कोरोना काल में पति-पत्नी के बीच विवाद के केस बढ़े

बार रूम में फैमिली कोर्ट एक्ट को लेकर आयोजित सेमिनार में हुई चर्चा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:58 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:58 AM (IST)
कोरोना काल में पति-पत्नी के बीच विवाद के केस बढ़े
कोरोना काल में पति-पत्नी के बीच विवाद के केस बढ़े

फोटो : 39

-बार रूम में फैमिली कोर्ट एक्ट को लेकर आयोजित सेमिनार में हुई चर्चा- न्यायाधीश मनीष कुमार ने कहा, अधिवक्ताओं पर काम का दवाब बढ़ा

जागरण संवाददाता, हिसार : कोरोना काल में घरेलू मामलों विशेषकर पति-पत्नी के बीच विवाद के मामलों में तेजी आई है। इसका मुख्य कारण एक तो कोरोना के चलते लंबे समय तक अदालती कार्रवाई का स्थगित रहना भी रहा है। अब जब अदालती कार्य नियमित रूप से चल पड़ा है तो संबंधित पक्षों के साथ-साथ अधिवक्ताओं पर भी काम का अत्यधिक दबाव बढ़ गया है। इसी को लेकर जिला बार एसोसिएशन के बार रूम में एक सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट मनदीप बिश्नोई ने की और सेमिनार में मुख्य वक्ता के तौर पर पारिवारिक न्यायालय के पीठासीन न्यायाधीश मनीष कुमार ने संबोधित किया।

सेमिनार में उपस्थित अधिवक्ताओं से रूबरू होते हुए न्यायाधीश मनीष कुमार ने कहा कि पारिवारिक मामले विशेषकर पति पत्नी के बीच घरेलू मामले बेहद संवेदनशील होते हैं और उन्हें सुलझाने में वकील अहम भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि कोविड के चलते इस प्रकार के मामले

बढ़ गए तो इन हालातों में कानूनी जिम्मेदारी के साथ साथ हम सबकी सामाजिक जिम्मेदारी भी बनती है कि हमें इन मामलों की गहराई में जाकर इनको सुलझाने के सकारात्मक प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि पारिवारिक न्यायालय अधिनियम के अंतर्गत पारिवारिक न्यायालय में अधिवक्ता की भूमिका अलग हटकर होती है जिसमे वह अदालत की अनुमति से इन मामलों को निपटाने में अहम कड़ी का काम करता है।

ऐसे मामलों को निपटारा जल्दी होने से समाज में माहौल भी सौहार्दपूर्ण बनेगा। इस अवसर पर न्यायाधीश मनीष कुमार को जिला बार एसोसिएशन की तरफ से प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट मनदीप बिश्नोई ने सेमिनार में पहुंचने पर न्यायाधीश का आभार व्यक्त करते हुए उन्हें विश्वास दिलाया कि जिला बार एसोसिएशन के अधिवक्ता मामलों को सुलझाने में सदैव अहम रोल अदा करते रहे है और भविष्य में भी यही परंपरा सकारात्मकता के साथ निभाई जाती रहेगी। इस अवसर पर जिला बार एसोसिएशन के उपप्रधान एडवोकेट राजेश यादव, सचिव एडवोकेट संदीप बूरा, सह सचिव पीयुष तापड़िया, कोषाध्यक्ष सीता राम भाटी सहित काफी संख्या में अधिवक्ता उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी