सेंट्रल जीएसटी विभाग हरियाणा के सरकारी स्कूलों में बनवाएगा शौचालय, हिसार-जींद में होंगे काम

जीएसटी विभाग स्वच्छता अभियान के लिए काम करेगा। केंद्र सरकार की योजना के तहत सीजीएसटी ने हिसार और जींद के सरकारी स्कूलों में शौचालय निर्मित कराने और दोबारा से उनकी मरम्मत का फैसला लिया है। जींद और हिसार के स्कूलों व अन्य स्थानों को अभियान के लिए चुना गया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 08:10 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:10 AM (IST)
सेंट्रल जीएसटी विभाग हरियाणा के सरकारी स्कूलों में बनवाएगा शौचालय, हिसार-जींद में होंगे काम
सीजीएसटी के आयुक्त संदीप पुरी ने कहा, स्वच्छता प्रोजेक्ट के तहत बनवाएंगे शौचालय

जागरण संवाददाता, रोहतक। अब सेंट्रल जीएसटी(वस्तु एवं सेवाकर) स्वच्छता अभियान के लिए काम करेगा। केंद्र सरकार की योजना के तहत सीजीएसटी ने हिसार और जींद के सरकारी स्कूलों में शौचालय निर्मित कराने और दोबारा से उनकी मरम्मत का फैसला लिया है। जींद और हिसार के स्कूलों व अन्य स्थानों को अभियान के लिए चुना गया है। केंद्र सरकार ने योजना पर काम कराने के लिए सात लाख रुपये का बजट दिया है।

स्वच्छता प्रोजेक्ट पर केंद्रीय कर आयुक्त कार्यालय ने क्षेत्रीय स्तर पर दो जिलों के विद्यालयों का चयन किया गया है। योजना पर अगले दो सप्ताह के अंदर ही कार्य शुरू होगा। सीजीएटी के आयुक्त संदीप पुरी ने बताया कि इस माह शौचालयों का निर्माण और दोबारा से उनकी मरम्मत के कार्य होंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत हिसार जिले में गर्वमेंट प्राइमरी स्कूल सेक्टर-16, 17 और जींद जिले के गांव पौली स्थित गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल को चुना गया है। केंद्र सरकार की इस विशेष परियोजना के तहत सीजीएसटी विभाग अपनी देख-रेख में विद्यालय प्रशासन के सहयोग से शौचालयों के निर्माण व पुर्नउद्धार का कार्यक्रम संचालित करेगा।

स्कूलों में भी चलाया जाएगा जागरूकता के लिए अभियान

सीजीएसटी के आयुक्त ने बताया कि स्कूलों में बालक-बालिकाओं को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जाना बेहद आवश्यक है। विद्यार्थी जीवन में यदि बालक-बालिकाओं को स्वच्छता का ज्ञान होगा तो युवावस्था में साफ-सुथरा व रोगमुक्त वातावरण उत्पन्न होगा। जिससे न केवल उनका स्वास्थ्य ठीक रहेगा बल्कि अनेकों बीमारियों से भी मुक्त रहेंगे।

रोहतक आयुक्तालय को स्वच्छता कार्यक्रम 2021-22 के तहत केंद्र सरकार ने जो बजट दिया है उससे छात्राओं के लिए चार नए शौचालयों का निर्माण और 11 मूत्रालयों का पुर्नउद्धार कराया जाएगा। जबकि एक नए शौचालय का निर्माण छात्रों के लिए कराया जाना प्रस्तावित है। प्रधानंत्री स्वच्छता कार्यक्रम के तहत सीजीएसटी जैसे विभागों का सहयोग लिया जाना और ग्रामीण इलाकों में शौचालयों की जर्जर व्यवस्था को ठीक कराने का इंतजाम होगा। यह भी बताया कि जल्द ही जागरूकता अभियान भी चलाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी