सीएम मनोहर लाल ने हिसार की 30 करोड़ के बजट की 4 परियोजनाओं का किया लोकापर्ण, आरओबी भी शुरू

हिसार की भी 4 परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया। जिलावासियों को जिन चार परियोजनाओं का तोहफा मिला उनमें हिसार-सादलपुर रेलवे लाइन पर सेक्टर 16-17 के समीप दो मार्गीय आरओबी गांव सीसवाल में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र न्याणा में उप-स्वास्थ्य केन्द्र तथा बालसमंद में नये बस-स्टैण्ड का निर्माण शामिल है।

Manoj KumarThu, 10 Jun 2021 04:31 PM (IST)
हिसार में विकास परियोजनाओं के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा, राज्यमंत्री अनूप धानक व विधायकगण।

हिसार, जेएनएन। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में 1170 करोड़ रुपये की 98 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इनमें हिसार की भी 4 परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया। जिलावासियों को जिन चार परियोजनाओं का तोहफा मिला, उनमें हिसार-सादलपुर रेलवे लाइन पर सेक्टर 16-17 के समीप दो मार्गीय आरओबी, गांव सीसवाल में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, न्याणा में उप-स्वास्थ्य केन्द्र तथा बालसमंद में नये बस-स्टैण्ड का निर्माण शामिल है।

इस अवसर पर लघु सचिवालय के सभागार में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा, पुरातत्व एवं संग्रहालय राज्य मंत्री अनूप धानक, विधायक डॉ. कमल गुप्ता, विधायक विनोद भ्याणा, विधायक जोगी राम सिहाग, मेयर गौतम सरदाना, उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी व अन्य प्रशासनिक अधिकारीगण उपस्थित थे। कार्यक्रम में डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने अपने संबोधन में कहा कि पूरे प्रदेश के लिए करोड़ों रुपये की विकास परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास इस बात का प्रमाण है कि प्रदेश सरकार सबका साथ-सबका विकास की सोच के साथ कार्य कर रही है।

हिसार जिले को आज लगभग 30 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन कर जिले के लोगों को सौगात दी गई है। उन्होंने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया गया है, उनमें बहुत से ऐसे विधानसभा क्षेत्र भी हैं, जहां विपक्षी पार्टियों के विधायक हैं। इससे पता चलता है कि प्रदेश सरकार बिना भेदभाव के सभी हलकों में समान रूप से विकास कार्य करवा रही है। हिसार के आदमपुर हलके में भी इसी सोच के तहत 2 उद्घाटन किए गए हैं। इनमें गांव सीसवाल में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व बालसंमद में नये बस-स्टैण्ड का निर्माण शामिल है। उन्होंने कहा कि सेक्टर 16-17 के समीप बनाए गए आरओबी से दक्षिणी बाईपास से आवागमन करने वाले प्रदेश व प्रदेश के बाहर के वाहन चालकों को काफी सुगमता होगी।

अपने संबोधन में राज्यमंत्री अनूप धानक ने हिसार में विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी सरकार ने विकास कार्यों की गति को रुकने नहीं दिया है। 27 अक्टूबर को जब गठबंधन सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल पूरा हुआ था तो उस समय मुख्यमंत्री व उप-मुख्यमंत्री ने हिसार में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया था और उस दिन हिसार में विमानन हब के दूसरे चरण के तहत रनवे विस्तार के लिए भूमि पूजन का कार्य किया है, इसके तहत विभिन्न परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है।

सरकार ने पिछले एक वर्ष में कई नये निर्णय लिए हैं, जिनमें परिवार पहचान पत्र, हाउसिंग फॉर ऑल विभाग, विदेश सहयोग विभाग, नागरिक संसाधन सूचना विभाग तथा एमएसएमई विभागों का गठन आदि प्रमुख हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में प्रदेश में विकास की गति को और तेज किया जाएगा तथा हिसार में भी अन्य कई परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया जाएगा।

विधायक डॉ कमल गुप्ता ने कहा कि हिसार स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहा है। डाबड़ा चौंक पुल का दोहरीकरण, सूर्य नगर में आरओबी व आरयूबी, पटेल नगर आरयूबी सहित अनेक विकास कार्य किए गए व करवाए जा रहे हैं। हिसार शहर को फाटक रहित करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि हिसार में विकसित हो रहे हवाई अड्डे के बाद जिले का स्वरूप ही अलग होगा। हवाई अड्डïे के पास 17 हजार एकड़ भूमि उपलब्ध है जो यहां विभिन्न परियोजनाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण है। यहां मेडिकल, आईटी पार्क, बल्क ड्रग पार्क सहित अन्य बड़े प्रोजेक्ट स्थापित किए जाएंगे।

हांसी विधायक विनोद भ्याणा ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि इस सरकार पर कोई भी क्षेत्रवाद का आरोप नहीं लगा सकता। सरकार द्वारा पूरे प्रांत में विकास कार्य करवाए जा रहें हैं। इसी कड़ी में हांसी विधानसभा क्षेत्र में भी स्ट्रोम वाटर, सीवरेज, पानी व सडक़ें आदि के निर्माण कार्य चल रहे हैं।

बरवाला विधायक जोगीराम सिहाग ने कहा कि वर्तमान सरकार प्रदेश में समान रूप से विकास कार्य करवा रही है। उन्होंने कहा कि बरवाला में अनेक विकास कार्य चल रहे हैं, जिनमें राजली से पंघाल रोड़ का निर्माण पूरा किया जा चुका है।

इसी प्रकार से जल्द ही अन्य निर्माण कार्य भी पूरे होंगे, जिनका उद्घाटन आगामी दिनों में करवाया जाएगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा विकास कार्यों के संबंध में तैयार की गई डाक्यूमेंट्री भी प्रदर्शित की गई। कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त स्वप्निल रविंद्रा पाटिल, पूर्व चेयरमैन सतबीर वर्मा, जजपा जिलाध्यक्ष रमेश गोदारा, प्रवक्ता मंदीप बिश्रोई, भाजपा मंडल अध्यक्ष अन्वेष यादव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.