ग्रीष्मकालीन शिविर में बाल कल्याण परिषद ने कसी कमर, बच्चों का प्रतियोगिताओं से लगाएंगे मन

जागरण संवाददाता हिसार कोरोना महामारी के दौरान जब हर कोई अपने घरों में रहने क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:33 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:33 PM (IST)
ग्रीष्मकालीन शिविर में बाल कल्याण परिषद ने कसी कमर, बच्चों का प्रतियोगिताओं से लगाएंगे मन
ग्रीष्मकालीन शिविर में बाल कल्याण परिषद ने कसी कमर, बच्चों का प्रतियोगिताओं से लगाएंगे मन

जागरण संवाददाता, हिसार :

कोरोना महामारी के दौरान जब हर कोई अपने घरों में रहने को मजबूर है और बच्चे अकेलापन महसूस कर रहे हैं। ऐसे में हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद बाल कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए बच्चों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बड़ा मंच प्रदान करने जा रही है। जिला बाल कल्याण अधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद की अध्यक्ष डा. प्रियंका सोनी के कुशल मार्गदर्शन में इस कार्यालय द्वारा बच्चों के लिए कल्याणकारी विभिन्न गतिविधियां संचालित करने की रूप रेखा तैयार की गई है।

--------------

घर बैठे ऑनलाइन आयोजित होंगी प्रतियोगिताएं

कोरोना काल में बच्चों के लिए बिना कुछ कलात्मक किए घर बैठे रहना बड़ा मुश्किल हो जाता है। इसी परेशानी को हल करने के लिए राज्य बाल कल्याण परिषद के मानद महासचिव प्रवीण अत्री ने व्यापक चर्चा के बाद जरूरी निर्देश दिए है। प्रदेश स्तर की विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताएं करवाने से बच्चे घर बैठे अपने प्रतिभाओं को निखार सकेंगे। प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताएं ऑनलाइन माध्यम से करवाई जाएंगी। विजेता प्रतिभागियों को नगद इनाम और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाएगा। कोविड-19 संकट के दौरान परिषद 17 मई से चार जून के बीच ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन शिविर-2021 का आयोजन किया जाएगा, जिसके माध्यम से विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ बच्चों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देंगे और सप्ताहांत में उन्हीं विषयों को लेकर बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी।

------------

घर बैठे प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकेंगे बच्चे

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की उपलब्धता से बच्चे विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से घर बैठे अपने प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकेंगे। ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन शिविर 2021 में विशेषज्ञ बच्चों को कोविड-19 में सकारात्मक विचारों की जागरूकता, कोविड-19 वैक्सीन लगवाने की जागरूकता, कोरोना वॉरियर्स का सम्मान बढ़ाने वाले जागरूकता समेत अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर प्रशिक्षित करेंगे। प्रशिक्षण उपरांत बच्चे विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगे।

------------

इन प्रतियोगिताओं में पेंटिग, स्केचिग, एकल लोकगीत, एकल लोक नृत्य, एकल देशभक्ति गीत ब्लॉग व अन्य गतिविधियों के माध्यम से बच्चे ऑनलाइन अपनी प्रस्तुतियां परिषद द्वारा जारी पोर्टल लिक सम्मरविकेशनकैंप.इन पर अपलोड की जा सकेंगी, जोकि परिषद की वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू.चाईल्डवेलफेयरहरियाणा.कॉम पर उपलब्ध रहेगा। इस दौरान बच्चों को विभिन्न प्रतियोगिताओं के साथ साथ शारीरिक रूप से मजबूती के लिए ऑनलाइन माध्यम के द्वारा ही सूर्य नमस्कार का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। मानद महासचिव प्रवीण अत्री ने सभी मंडल बाल कल्याण अधिकारियों और जिला बाल कल्याण अधिकारियों की ऑनलाइन मीटिग में सभी अधिकारियों से सुझाव लिए और सभी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश निर्देश दिए। परिषद संकट की इस स्थिति के दौरान स्लम बस्तियों में सेफ्टी किट वितरित करेगी और लोगों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए जागरूक करेगी।

chat bot
आपका साथी