गृह मंत्री अमित शाह से सम्मानित होने वाले एसआई से वापस लिया जाएगा चार्ज, इंस्पेक्टर होंगे फतेहाबाद थाना के इंचार्ज

अमित शाह से लखनऊ में सम्मानित होने वाले भट्टूकलां के एसएचओ से चार्ज वापस लिया जाएगा। बेशक भट्टूकलां थाना देश के तीन थानों में एक है। इसकी वजह है कि एसएचओ ओमप्रकाश चुघ पुलिस विभाग में एसआई है। इसलिए अब उनके चार्ज वापस लिया जाएगा

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 05:52 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:52 PM (IST)
गृह मंत्री अमित शाह से सम्मानित होने वाले एसआई से वापस लिया जाएगा चार्ज, इंस्पेक्टर होंगे फतेहाबाद थाना के इंचार्ज
फतेहाबाद पुलिस के चार थानों में एसआई को बनाया हुआ है एसएचओ, अब लिया चार्ज

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लखनऊ में सम्मानित होने वाले भट्टूकलां के एसएचओ से चार्ज वापस लिया जाएगा। बेशक भट्टूकलां थाना देश के तीन थानों में एक है। इसकी वजह है कि एसएचओ ओमप्रकाश चुघ पुलिस विभाग में एसआई है। इसलिए अब उनके चार्ज वापस लिया जाएगा। उनकी जगह थाना का एसएचओ किसी इंस्पेक्टर को बनाया जाएगा। ऐसा अकेले भट्टूकलां के थाने में नहीं होगा, बल्कि जिले के पुलिस अधिकारियों ने अपने चहेते जूनियर अधिकारियों को सीनियर अधिकारियों पर तवज्जों देकर चार एसएचओ बनाया हुआ है। अब उनका सभी से चार्ज लिया जाएगा। यह कार्रवाई पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर होगी।

इसके बाबत गत दिनों पुलिस महानिदेशक ने सभी पुलिस अधीक्षकों को आदेश दिया था कि एसएचओ इंस्पेक्टर को ही बनाया जाए। उसके बाद उम्मीद है कि एसपी अपने विभाग के मुखिया यानी डीजीपी के आदेशों को मानते हुए इंस्पेक्टर को ही एसएचओ की जिम्मेदारी दी जाएगी।

दरअसल, जिले में 18 इंस्पेक्टर की जगह 21 इंस्पेक्टर कार्यरत हैं। उसके बाद भी पुलिस अधिकारियों ने सब इंस्पेक्टर को एसएचओ बनाया हुआ है, वो भी एक नहीं चार-चार थानों में। इंस्पेक्टर खुड्डे लाइन है, जबकि सब इंस्पेक्टर थानों में एसएचओ बने हुए है। यह सब इसलिए हो रहा है कि बड़े पुलिस अधिकारियों व राजनेता थानों में अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए जूनियर को चार्ज देते है। कई थानों में एसएचओ बने सब इंस्पेक्टर विधायक के गांव है तो कोई किसी नेता का सहपाठी रहा है। ऐसे में उनको नियमों को ताक पर रखकर लाभ दिया हुआ है।

166 पद खाली, सबसे अधिक कांस्टेबल के पद

जिले में पुलिस के 166 पद खाली है। इनमें से अकेले 120 पद कांस्टेबल के हैं। इसके अलावा हेड कांस्टेबल के 14 व एएसआई के 16 व एसआई के भी पद खाली है। ये पद करीब जिला बना था तब जिले में 1296 पद स्वीकृत हुई थे उनमें से अब भी 166 पद खाली हैं। जब 24 खाल पहले जिला बना था उस दौरान जनसंख्या 8 लाख के करीब थी। जो अब बढ़कर 11 लाख हो गई। अपराध भी बढ़ा है। लेकिन पुलिस के पदों की संख्या भी नहीं बढ़ी।

अब जाने इन थानों में एसआइ संभाल रहे चार्ज

थाना एसआइ

सदर रतिया हरफूल सिंह

भट्टूकलां थाना ओमप्रकाश चुघ

सदर टोहाना थाना शादीराम

ट्रैफिक पुलिस थाना अनूप सिंह

इन थानों में इंस्पेक्टर संभाल रहे चार्ज

थाना इंस्पेक्टर

शहर रतिया थाना रूपेश चौधरी

शहर फतेहाबाद थाना सुरेंद्रा

सदर फतेहाबाद थाना जगजीत सिंह

भूना थाना कपिल सिहाग

महिला थाना फतेहाबाद अरूणा

टोहाना शहर थाना विजेंद्र सिंह

जाखल थाना विक्रम जोसन

अब जाने पुलिस की कितनी पोस्ट कितनी पड़ी खाली

पोस्ट जरूरत मौजूद खाली

एसपी 1 1 0

एएसपी 1 1 0

डीएसपी 6 5 1

इंस्पेक्टर 18 21 0

एसआइ 78 63 15

एएसआइ 115 99 16

हेड कांस्टेबल 195 181 14

कांस्टेबल 875 755 120

chat bot
आपका साथी