ठगों का मायाजाल : रोहतक में कहीं रिश्तेदार बताकर तो कहीं एटीएम से निकाल ली गई रकम

कहीं एटीएम कार्ड बदलकर खाते से रकम उड़ाई जा रही है तो कहीं रिश्तेदार बताकर ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। कहीं क्‍यूआर कोड स्‍कैन करवा ठगी की जा रही है। कहीं पर गूगल पर फर्जी नंबर डालकर लोगों को ठगा जा रहा है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 11:37 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 11:37 AM (IST)
ठगों का मायाजाल : रोहतक में कहीं रिश्तेदार बताकर तो कहीं एटीएम से निकाल ली गई रकम
रोहतक में हाल ही में आए आनलाइन ठगी के तीन अलग-अलग तरह के मामले सामने

जागरण संवाददाता, रोहतक : साइबर ठगी के मामले में लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कहीं एटीएम कार्ड बदलकर खाते से रकम उड़ाई जा रही है तो कहीं रिश्तेदार बताकर ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। कहीं क्‍यूआर कोड स्‍कैन करवा ठगी की जा रही है। कहीं पर गूगल पर फर्जी नंबर डालकर लोगों को ठगा जा रहा है। हाल ही में ऐसे तीन अलग-अलग मामले सामने आए हैं। पीड़ितों ने पुलिस में मामला दर्ज कराकर जांच की मांग की है।

केस : 1

पुलिस को दी गई शिकायत में अशोक नगर निवासी सोनाली पत्नी नितिन ने बताया कि वह शाम के समय वह अपने पति का एटीएम कार्ड लेकर रुपये निकलवाने के लिए गई थी। गोहाना रोड स्थित एटीएम में गई थी। 20 हजार रुपये निकलवाने के लिए मशीन में पिन डाल दिया। इसके बाद मशीन में अमाउंट का कोई आब्शन नहीं आया, जिस पर महिला ने कार्ड बाहर निकाल लिया। तभी महिला के पति का फोन आया, जिसने बताया कि खाते से पांच अलग-अलग ट्रांजक्शन में 47500 रुपये निकाल लिए गए। महिला ने मना कर दिया कि मैंने कोई रुपये नहीं निकाले। ठगी का पता चलने पर दंपती हुडा कांप्लेक्स स्थित एक्सिस बैंक शाखा में पहुंचे। दंपती का का कहना है कि उनके साथ किसी ने धोखाधड़ी कर यह रकम निकाली है। पुरानी सब्जी मंडी थाना पुलिस ने अज्ञात आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

केस : 2

उधर, मायना गांव के रहने वाले सुधीर कुमार ने भी शिवाजी कालोनी थाने में शिकायत दर्ज कराई है। इसमें बताया कि उसका खाता गांव की ही केनरा बैंक शाखा में है। किसी ने धोखाधड़ी कर उसके खाते से 19, 20 और 21 नवंबर को 60 हजार रुपये निकाल लिए। पीड़ित का कहना है कि एटीएम कार्ड और चेकबुक भी उसके पास घर पर ही रखी थी। फिर भी किसी ने धोखाधड़ी कर यह रकम निकाल ली। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

केस : 3

वहीं, सोनीपत रोड निवासी राजपाल के साथ भी धोखाधड़ी कर खाते से रकम साफ कर दी गई। पीड़ित ने बताया कि उसके मोबाइल पर अज्ञात नंबर से काल आई। फोन करने वाले ने कहा कि वह दूर का रिश्तेदार बोल रहा है। किसी से रुपये मंगवाने हैं, लेकिन उसके खाते में रुपये नहीं आ रहे। इसके लिए आरोपित ने धोखे से गूगल-पे नंबर ले लिया। इसके बाद मोबाइल पर लिंक भेजा और उस पर क्लिक करने के लिए कहा। लिंक पर क्लिक करते ही खाते से 52 हजार रुपये निकाल लिए गए।

chat bot
आपका साथी