सरकारी कार्यालयों में फेस मशीन से हाजिरी लगवाने वाला हरियाणा का पहला जिला बना दादरी

चरखी दादरी के लघु सचिवालय तहसील कार्यालय एसडीएम कार्यालय दादरी व बाढड़ा सरल केंद्रों उपायुक्त कैंप आफिस पर फेस रिकग्निशन अटेंडेंस सिस्टम के तहत मशीनें लग गई हैं। इसके साथ ही चरखी दादरी प्रदेश का पहला ऐसा जिला है जहां ऐसी व्‍यवस्‍था लागू की गई है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 05:37 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 05:37 PM (IST)
सरकारी कार्यालयों में फेस मशीन से हाजिरी लगवाने वाला हरियाणा का पहला जिला बना दादरी
चरखी दादरी जिले के सरकारी कार्यालयो में अब फेस मशीन से हाजिरी लगेगी

चरखी दादरी, जेएनएन। दादरी के विभिन्न सरकारी कार्यालयों में काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की हाजिरी अब उनके चेहरों से लगेंगी। इसके लिए दादरी के लघु सचिवालय, तहसील कार्यालय, एसडीएम कार्यालय दादरी व बाढड़ा, सरल केंद्रों, उपायुक्त कैंप आफिस पर फेस रिकग्निशन अटेंडेंस सिस्टम के तहत मशीनें लग गई हैं। इसके साथ ही चरखी दादरी प्रदेश का पहला ऐसा जिला है, जहां पर कर्मचारियों की हाजिरी उनके चेहरों की पहचान से लगेगी। खास बात यह है कि इस सिस्टम से हाजिरी लगाने के लिए अधिकारियों, कर्मचारियों को मशीन भी नहीं छूनी पड़ेगी। जिसके चलते कोरोना संक्रमण का खतरा भी काफी कम हो जाएगा।

सोमवार से इस सिस्टम से हाजिरी लगनी शुरू हो जाएगी। गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार के निर्देशानुसार बायोमेट्रिक सिस्टम से हाजिरी लगानी बंद कर दी गई थी। बायोमेट्रिक हाजिरी बंद होने के बाद कुछ कर्मचारी समय पर कार्यालय में नहीं आते थे तो कुछ कर्मचारी समय से पहले ही घर चले जाते थे। जिसके चलते लोगों को भी परेशानियां होती थी। साथ ही कार्यालयों का कामकाज भी प्रभावित होता था।

एेसे में दादरी के जिला उपायुक्त राजेश जोगपाल के निर्देशों पर विभिन्न सरकारी कार्यालयों, सरल केंद्रों तथा कैंप आफिस में फेस रिकग्निशन अटेंडेंस सिस्टम लगवाए गए हैं। फिलहाल इस सिस्टम में अलग-अलग जगहों पर कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों की जानकारी भरी जा रही है। सोमवार से यह सिस्टम शुरू होने के बाद संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को उनके कार्यालयों पर लगी मशीन के आगे अपना चेहरा करना होगा। जिसके बाद उनकी हाजिरी अपने आप ही लग जाएगी।

दूसरा व्यक्ति नहीं लगा सकेगा हाजिरी

उपायुक्त राजेश जोगपाल ने बताया कि फेस रिकग्निशन अटेंडेंस सिस्टम शुरू होने के बाद केवल संबंधित कर्मचारी ही चेहरे के माध्यम से अपनी हाजिरी लगा सकेगा। उन्होंने बताया कि यह सिस्टम इतना आधुनिक है कि कोई भी दूसरा व्यक्ति यदि किसी कर्मचारी की हाजिरी लगाने का प्रयास करेगा तो हाजिरी नहीं लगेगी। साथ ही उस व्यक्ति की फोटो भी सेव हो जाएगी, जिसने किसी दूसरे की हाजिरी लगाने की कोशिश की है। जिस पर बाद में कार्रवाई की जा सकेगी।

आगंतुकों का डाटा भी हो सकेगा एकत्रित

फेस रिकग्निशन अटेंडेंस सिस्टम में एक सुविधा यह भी है कि इसमें विभिन्न सरकारी कार्यालयों में आने वाले आगंतुकों का रिकार्ड भी इकट्ठा किया जा सकेगा। जिसमें उनकी फोटो के साथ-साथ अन्य जानकारियां भी डाली जा सकेगी। उपायुक्त राजेश जोगपाल का कहना है कि अभी इस सिस्टम के तहत केवल अधिकारियों, कर्मचारियों की ही हाजिरी लगाई जाएगी। आगामी समय में आगंतुकों का डाटा भी एकत्रित किया जाएगा।

संक्रमण का खतरा भी नहीं : उपायुक्त

दादरी के उपायुक्त राजेश जोगपाल ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान बायोमेट्रिक हाजिरी बंद की गई थी। जो अभी तक शुरू नहीं हुई है। ऐसे में अब लघु सचिवालय सहित विभिन्न कार्यालयों में फेस रिकग्निशन अटेंडेंस सिस्टम लगवाए गए हैं। सोमवार से इनमें हाजिरी लगनी शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इस सिस्टम से कोरोना वायरस संक्रमण फैलने का खतरा भी नहीं हैं।

chat bot
आपका साथी