डिप्टी सीएम के आवासीय क्षेत्र से लेकर कई सेक्टरों में फिर बेपटरी हुई सफाई व्यवस्था

जागरण संवाददाता हिसार प्रदेश के डिप्टी सीएम के आवासीय क्षेत्र अर्बन एस्टेट-टू से लेकर श

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 07:46 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 07:46 AM (IST)
डिप्टी सीएम के आवासीय क्षेत्र से लेकर कई सेक्टरों में फिर बेपटरी हुई सफाई व्यवस्था
डिप्टी सीएम के आवासीय क्षेत्र से लेकर कई सेक्टरों में फिर बेपटरी हुई सफाई व्यवस्था

जागरण संवाददाता, हिसार : प्रदेश के डिप्टी सीएम के आवासीय क्षेत्र अर्बन एस्टेट-टू से लेकर शहर के कई सेक्टरों में सफाई व्यवस्था बेपटरी हो गई है। एक तरफ जिला प्रशासन से लेकर आमजन तक कोरोना को हराने के लिए जंग लड़ रहे है। वहीं दूसरी तरफ सेक्टरों में बदहाल सफाई व्यवस्था जनता की परेशानी का सबब बनी हुई है। सेक्टरवासियों की माने तो हालात ये बन गए है कि तीन से चार दिन में सेक्टरों की गलियों की एक बार सफाई होती है। वह भी तक जब सेक्टरवासी कचरे की वीडियो सुबूत के तौर पर सफाई शाखा के अधिकारियों को भेजते है या शिकायत करते हैं। ऐसे में हिसार के पाश क्षेत्र में कागजों में बेहतर सफाई हो रही है।

----------

इन दो केस से समझे समस्या

केस : 1

शिकायत के बाद सेक्टरवासियों को ये मिल रहे जवाब : नोट कर लिया या ओके

अर्बन एस्टेट-टू निवासी जेपी बेरवाल ने कहा कि सीएसआइ और एएसआइ दोनों को लगातार सफाई की शिकायत कर रहे है। गंदगी की वीडियो तक बनाकर उन्हें भेजी लेकिन उनके हर बार ये ही जवाब आते है सीएसआइ तो शिकायत भेजने पर जवाब देते है नोट कर लिया और एएसआइ लिखता है ओके सर। इस इन शब्दों पर हमारे क्षेत्र की सफाई हो जाती है। पता नहीं क्यों सफाई ठेकेदार के बचाव में निगम अफसर हर हद तक जा रहे है। हमें तो अब बार बार शिकायत करने पर शर्म आने लगी है क्योंकि कार्रवाई तो कुछ होती नहीं। हमारी सरकार से मांग है कि गलियों की सफाई करवाए और जिम्मेदार और लापरवाह अफसरों पर कार्रवाई करें।

-------------

सेक्टर एसोसिएशनों के प्रधान भी कर रहे शिकायतें: ये मिल रहे जवाब : मैं नहीं वह देखेगा, दूसरे का जवाब पहले वाला ही देखेगा

ऑल सेक्टर एसोसिएशन और पीएलए सेक्टर एसोसिएशन के प्रधान सतपाल ठाकुर ने निगम अफसरों को शिकायत भेजकर कहा है कि पीएलए में लगातार निरीक्षण करने के बावजूद पाया है कि पूरे सेक्टर में केवल दो सफाई करने वाले है। सेक्टरों में सफाई कर्मचारी ही नहीं लगाए हुए है। ऐसे में हमारे सेक्टरों में सफाई का बुरा हाल हो चुका है। जब कचरे की शिकायत करते है तो सफाई इंचार्ज कहता है निगम के एएसआई को शिकायत करें और एएसआई कहता है इंचार्ज को शिकायत करों। दोनों एक दूसरे पर मामला डालकर कागजों में ही सफाई करवा रहे है। इस मामले की जांच होने चाहिए।

-------------------

पार्षद के आरोप को मिल रहा बल

पार्षद भूप सिंह रोहिला ने सफाई ठेके के मामले में पूर्व में हुई हाउस की बैठक में निगम अधिकारी पर भ्रष्टाचार का आरोप जड़ा था। उसने कहा कि नियमों को ताक पर रखकर एक निगम अधिकारी की मिलीभगत से टेंडर एजेंसी को दिया गया है। जबकि अंदरखाते टेंडर निगम अफसर का ही लग रहा है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए पार्षद के आरोप को बल मिल रहा है। सूत्रों की माने तो पूर्व में सफाई एजेंसी पर लगे जुर्माने की माफी के लिए भी अंदरखाते कागजी औपचारिकताएं हुई, हालांकि आरोप व चर्चाएं सच या नहीं यह तो जांच की बता सकती है।

-------------------

यह भी जानें : सेक्टरों में डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण व्यवस्था गलियों की सफाई के मुकाबले बेहतर है। अर्बन एस्टेट-टू की आरडब्ल्यूए के महासचिव राकेश आर्य ने कहा कि डोर-टू-डोर कचरा तो उठ रहा है लेकिन गलियों की सफाई के लिए कर्मचारी तीन-चार दिन में आ रहे है।

----------------------

हमारे पास सेक्टर 13, सेक्टर 16-17, पीएलए, अर्बन एस्टेट टू, कृष्णा नगर, डीसी एमसी कॉलोनी सहित कुछ क्षेत्र है। जिसमें हमने सफाई व्यवस्था के लिए 109 कर्मचारी लगाए हुए है। सफाई बेहतर हो रही है। बरसात से पहले जीटी की सफाई के लिए स्टाफ लगाया हुआ था इसलिए कुछ जगह नियमित सफाई में दिक्कत आई थी वहां भी सफाई करवा दी है। फिर भी कहीं दिक्कत है तो मैंने अपना नंबर सार्वजनिक कर रखा है सेक्टरवासी शिकायत करें हम समाधान करवाएंगे।

केसरी नंद, सफाई इंचार्ज, एजेंसी ।

------------

पीएलए में तो सफाई का बुरा हाल हैं। शिकायत करते है तो अफसर शिकायत पर संज्ञान लेने की बजाए एक दूसरे पर जिम्मेदारी डाल रहे है।

- सतपाल ठाकुर, ऑल सेक्टर एसोसिएशन और पीएलए

-----------------

सेक्टरों में सफाई की दिक्कत है तो इस संबंध में सब कमेटी की बैठक में अफसरों से जवाब लिया जाएगा। सफाई से संबंधित सब कमेटी की मीटिग बुलाई जाएगी। उसमें सेक्टरवासियों के सवालों के जवाब अफसरों से लेंगे।

- अनिल जैन, पार्षद एवं चेयरमैन, शहर की सुंदरता की सब कमेटी, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी