CBSE Exam: टर्म 1 की परीक्षा में बदला नियम, ओएमआर शीट में नए ढंग से विद्यार्थियों ने दिए जवाब

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी नोटिस के अनुसार यह देखा गया है कि कभी-कभी मूल्यांकनकर्ता मूल्यांकन के दौरान छोटे अक्षरों के बीच अंतर नहीं कर पाते हैं। मूल्यांकन में अधिक समय लग रहा है। इसलिए यह निर्देशित किया जाता है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 02:50 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 02:50 PM (IST)
CBSE Exam: टर्म 1 की परीक्षा में बदला नियम, ओएमआर शीट में नए ढंग से विद्यार्थियों ने दिए जवाब
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने टर्म 1 की परीक्षा के नियमों में किया बदलाव।

झज्जर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मंगलवार से लेकर शेड्यूल के मुताबिक जारी डेट-शीट में जो भी परीक्षाएं शेष है, के लिए नया नियम लागू किया है। 7 दिसंबर को हुई परीक्षा से नए नियम को लागू करते हुए संबंधित सभी जिम्मेवार को इन्हें अमल में लाए जाने के निर्देश दिए हैं। नए आदेशों के अनुसार अब सिर्फ कैपिटल लेटर में ही दिए जाने वाले जवाब मूल्यांकन के लिए मान्य होंगे। यानि कि ओएमआर शीट में विद्यार्थियों द्वारा जो जवाब दिए जाएंगे । वह सिर्फ कैपिटल लेटर में होने चाहिए।

अब सिर्फ कैपिटल लेटर में दिए जाने वाले जवाब ही मूल्यांकन में होंगे मान्य

बता दें कि मौजूदा समय में सीबीएसई टर्म 1 की कक्षा 10 तथा कक्षा 12 की परीक्षाएं ली जा रही है।बोर्ड की ओर से वेबसाइट पर अधिकारिक नोटिस भी जारी किया गया है। नोटिस के मुताबिक बोर्ड ने ओएमआर शीट का मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों या कर्मचारियों के सामने आने वाली समस्याओं को ध्यान में रखा है। क्योंकि, इस बार परीक्षा समाप्त होने के बाद उसी दिन प्रश्नपत्रों को सही किया जा रहा है। इसलिए, ड्यूटी दे रहे शिक्षकों का इससे समय भी बचेगा।

7 दिसंबर के बाद से होने वाली सभी परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने जारी किए निर्देश

दरअसल, बोर्ड की ओर से जारी नोटिस के अनुसार, यह देखा गया है कि कभी-कभी मूल्यांकनकर्ता मूल्यांकन के दौरान छोटे अक्षरों के बीच अंतर नहीं कर पाते हैं। मूल्यांकन में अधिक समय लग रहा है। इसलिए यह निर्देशित किया जाता है कि मंगलवार से अंत तक आयोजित होने वाली परीक्षाओं में, ओएमआर विकल्पों में उम्मीदवारों द्वारा सही प्रतिक्रिया के अनुसार राजधानी ए, बी, सी और डी में चिह्नित किया जाएगा।

देश भर में आयोजित हो रही सीबीएसई कक्षा 10 तथा कक्षा 12 की टर्म 1 की परीक्षाएं

मंगलवार की परीक्षा से नियम को लागू करते हुए इसे प्रसारित किया गया है। शेड्यूल के मुताबिक डेट शीट की आखिरी परीक्षा तक यह नियम लागू रहेगा।

किशोर तिवारी, प्राचार्य, संस्कारम पब्लिक स्कूल, झज्जर

chat bot
आपका साथी