सीएम फ्लाइंग ने पांच मिठाइयों की दुकानों पर मारे छापे, चासनी में तैरते मिले मच्छर-मक्खी

सीएम फ्लाइंग ने खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के साथ मिलकर शुक्रवार को गांव काबरेल व सीसवाल में 5 मिष्ठान भंडार पर छापेमारी की। काबरेल से 4 दुकानों से करीब 3 क्विंटल खराब मिठाइयों को मौके पर ही गड्ढे में नष्ट करा दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 07:36 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 07:36 AM (IST)
सीएम फ्लाइंग ने पांच मिठाइयों की दुकानों पर मारे छापे, चासनी में तैरते मिले मच्छर-मक्खी
सीएम फ्लाइंग ने पांच मिठाइयों की दुकानों पर मारे छापे, चासनी में तैरते मिले मच्छर-मक्खी

संवाद सहयोगी, मंडी आदमपुर : सीएम फ्लाइंग ने खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के साथ मिलकर शुक्रवार को गांव काबरेल व सीसवाल में 5 मिष्ठान भंडार पर छापेमारी की। काबरेल से 4 दुकानों से करीब 3 क्विंटल खराब मिठाइयों को मौके पर ही गड्ढे में नष्ट करा दिया। वहीं सीसवाल में 1 दुकान से मिठाइयों के सैंपल लिए हैं। कार्रवाई के दौरान टीम ने दुकानों से 30 घरेलू गैस सिलेंडर व 9 गैस भट्ठी जब्त की।

सीएम फ्लाइंग से इंस्पेक्टर विक्रमजीत के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. अरविद्र, खाद्य आपूर्ति विभाग से उपनिरीक्षक जयदीप भी शामिल रहे। सबसे पहले टीम काबरेल गांव में पहुंची। यहां सैनी स्वीट्स, न्यू सैनी स्वीट्स, नोखा बीकानेर मिष्ठान भंडार और बालाजी मिष्ठान व नमकीन भंडार पर जाकर जांच की। इस दौरान टीम ने खराब हालत में मिली करीब 3 क्विंटल मिठाइयों को नष्ट कराया। यहां मिठाइयों व चासनी में मक्खी-मच्छर तैर रहे थे। इसके बाद टीम ने सीसवाल में कल्पना स्वीट्स एवं डेयरी में करीब 6 क्विंटल मिठाइयों से सैंपल लिए। टीम ने यहां मिठाई बनाने के बाद बचे अवशेषों को नष्ट किया।

इंस्पेक्टर विक्रमजीत ने बताया कि यहां मिठाई तैयार करने को लेकर जारी दिशा-निर्देशों व नियमों की अवहेलना की जा रही थी। काफी मिठाई व सामग्री खुले में ही पड़ी मिली। आदमपुर थाने से एसआई जगदीश चंद्र, एचसी दलबीर सिंह, एसपीओ देवेंद्र सिंह ने भट्ठी व गैस सिलेंडरों को कब्जे में ले लिया। पुलिस ने दुकानदारों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है।

एसआइ राजबीर सिंह ने बताया कि अक्टूबर माह से नये नियम के तहत सभी दुकानदारों को मिठाई पर बनाने की तिथि व खपत की अंतिम तिथि लिखनी अनिवार्य है। अगर कोई दुकानदार इसमें लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इंस्पेक्टर विक्रमजीत ने बताया कि त्योहारी सीजन पर मिठाई की अधिक खपत होती है। ऐसे में विक्रेता मिलावट कर लोगों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसे रोकने के लिए त्योहार खत्म होने तक लगातार अभियान चलाया जाएगा। सैंपलों को जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा। 15 दिन के अंदर रिपोर्ट आएगी।

chat bot
आपका साथी