CBSE Exam: सीबीएसई के पहले सेमेस्‍टर की आज हो रही बारहवीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा

सीबीएसई की दसवीं व बारहवीं टर्म 1 परीक्षा के माइनर पेपर शुरू हो चुके हैं। बोर्ड की शुक्रवार को बारहवीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा शुरू हो गई। सीबीएसई की परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों की परीक्षा केंद्रों पर सुबह से भीड़ लगने लगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 11:47 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 11:47 AM (IST)
CBSE Exam: सीबीएसई के पहले सेमेस्‍टर की आज हो रही बारहवीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा
सिरसा में सीबीएसई की 12वीं कक्षा की परीक्षा देने के लिए पहुंचे विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, सिरसा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं टर्म 1 परीक्षा के माइनर पेपर शुरू हो चुके हैं। बोर्ड की शुक्रवार को बारहवीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा शुरू हो गई। सीबीएसई की परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों की परीक्षा केंद्रों पर सुबह से भीड़ लगने लगी। बोर्ड की परीक्षा सुबह साढ़े 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगी। सिरसा में बोर्ड की परीक्षा को लेकर 19 परीक्षा केंद्र बनाए हैं।

22 दिसंबर तक चलेगी परीक्षा

सीबीएसई की बहु विकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी। छात्रों को अपने जवाब को ओएमआर सीट पर भरना होगा। वहीं टर्म 2 की परीक्षा दो घंटे की होगी। इसमें डिस्क्रिप्टिव सवाल होंगे। टर्म 2 में कुछ शार्ट और लांग दोनों तरह के सवाल होंगे। दसवीं कक्षा की परीक्षा मंगलवार से 11 दिसंबर तक चलेगी। वहीं, बारहवीं कक्षा की मुख्य विषयों की परीक्षाएं दो दिसंबर 22 दिसंबर तक होगी। सीबीएसई की दसवीं व बारहवीं कक्षा की परीक्षा के दौरान टर्म एक के दौरान प्रेक्टिकल एग्जाम होंगे। इसके तहत सीबीएसई की दसवीं व बारहवीं कक्षा टर्म एक प्रेक्टिकल एग्जाम परीक्षा में स्थानीय शिक्षक ही एग्जामिनर होंगे।

थर्मल स्क्रीनिंग से की जा रही है जांच

बोर्ड ने दसवीं व बारहवीं कक्षा की परीक्षा को लेकर कोरोना 19 के नियमों की पूरी तरह से पालन करने के निर्देश दिए हैं। जिसके तहत परीक्षा केंदा्रें पर थर्मल स्क्रीनिंग से विद्यार्थियों की जांच की जा रही है। इसी के साथ परीक्षा देने वाले छात्रों को मास्क पहना जरूर कर दिया है। हालांकि बोर्ड की परीक्षा देने पहुंचे अधिकतर परीक्षार्थी बिना मास्क के ही नजर आए। वहीं शारीरिक दूरी का भी कोई ध्यान नहीं रखा जा रहा था। बोर्ड की परीक्षा में एक कक्षा रूम में 22 परीक्षार्थी को ही बैठाकर परीक्षा ली जाएगी।

परीक्षा देने आ रही छात्रा की स्कूटी के कारण ने मारी टक्कर, घायल

बेगू रोड पर पुरानी डेरा सच्चा सौदा के समीप सीबीएसई बारहवीं कक्षा की स्कूटी पर आ रही छात्रा के कार ने टक्कर मार दी। इससे छात्रा की स्कूटी सड़क पर गिर गई। इससे छात्रा घायल हो गई। इसके बाद कार चालक मौके से फरार हो गया। राहगिरों ने घायल छात्रा को निजी अस्पताल में पहुंचाया। इसके बाद प्राथमिक उपचार मिलने के बाद छात्रा परीक्षा देने पहुंची।

chat bot
आपका साथी