बदली पाॅलिसी : पांच साल से माडल संस्कृति स्कूलों में जमे बैठे अध्यापकों को बदलेगा शिक्षा विभाग

शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए शिक्षा विभाग ने जिला स्तर पर राजकीय माडल संस्कृति स्कूल शुरू किए। इनमें अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई होती है। सरकार ने खंड स्तर पर एक-एक स्कूल खोल दिया। इन विद्यालयों में पहले शिक्षक लंबे समय तक सेवाएं दे सकते थे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 11:54 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 11:54 AM (IST)
बदली पाॅलिसी : पांच साल से माडल संस्कृति स्कूलों में जमे बैठे अध्यापकों को बदलेगा शिक्षा विभाग
प्रदेश भर के 22 जिलों के 137 राजकीय माडल संस्कृति विद्यालयों के 1170 पद किए खाली

जागरण संवाददाता, हिसार। प्रदेश भर के राजकीय माडल संस्कृति स्कूलों में पांच वर्ष से ज्यादा समय से जमे बैठे शिक्षकों की शिक्षा विभाग बदली करेगा। पांच वर्ष से अधिक समय से बैठे अध्यापकों के पदों को शिक्षा विभाग ने रिक्त मानकर एक बार फिर से पद भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। शिक्षा विभाग ने प्रदेश भर के 650 शिक्षकों की नाम अनुसार सूची भी जारी कर दी हैं, जिनका स्थानांतरण किया जाएगा।

शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए शिक्षा विभाग ने जिला स्तर पर राजकीय माडल संस्कृति स्कूल शुरू किए। इनमें अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई होती है। अब इसे विस्तार देते हुए सरकार ने खंड स्तर पर एक-एक स्कूल खोल दिया। इन विद्यालयों में पहले शिक्षक लंबे समय तक सेवाएं दे सकते थे। लेकिन अब शिक्षा विभाग ने पालिसी बदल दी है। अब तीन के लिए शिक्षकाें की नियुक्ति की जाएगी। इन स्कूलों में नियुक्ति के लिए बाकायदा इंटरव्यू से भी शिक्षकों को गुजरना होगा। अब पिछले पांच साल से बैठे शिक्षकों को भी यहां से स्थानांतरण करने का फैसला किया है। इन शिक्षकों के पदों को खाली कर दिया गया है और नये सिरे से पद भरने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है।

आनलाइन आवेदन शुरू, 10 अगस्त तक का मिलेगा मौका

प्रदेश के 22 जिलों के 137 राजकीय माडल संस्कृति सीनियर सेकंडरी स्कूलों में पीजीटी लेक्चरर के 1170 पद खाली हो गए हैं। अब सभी 1170 पीजीटी लेक्चरर की लिस्ट जारी करते हुए विभाग ने इन्हें ट्रांसफर ड्राइव में आवेदन करने को कहा गया है। 10 अगस्त रात 11:59 बजे तक आवेदन मंजूर होंगे। तब तक माडल संस्कृति स्कूलों में 21 विषयों से संबंधित पीजीटी लेक्चरर के 1170 पद खाली रह सकते हैं। वहीं, ट्रांसफर ड्राइव में आवेदन करने वाले पीजीटी लेक्चरर काे स्क्रीनिंग टेस्ट से गुजरना हाेगा।

इसके बाद इनकी नियुक्ति किसी अन्य सरकारी स्कूल या फिर माडल स्कूल में ही की जाएगी। शिक्षा विभाग की ओर से लिखित आदेशों व ऑफिशियल साइट पर भी लिंक जारी किया गया है। इस पर आवेदन के लिए संबंधित टीचर 10 अगस्त को रात 11:59 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय माडल संस्कृति या अन्य स्कूल चुनने का आप्शन होगा। इसके बाद ही आवेदकों के पास स्क्रीनिंग टेस्ट की काल आएगी। स्क्रीनिंग टेस्ट क्लियर होने के बाद स्टेशन अलाटमेंट होंगे।

chat bot
आपका साथी