CBSE Exam: सीबीएसई की परीक्षा शुरू, सिरसा में 19 जगहों पर बनाए गए केंद्र, परीक्षार्थियों की लगी भीड़

बोर्ड ने दसवीं व बारहवीं कक्षा की परीक्षा को लेकर कोरोना 19 के नियमों की पूरी तरह से पालन करने के निर्देश दिए हैं। जिसके तहत परीक्षा केंदा्रें पर थर्मल स्क्रीनिंग से जांच परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की करनी होगी।

Naveen DalalTue, 30 Nov 2021 01:01 PM (IST)
बारहवीं कक्षा की मुख्य विषयों की परीक्षाएं 2 से 22 दिसंबर तक होगी।

सिरसा, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं टर्म 1 परीक्षा के माइनर पेपर शुरू हो गए हैं। सिरसा में बोर्ड की परीक्षा को लेकर 19 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। बोर्ड की मंगलवार को दसवीं कक्षा की सामाजिक अध्ययन विषय की परीक्षा हुई। इसी के साथ बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा भी आयोजित की जाएगी।

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की लगी भीड़

सीबीएसई की परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों की परीक्षा केंद्रों पर सुबह से भीड़ लगने लगी। बोर्ड की परीक्षा सुबह 11:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगी।  बोर्ड के अनुसार 90 मिनट की परीक्षा होगी। जो बहु विकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी। छात्रों को अपने जवाब को ओएमआर सीट पर भरना होगा। वहीं टर्म 2 की परीक्षा दो घंटे की होगी। इसमें डिस्क्रिप्टिव सवाल होंगे। टर्म 2 में कुछ शार्ट और लांग दोनों तरह के सवाल होंगे। दसवीं कक्षा की परीक्षा मंगलवार से 11 दिसंबर तक चलेगी। वहीं, बारहवीं कक्षा की मुख्य विषयों की परीक्षाएं दो दिसंबर 22 दिसंबर तक होगी।

कोरोना 19 के नियमों का पालन करना जरूरी

बोर्ड ने दसवीं व बारहवीं कक्षा की परीक्षा को लेकर कोरोना 19 के नियमों की पूरी तरह से पालन करने के निर्देश दिए हैं। जिसके तहत परीक्षा केंदा्रें पर थर्मल स्क्रीनिंग से जांच परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की करनी होगी। इसी के साथ परीक्षा देने वाले छात्रों को मास्क पहनाकर आना होगा। बोर्ड की परीक्षा के प्रथम दिन अधिकतर परीक्षार्थी बिना मास्क के ही नजर आए। वहीं शारीरिक दूरी का भी कोई ध्यान नहीं रखा जा रहा था। बोर्ड की परीक्षा में एक कक्षा रूम में 22 परीक्षार्थी को ही बैठाकर परीक्षा ली जाएगी।

टर्म एक के दौरान होंगे प्रेक्टिकल एग्जाम

सीबीएसई की दसवीं व बारहवीं कक्षा की परीक्षा के दौरान टर्म एक के दौरान प्रेक्टिकल एग्जाम होंगे। इसके तहत सीबीएसई की दसवीं व बारहवीं कक्षा टर्म एक प्रेक्टिकल एग्जाम परीक्षा में स्थानीय शिक्षक ही एग्जामिनर होंगे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.