Chaitra Navratri 2021 : हिसार में श्रद्धालुओं के आग्रह पर आधा घंटे पहले सुबह 5 बजे खोले मंदिर के द्वार

कोविड-19 में मंदिर में भीड़ न हो इस बात को ध्यान में रखते हुए अब मंदिर प्रशासन की ओर से आधा घंटा पहले मंदिर के द्वार श्रद्धालुओं के लिए खोलने का फैसला लिया है। पहले मंदिर के द्वार जहां सुबह साढ़े 5 बजे खुलते थे

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 01:16 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 01:16 PM (IST)
Chaitra Navratri 2021 : हिसार में श्रद्धालुओं के आग्रह पर आधा घंटे पहले सुबह 5 बजे खोले मंदिर के द्वार
अब हिसार में देवी भवन के द्वारा साढ़े 5 बजे की बजाय 5 बजे खोले जाएंगे

हिसार, जेएनएन। हिसार के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक श्री देवी भवन मंदिर के द्वार अब नवरात्र में सुबह 5 बजे खुलेंगे। श्रद्धालुओं की मांग पर श्री देवी भवन मंदिर सभा की ओर से यह फैसला लिया गया है। सभा के महासचिव विपिन गोयल ने बताया कि गर्मी के मौसम में नवरात्र पर सुबह पूजा के लिए श्रद्धालुगण 5 बजे से ही मंदिर के गेट के सामने लाइन लगाना शुरु कर देते है। कोविड-19 में मंदिर में भीड़ न हो इस बात को ध्यान में रखते हुए अब मंदिर प्रशासन की ओर से आधा घंटा पहले मंदिर के द्वार श्रद्धालुओं के लिए खोलने का फैसला लिया है। पहले मंदिर के द्वार जहां सुबह साढ़े 5 बजे खुलते थे वहीं अब सुबह 5 बजे मंदिर के द्वार श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे। इसके लिए मंदिर प्रशासन ने तैयार भी कर वीरवार को गेट सुबह 5 बजे खोले गए।

वीरवार सुबह भी सुबह 5 बजे खोले गए मंदिर के द्वार

कोविड-19 के चलते जिला प्रशासन ने रात 10 बजे से सुबह 5 बजे से कफ्यू लगाया हुआ है लोगों के बाहर घूमने पर शर्तों के तहत प्रतिबंद्ध लगाया हुआ है। जिसके चलते मंदिर पहले साढ़े 5 बजे खुलता था। लेकिन श्रद्धालुओं की सुबह साढ़े 5 बजे से पहले मंदिर के बार लगने वाली लाइन के चलते अब सुबह 5 बजे ही मंदिर का द्वार खोला जाएगा। वीरवार को भी मंदिर प्रशासन ने सुबह 5 गेट खोला। जिससे मंदिर के बाहर खड़े श्रद्धालुओं ने राहत की सांस ली और उन्हें गेट खुलने का काफी देर इंतजार नहीं करना पड़ा।

प्रतिदिन 5 हजार श्रद्धालु पहल रहे मंदिर

नवरात्र पर्व 13 अप्रैल से 21 अप्रैल तक चलेगा। 13 अप्रैल से औसतन श्री देवी भवन में प्रतिदिन 5 हजार श्रद्धालुगण पहुंच रहे है। मंदिर में कोविड-19 के चलते सुरक्षा के भी पुख्ता बंदोबस्त किए हुए है। बिना मास्क के जहां श्रद्धालुओं को एंट्री नहीं दी जा रही है। वहीं जो श्रद्धालुगण किसी कारण से मास्क नहीं लेकर आ पा रहे संस्था की ओर से उन्हें निशुल्क मास्क वितरित किए जा रहे है। इसके अलावा सेनिटाइज का भी प्रबंध किया हुआ है।

मंदिर का इतिहास

श्रीदेवी भवन मंदिर पटियाला के महाराज ने साल 1770 में बनवाया था। 251 साल पुराना यह मंदिर है। मंदिर परिसर में माता के नौ रुप की प्रतिमा के साथ-साथ, हनुमान मंदिर, भगवान गणेश, श्रीराम दरबार, राधा-कृष्ण मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर, भैरवनाथ मंदिर, मां संतोषी माता मंदिर, तिरूपति बालाजी मंदिर में भी भव्य सजावट की गई। मंदिर में 7 पुजारियी पूजा अर्चना करते है।

-----श्री देवी भवन मंदिर सभा हिसार महासचिव विपिन गोयल ने कहा कि श्री देवी भवन मंदिर हिसार का प्राचीन व प्रसिद्ध माता का मंदिर है। जिसमें हरियाणा सहित राजस्थान, महाराष्ट्र और दिल्ली से भी श्रद्धालुण आते थे। कोविड के कारण वे नहीं आ पा रहे है। शहर का यह ऐसा मंदिर है नवरात्र में जिसमें बड़े स्तर पर शहरवासी पूजा अर्चना के लिए आते है। श्रद्धालुओं की मांग पर सुबह 5 बजे मंदिर का गेट उनके लिए खोला गया है।

chat bot
आपका साथी