प्राथमिक विद्यालय की कक्षाओं के लिए सफाई के निर्देश

शिक्षा विभाग के अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट जो स्कूल कमेटी का गठन नहीं कर पाए उन्हें दी चेतावनी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:25 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:25 PM (IST)
प्राथमिक विद्यालय की कक्षाओं के लिए सफाई के निर्देश
प्राथमिक विद्यालय की कक्षाओं के लिए सफाई के निर्देश

शिक्षा विभाग के अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट, जो स्कूल कमेटी का गठन नहीं कर पाए, उन्हें दो दिन में गठन के आदेश

जागरण संवाददाता, हिसार : कोरोना का कहर अब कम होने लगा है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने स्कूलों में पढ़ाई शुरू करवा दी है। पहले चरण में नौवीं से 12वीं की कक्षाएं शुरू कर दी गई है जबकि दूसरे चरण में छठी से आठवीं की कक्षाएं। अब तीसरे चरण की तैयारियां शुरू कर दी हैं। पहली से पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों की पढ़ाई शुरू करवाने के कभी भी आदेश आ सकते हैं। इसलिए शिक्षा विभाग ने प्राथमिक स्कूलों की सफाई का काम शुरू करवा दिया है।

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी धनपत राम ने सभी खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि विद्यालय मुखियाओं के माध्यम से प्राथमिक विद्यालयों की कक्षाएं शुरू करवाने के लिए अपनी तैयारी पूरी रखें। इसके लिए उन्होंने स्कूल के सभी कमरों की सफाई करने और सैनिटाइज करवाने के निर्देश दिए हैं। इस समय स्कूलों में छठी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा की पढ़ाई शुरू करवा दी गई है। ऐसे में शिक्षक और अन्य स्टाफ सदस्य स्कूलों में आ रहे हैं। इसलिए शिक्षा विभाग ने व्यवस्था बनाई है कि पहले स्कूलों में तैयारियां शुरू करवा दी जाएं। ताकि विभाग की ओर से आदेश आने के बाद बिना देरी के काम किया जा सके।

-------------------

एसएमसी के गठन का काम भी हुआ शुरू, विभाग ने मांगी रिपोर्ट

शिक्षा विभाग के आदेश हैं कि सभी राजकीय विद्यालयों में स्कूल मैनेजमेंट कमेटी यान एसएमसी का गठन किया जाए। इसके लिए विभाग के आदेश पर काम शुरू हो गया है। रविवार को जिला के राजकीय विद्यालयों में एसएमसी का गठन किया गया। अब जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सोमवार को सभी स्कूलों से रिपोर्ट मांगेंगे। जो स्कूल एसएमसी का गठन नहीं कर पाए, उन्हें दो दिन के भीतर ये काम पूरा करना होगा।

------------------

हमारी तैयारियां पूरी हैं : जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी

स्कूलों में पूरा स्टाफ पहले से ही आ रहा है। छठी से 12वीं की कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। इसलिए हमने प्लान बनाया है कि पहली से पांचवी की कक्षाओं के लिए भी अपने स्तर पर पहले से तैयारियां कर लें ताकि विभाग की ओर से आदेश आते ही बिना किसी देरी के कक्षाएं शुरू की जा सके। इसके अलावा एसएमसी का गठन भी शुरू कर दिया गया है।

- धनपत राम, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, हिसार।

chat bot
आपका साथी