के गांव जेवली में सीएम फ्लाइंग ने छापा मारकर सैकड़ों हरे पेड़ों का जखीरा पकड़ा। सीएम फ्लाइंग की टीम ने मामले में शामिल लोगों पर हजारों रुपये का जुर्माना भी लगाया। सीएम फ्लाइंग टीम की छापेमारी से क्षेत्र में हड़कंप मच गया।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:53 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:53 PM (IST)
Raid: चरखी दादरी में सीएम फ्लाइंग का छापा, सैकड़ों हरे पेड़ों का जखीरा पकड़ा, लगाया जुर्माना
चरखी दादरी में सीएम फ्लाइंग द्वारा पकड़े गए हरे पेड़ों के भंडारण की जांच करते अधिकारी।

संवाद सहयोगी, बाढड़ा (चरखी दादरी) सीएम फ्लाइंग ने बुधवार सुबह गांव जेवली में छापा मारकर वहां भंडारित किए गए सैंकड़ों हरे पेड़ों का जखीरा पकड़ा है। सीएम फ्लाइंग द्वारा छापेमारी की सूचना मिलते ही पेड़ काटकर बेचने वाले लोग मौके से फरार हो गए। वहीं वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत 38 हजार 500 रुपये का जुर्माना लगाकर कार्रवाई शुरू कर दी है। सब इंस्पेक्टर राजबीर सिंह के नेतृत्व में मुख्यमंत्री उड़नदस्ते ने गांव जेवली में पहुंच कर गांव के समीप खाली खेत में भंडारण की गई हरे पेड़ों की लकड़ियों का जायजा लेकर ग्रामीणों से उसके मालिक के बारे में पूछा।

70-80 साल पुराने पेड़ों को काटा

इस दौरान टीम को बताया गया कि अशोक कुमार इन लकड़ियों को अन्य गांवों से काटकर लाता है और फिर दूसरे शहरों में आपूर्ति करता है। उड़नदस्ते के अधिकारियों ने पेड़ों की अवैध कटाई व भंडारण करने पर वन विभाग की टीम को मौके पर बुलाया। साथ ही इस लकड़ी को कब्जे में लेकर इस कार्य में संलिप्त लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया। टीम प्रभारी राजबीर सिंह व वन विभाग के दरोगा धर्मेंद्र ने सारी लकड़ी का निरीक्षण किया तो पता चला कि यहां कीकर, जांटी, शीशम व दुर्लभ प्रजाति के पेड़ों को काटकर यहां भंडारण किया गया है। जिसमें से कुछ पेड़ तो 70-80 साल पुराने है।

मामले में शामिल लोगों पर लगाया जुर्माना

सीएम फ्लाइंग टीम की छापेमारी से क्षेत्र में हड़कंप मच गया और पेड़ कटाई में शामिल लोग वहां से भाग खड़े हुए। टीम अधिकारियों ने इस कार्य में संलिप्त व्यक्तियों पर 38 हजार 500 रुपये का जुर्माना लगाते हुए पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत आरोपितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है। मुख्यमंत्री उड़नदस्ता प्रभारी राजबीर सिंह ने बताया कि प्रदेश में नशाखोरी, भ्रष्टाचार व अवैध कार्यों को रोकने के लिए इस तरह का छापेमारी अभियान भविष्य में भी जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी