Chaitra Navratri 2021 : पहाड़ी माता मंदिर में नवरात्रों से दो दिन पहले बिना मास्‍क लगाए श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

भिवानी जिले के गांव पहाड़ी में स्थित प्रसिद्ध पहाड़ी माता मंदिर में नवरात्रों से दो दिन पहले ही श्रद्धालुओं का भारी भीड़ के साथ व भी दूसरे राज्यों से आना शुरू हो गया है। रविवार को सुबह पहाड़ी माता के दर्शन के लिए लाइन लगा कर इंतजार करते दिखाई दिए।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 02:58 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 02:58 PM (IST)
Chaitra Navratri 2021 : पहाड़ी माता मंदिर में नवरात्रों से दो दिन पहले बिना मास्‍क लगाए श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़
पहाड़ी माता मंदिर में दर्शन करने के लिए जुटी श्रद्धालुओं की भीड़

ढिगावा मंडी ( मदन श्योराण ) नवरात्र शुरू होने से दो दिन पहले ही पहाड़ी माता मंदिर पहाड़ी में दूर-दूर से आए श्रद्धालु, शारीरिक दूरी की पालना, सैनिटाइजर, मास्क लगाने के आदेशों की धज्जियां उड़ाई। दो दिन पहले जारी ब्यान में सरकार ने कहा था कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है और महामारी की तीव्रता भी बढ़ी है। इसको देखते हुए अगले चार सप्ताह बेहद अहम रहने वाले हैं। सरकार ने संक्रमण की दूसरी लहर को काबू में करने के लिए आम लोगों की भागीदारी पर भी जोर दिया है।

लेकिन इसके विपरीत भिवानी जिले के गांव पहाड़ी में स्थित प्रसिद्ध पहाड़ी माता मंदिर में नवरात्रों से दो दिन पहले ही श्रद्धालुओं का भारी भीड़ के साथ व भी दूसरे राज्यों से आना शुरू हो गया है। रविवार को सुबह पहाड़ी माता के  दर्शन पूजन के लिए लाइन लगा कर इंतजार करते हुए दिखाई दिए। भक्त मंदिर पहुंच कर पूजा अर्चना कर रहे हैं। हालांकि दर्शन पूजन के समय सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का पालन होता हुआ नहीं दिखाई दिया।

प्रशासन ने शुक्रवार को ही आदेश जारी कर दिया था कि पहाड़ी माता मंदिर पर आने वाले श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी की पालना करना, मास्क लगाना, बार-बार सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना और कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा । लेकिन रविवार सुबह नवरात्रों से दो दिन  पहले ही सरकारी आदेशों की धज्जियां उड़ती हुई दिखाई दी।

पहाड़ी माता मंदिर की यह रही है परंपरा

नवरात्रों के दौरान पहाड़ी माता मंदिर पर 9 दिन तक मेला लगता है देश विदेश से काफी संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए गांव पहाड़ी पहुंचते हैं। हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, यूपी, बिहार, दिल्ली, गुवाहाटी, असम, सिलीगुड़ी आदि से श्रद्धालु पहाड़ी माता को अपने कुल की देवता मानते हैं। नवरात्रों के दौरान 9 दिन लगने वाले मेले में 4 से 5 लाख श्रद्धालु पहाड़ी माता मंदिर पहाड़ी माता के दर्शन करने के लिए आते हैं।

रविवार सुबह 5 बजे नवरात्रों से दो दिन पहले पंजाब से भारी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में दर्शन पूजन के लिए पहुंचे। भक्तों के हाथों में मां को चढ़ाने के लिए नारियल चुनरी थी। लगातार जयकारे लगाते हुए मंदिर की तरफ बढ़ते जा रहे थे । हालांकि पुजारी और गणमान्य लोगों द्वारा माता के दर्शन करने आए हुए श्रद्धालुओं को मास्क लगाने, शारीरिक दूरी की पालना करने के बारे में कहा गया । लेकिन श्रद्धालुओं ने उनकी और कोई ध्यान नहीं दिया और माता के जयकारे लगाते हुए मंदिर तक पहुंचे और पूजा अर्चना की। हालांकि इस दौरान मंदिर के सिक्योरिटी गार्ड श्रद्धालुओं की भीड़ को ताकते रहे।

मंदिर के पुजारियों शमशेर ने बताया की श्रद्धालुओं को बार-बार बताया जा रहा है की मुंह पर मास्क लगाकर रखें, सैनिटाइजर और शारीरिक दूरी की पालना करें, इधर उधर की वस्तु, देवी देवताओं की  तस्वीरों को छुए, कम से कम श्रद्धालु मंदिर में आए।

एसडीएम जगदीश चंद्र ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस के साथ पीसीआर की ड्यूटी लगा दी है, कोविड-19 के नियमों की पालना की जाएगी । श्रद्धालुओ से अपील है नियमों की पालना करें, घर रहें सुरक्षित रहें।

chat bot
आपका साथी