CBSE Exam: सीबीएसई 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आज से शुरू, 2 दिसंबर को 10वीं कक्षा का होगा पहला पेपर

सीबीएसई के 12वीं कक्षा के बच्चों का पहले दिन समाजशास्त्र का पेपर है। परीक्षा का समय सुबह साढ़े 11 बजे से एक बजे तक होगी। इसे लेकर परीक्षार्थी भी काफी चितिंत है। वहीं 2 दिसंबर को 10वीं कक्षा का विज्ञान का पेपर होगा।

Manoj KumarWed, 01 Dec 2021 08:53 AM (IST)
सीबीएसई की आर्ट स्‍ट्रीम की परीक्षा भी आज से शुरू हो गई है, परीक्षा सेमेस्‍टर सिस्‍टम के तहत होगी

जागरण संवाददाता, हिसार। सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं 1 दिसंबर यानी आज से शुरू हो गई है। सीबीएसई के 12वीं कक्षा के बच्चों का पहले दिन समाजशास्त्र का पेपर है। परीक्षा का समय सुबह साढ़े 11 बजे से एक बजे तक होगी। इसे लेकर परीक्षार्थी भी काफी चितिंत है। वहीं 2 दिसंबर को 10वीं कक्षा का विज्ञान का पेपर होगा। जिलेभर से पांच हजार से अधिक बच्चों ने 12वीं सीबीएसई कक्षा के लिए पंजीकरण करवाए हुए है। 100 फीसदी तक बच्चों के परीक्षा देने पहुंचने की उम्मीदें है।

कारण है कि मंगलवार को सीबीएसई 10वीं कक्षा के बच्चें परीक्षा देने के लिए आए हुए थे। जिला कार्डिनेट इंचार्ज का दावा है कि 98 फीसदी तक बच्चें परीक्षा देने के लिए आए हुए थे। इस बार सीबीएसई बोर्ड की ओर से परीक्षाएं आब्जक्टिव टाइप करवाई गई। ऐसे में बच्चों को परीक्षा देने में आसानी रही। परीक्षा 40 नंबर की थी और 60 प्रश्न दिए गए थे। उनमें से 50 प्रश्न करना अनिवार्य था।

परीक्षा केंद्र जाएंगे बढ़ाएं

इस बार सीबीएसई की ओर से परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र बढ़ाए जाने है। कोरोना के चलते यह कदम उठाया गया है, ताकि बच्चों की भीड़ ना जमा हो। ऐसे में बच्चों में दूरी बनी रहेगी और कोरोना से बचाव कर सकेंगे। बच्चों को मास्क लगाने से लेकर दूरी बनाएं रखने तक के निर्देश जारी है। इस बारे में प्रशासन व बोर्ड ने सभी स्कूल संचालकों को आदेश जारी कर दिए है।

इस कक्षा के इतने बच्चों ने करवाया पंजीकरण

10वीं - 7384

12 वीं - 5533

बच्चों में भी परीक्षा काे लेकर उत्सुकता

कोरोना के चलते पिछले साल विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे पाए थे। छात्रों को पिछले अंकों के आधार पर ही पास किया गया था। अबकी बार बच्चों में भी परीक्षा को लेकर उत्सुकता नजर आ रही है। बुधवार को देखा जाएगा कि कितने बच्चें परीक्षा देने पहुंचेंगे।

----सीबीएसई 12वीं कक्षा के 5533 विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया हुआ है। हमारी ओर से परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जाएगी।

इंदू शर्मा, जिला कोर्डिनेट इंचार्ज।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.