भिवानी के सीबीएलयू ने नेशनल रिसर्च सेंटर आन इक्वाइंस से साइन किया एमओयू, क्वालिटी रिसर्च को मिलेगा बढ़ावा

डा.यशपाल शर्मा डायरेक्टरनेशनल रिसर्च सेंटर आन इक्वाइंस और चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजकुमार मित्तल ने एमओयू साइन करते हुए कहा कि यह बड़े हर्ष का विषय है कि चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय भिवानी और नेशनल रिसर्च सेंटर आन इक्वाइंस के बीच फैकल्टी एवं स्टूडेंट्स एक्सचेंज को बढ़ावा मिलेगा।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 05:56 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 05:56 PM (IST)
भिवानी के सीबीएलयू ने नेशनल रिसर्च सेंटर आन इक्वाइंस से साइन किया एमओयू,  क्वालिटी रिसर्च को मिलेगा बढ़ावा
भिवानी के चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय ने नेशनल रिसर्च सेंटर आन इक्वाइंस से किया ने साइन किया एमओयू।

जागरण संवाददाता, भिवानी। चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय ने नेशनल रिसर्च सेंटर आन इक्वाइंस, हिसार, के साथ क्वालिटी रिसर्च एवं स्टूडेंट्स एवं फैकल्टी एक्सचेंज को लेकर एमओयू साइन किया है। डा.यशपाल शर्मा डायरेक्टर,नेशनल रिसर्च सेंटर आन इक्वाइंस और चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजकुमार मित्तल ने एमओयू साइन करते हुए कहा कि यह बड़े हर्ष का विषय है कि चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय भिवानी और नेशनल रिसर्च सेंटर आन इक्वाइंस, हिसार के मध्य क्वालिटी रिसर्च सहयोग,फैकल्टी एवं स्टूडेंट्स एक्सचेंज को बढ़ावा मिलेगा।

क्वालिटी रिसर्च को मिलेगा बढ़ावा

चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय के जूलाजी विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो.ललिता गुप्ता ने बताया कि विभाग विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजकुमार मित्तल के नेतृत्व एवं कुलसचिव डा.जितेन्द्र भारद्वाज के मार्गदर्शन में क्वालिटी रिसर्च और विद्यार्थियों के भविष्य में शोध के प्रति रुझान को आगे बढ़ाने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने बताया कि इस एमओयू से विद्यार्थियों को अच्छी गुणवत्ता के साथ रिसर्च और फैकल्टी एक्सचेंज से अधिक लाभ मिलेगा और विश्वविद्यालय का स्तर ऊंचा होगा।

प्रोफेसर ललिता गुप्ता ने बताया कि जूलाजी विभाग के साथ यह दूसरा एमओयू है पहला एमओयू जूलाजिकल सर्वे आफ इंडिया कोलकाता के साथ किया गया था और उनके साथ लगातार शोध कार्य हो रहा है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर राजकुमार मित्तल ने एनआरसी के विभिन्न विभागों के वैज्ञानिकों एवं विशेषज्ञों से मुलाकात की और नेशनल रिसर्च सेंटर आन इक्वाइंस में कोविड,जे ई,हेरपेस आदि विषयों पर हो रही रिसर्च की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय ने अपने गठन के मात्र सात वर्ष में शिक्षा,खेल एवं शोध में नये आयाम स्थापित किये हैं।

विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण, रोजगारपरक संस्कारी शिक्षा प्रदान करने को कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय का यह प्रमुख उद्देश्य है कि समाज की समस्याओं का हल शिक्षा एवं रिसर्च के माध्यम से निकाला जा सके। उन्होंने का की रिसर्च का प्रमुख उद्देश्य मानव कल्याण होना चाहिए। इस अवसर पर डा.पार्वती शर्मा, डा.राजेंद्र कुमार, डा.संजय, डा.राजेन्द्र गोयल, डा.बलविन्द्र, डा.अनुराधा मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी