सीडीएलयू सिरसा की 17 मई से लगेंगी नियमित ऑनलाइन कक्षाएं, काउंसिलिंग भी होगी सुविधा

कुलपति ने संबंधित विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए कि वे अंतिम सेमेस्टर के विधार्थियों की मिड टर्म तथा प्रयोगिक परीक्षाएं हर हालत में 20 जून से पहले करवा लें और अवॉर्ड्स संबंधित शाखा में भेज दें ताकि थ्योरी एक्जाम्स के पश्चात परिणाम शीघ्र अति शीघ्र निकाला जा सके

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 04:52 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 04:52 PM (IST)
सीडीएलयू सिरसा की 17 मई से लगेंगी नियमित ऑनलाइन कक्षाएं, काउंसिलिंग भी होगी सुविधा
कोरोना काल में भी विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए सीडीएलयू ने ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया

सिरसा, जेएनएन। चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा के सभी विश्वविद्यालय शिक्षण विभाग तथा विश्वविद्यालय में समय सारणी के हिसाब से नियमित ऑनलाइन कक्षाएं लगेंगी। जिसके तहत विश्वविद्यालय द्वारा 17 मई से नियमित कक्षाएं शुरू की जाएगी। विश्वविद्यालय के प्राध्यापक कक्षाएं लेने के साथ साथ विधार्थियों को काउंसलिंग देने का कार्य भी करेंगे। कैंपस में राज्य तथा केंद्र सरकार की कोविड संबंधी विभिन्न गाइडलाइंस की अनुपालन सुनिश्चित की जायेगी।

समय का सदुप्रयोग करें :

चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक की अध्यक्षता में आयोजित विभिन्न संकायों के  अधिष्ठाताओ, विभागों के अध्यक्षों एवं प्रभारियो की मंगलवार को ऑनलाइन बैठक हुई। जिसमें नियमित कक्षाएं लगाने का महत्वपूर्ण फैसला लिया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक ने कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से अनिश्‍चितता  का माहौल तो जरूर पनपा है, लेकिन हम अपने विवेक का बेहतर इस्तेमाल कर के और समय का सदुपयोग कर के इस चुनौती को अवसर में तब्दील कर सकते है। उन्होंने कहा कि वे परमपिता परमात्मा से सभी विद्यार्थियों व प्राध्यापकों के कुशल मंगल की कामना करते हैं।

परामर्श देने का भी कार्य करेंगे प्राध्यापक

कुलपति ने कहा कि विद्यार्थियों को कक्षाओं के साथ-साथ परामर्श देने का कार्य भी प्राध्यापक कार्य करें। भारतीय संस्कृति विश्व की सर्वश्रेष्ठ संस्कृति है जो हमे एक दूसरे की मदद के लिये प्रेरित करती है। उन्होंने कहा की जो विधार्थी किसी कारण वंश ऑनलाइन कक्षाओ से जुड़ नहीं पाते उनकी मदद प्राध्यपकों के साथ साथ अन्य विधार्थियों को भी करनी चाहिए और कक्षा में करवाया गया कार्य इनके साथ फोन या किसी अन्य माध्यम से सांझा करना चाहिए।

कुलपति ने संबंधित विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए कि वे अंतिम सेमेस्टर के विधार्थियों की मिड टर्म तथा प्रयोगिक परीक्षाएं हर हालत में 20 जून से पहले करवा लें और अवॉर्ड्स संबंधित शाखा में भेज दें ताकि इन विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम जुलाई में होने वाले थ्योरी एक्जाम्स के पश्चात शीघ्र अति शीघ्र निकाला जा सके और विधार्थियों का अकादमिक वर्ष बचाया जा सके। बैठक में आगामी शेक्षणिक सत्र  से शुरू होने वाले पाठ्यक्रमो तथा लर्निंग आउटकम बेस्ड कुररीकुलम फ्रेम वर्क पर भी चर्चा की गई। इस ऑनलाइन बैठक का संचालन शैक्षणिक मामलो के अधिष्ठाता प्रो. सुरेश गहलावत द्वारा किया गया।

chat bot
आपका साथी