डा. मुकेश जैन बने टीटीसी के निदेशक

जागरण संवाददाता हिसार चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) के वैज्ञानिक डा. मुकेश ज

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 11:18 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 11:18 PM (IST)
डा. मुकेश जैन बने टीटीसी के निदेशक
डा. मुकेश जैन बने टीटीसी के निदेशक

जागरण संवाददाता, हिसार : चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) के वैज्ञानिक डा. मुकेश जैन उत्तरी क्षेत्र कृषि मशीनरी प्रशिक्षण एवं परीक्षण संस्थान हिसार (टीटीसी) के निदेशक नियुक्त किए गए है। 12 सालों से एचएयू में अपनी सेवाएं दे रहे डा. मुकेश जैन ने टीटीसी के निदेशक पद का पदभार संभाल लिया है। जिले के निवासी डा. मुकेश जैन ने अपनी सरकारी सेवाओं की शुरूआत इसी संस्थान से की थी और आज उसी में बतौर निदेशक पदभार संभाला है। उनके पदभार ग्रहण के इस अवसर पर एचएयू से डा. अमरजीत कालरा, अधिष्ठाता इंजीनियरिग कॉलेज, नवीन जैन, वित्त नियंत्रक, डा. विजया रानी सहित अधिकारीगण मौजूद रहे।

--------

अनुदेशक से लेकर निदेशक तक का सफर

डा. मुकेश जैन ने साल 1997 में टीटीसी से अनुदेशक के पद से सरकारी सेवा की शुरुआत की। अपनी कड़ी मेहनत के बल पर 12 साल पूर्व यानि साल 2009 में एचएयू में बतौर वैज्ञानिक अहम जिम्मेदारी संभाली। प्रतिभा के धनी डा. मुकेश जैन ने विगत वर्षों में कृषि मशीनरी के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। उन्होंने आईआईटी दिल्ली से पीएचडी की शिक्षा प्राप्त डा. मुकेश जैन छह तकनीकी किताबों के लेखक भी हैं, जो कि देशभर के कृषि इंजीनियरिग के छात्रों का मार्गदर्शन कर रही है।

--

डा. मुकेश जैन की उपलब्धियां

छह तकनीकी किताबों के लेखक डा. मुकेश जैन राष्ट्रपति स्काउट सम्मान से सम्मानित है। डा. मुकेश जैन द्वारा कृषि मशीनरी के क्षेत्र में लिखित 100 से भी अधिक राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय शोध-पत्र प्रकाशित हुए हैं। इनके नाम पर इन्हीं विषयों के कई डि•ाइन पेटेंट व कॉपी-राइट की उपलब्धियां भी दर्ज हैं। उन्हें बेस्ट एमटेक थीसिस के लिए रेडी अवार्ड से नवाजा जा चुका है। वर्तमान में इंडियन सोसायटी ऑफ एग्रीकल्चर इंजीनियर्स हरियाणा के अध्यक्ष भी है।

-------------------

किसानों एवं कृषि मशीनरी के क्षेत्र से संबंधित सभी नागरिकों को संस्थान की तरफ से अच्छी सेवा प्रदान की जाएगी। अधिक से अधिक कौशल आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने पर बल दूंगा। इसके अतिरिक्त उत्तर भारत में स्थित इस एकमात्र संस्थान में ट्रैक्टर टेस्टिग की सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयासों पर भी बल दिया जाएगा।

- डा. मुकेश जैन, निदेशक, टीटीसी, हिसार।

chat bot
आपका साथी