CDLU ने सभी कोर्सों के पाठ्यक्रमों में किया भारी बदलाव, सात नए कोर्स भी किए शुरू

सिरसा की चौधरी देवी लाल यूनिवर्सिटी ने सभी कोर्सों के पाठ्यक्रमों को रिवाइज किया है। एलओसीएफ आधारित कोर्स शुरू करने के लिए मंथन। 24 जुलाई को शैक्षणिक परिषद की बैठक होगी। विचार-विमर्श के बाद विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 07:47 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 07:47 PM (IST)
CDLU ने सभी कोर्सों के पाठ्यक्रमों में किया भारी बदलाव, सात नए कोर्स भी किए शुरू
नई शिक्षा नीति के अनुसार पाठ्यक्रमों में बदलाव किया जा रहा है।

भूपेंद्र पंवार, सिरसा। चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों के हितों के लिए बड़े फैसले कर लिए हैं। सभी कोर्स के पाठ्यक्रमों में जरूरत अनुसार सुधार कर दिया है। शैक्षणिक परिषद की बैठक की तारीख निर्धारित की गई है। 24 जुलाई को होने वाली बैठक की तैयारियां शुरू कर दी हैं। सात नए कोर्स को मंजूरी मिलने के साथ-साथ अन्य मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा।

नया शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले विश्वविद्यालय प्रशासन ने सुधार के लिए महत्वपूर्ण काम किया है। इन कार्यों को अधिकारिक रूप से मंजूरी देने के लिए विश्वविद्यालय की शैक्षणिक परिषद की बैठक में मुहर लगेगी। इसके लिए एजेंडा तैयार कर लिया गया है। सभी सदस्यों को पत्र भेज दिए गए हैं।

नई शिक्षा नीति अनुसार तैयार किए सिलेबस

सीडीएलयू प्रशासन ने नई शिक्षा नीति के अनुसार पाठ्यक्रमों में बदलाव करना शुरू कर दिया है। पहले चरण में सभी कोर्स का पाठ्यक्रमों को बदल करके उनमें सुधार कर दिया गया है। अब रिवाइज सिलेबस को शैक्षणिक परिषद की बैठक में एजेंडे के रूप में शामिल किया जाएगा। परिषद के सदस्य विचार-विमर्श के बाद इसे मंजूरी देंगे। इसके अलावा च्वायस बेस क्रेडिट सिस्टम को भी नये रूप में लागू कर दिया गया है।

सात नए कोर्स भी होंगे शुरू

एलओसीएफ यानी लर्निंग आउट कम फ्रेमवर्क के अनुसार तैयार किया गया है। इसमें ये स्पष्ट किया जाएगा कि विद्यार्थी कोर्स के माध्यम से क्या सीख कर जाएगा। विश्वविद्यालय नये शिक्षा सत्र से सात नये कोर्स भी शुरू करने जा रहा है। इसमें बीएससी डाटा साइंस, फिजिक्स, मैथ, इकोनामिक्स सहित कामर्स के कोर्स शामिल हैं। इन कोर्सों को भी शैक्षणिक परिषद की बैठक में मंजूरी मिलेगी।

बैठक की तैयारियां शुरू कर दी हैं : वीसी

सीडीएलयू के कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक ने कहा कि शैक्षणिक परिषद की बैठक 24 जुलाई के लिए निर्धारित कर दी है। इसमें विभिन्न एजेंडा पर विचार विमर्श किया जाएगा। रिवाइज सिलेबस, नए कोर्स, पीएचडी रजिस्ट्रेशन सहित अन्य मुद्दों पर विचार-विमर्श के बाद फैसले लिए जाएंगे। इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी