डीएपी का अवैध स्टाक मिलने पर मामला दर्ज

पूरा दिन विभाग की टीम शहर में करती रही छापेमारी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:30 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:30 PM (IST)
डीएपी का अवैध स्टाक मिलने पर मामला दर्ज
डीएपी का अवैध स्टाक मिलने पर मामला दर्ज

-पूरा दिन विभाग की टीम शहर में करती रही छापेमारी

फोटो : 54 और 55

संवाद सहयोगी, हांसी : डीएपी की कालाबाजारी के खिलाफ मंगलवार को प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। एसडीएम, कृषि विभाग और पुलिस की ओर से शहर में डीएपी के अवैध रूप से किए गए स्टाक के लिए करीब एक दर्जन गोदामों व दुकानों पर छापेमारी की गई। इस दौरान ज्योति कृषि भंडार से अवैध रूप से रखे गए डीएपी के बैग बरामद किए गए। पुलिस ने ज्योति कृषि भंडार के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

डीएपी के लिए एक ओर तो किसान दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं, वहीं खाद विक्रेता मोटे कमीशन के चक्कर में उन्हें दोहरी मार देने का काम कर रहे है। सोमवार को हांसी की सभी दुकानों पर डीएपी न होने की बात कही जा रही थी। जिसके चलते करीब एक दर्जन गोदामों पर छापेमारी की। इस दौरान कई गोदामों पर डीएपी खाद का स्टॉक बरामद हुआ। जिसके बाद विभाग के अधिकारियों के द्वारा स्टॉक का मिलान किया गया। परंतु स्टॉक न मिलने पर विभाग की ओर से कानूनी कार्रवाई की गई । मंगलवार को एसडीएम और कृषि विभाग एसडीओ व डीएसपी विनोद शंकर ने कालाबाजारी रोकने के लिए अभियान चलाया था। शहर के ज्योति कृषि भंडार पर बिना बिल का डीएपी बरामद किया गया। कार्रवाई के दौरान गोदामों से 189 डीएपी के बैग बरामद किए गए।

अवैध स्टाक मिलना, प्रशासन पर सवालिया निशान

एक ओर तो प्रशासन शहर में डीएपी न होने की बात कर रहा है, परंतु जब छापेमारी टीम के साथ स्वयं किसान शामिल हुए तो कई गोदामों से खाद मिलना कहीं न कहीं प्रशासन पर सवालिया निशान लगाता है। देखना होगा कि बिना रिकार्ड के खाद रखने में विभाग की ओर से किस प्रकार की कार्रवाई की जाएगी।

बिना बिल का मिला स्टाक : एसडीओ

कृषि विभाग के एसडीओ जागीर सिंह ने बताया कि डीएपी की भारी कमी है। बार-बार कालाबाजारी की शिकायत प्राप्त हो रही थी। ज्योति कृषि भंडार के गोदाम में बिना बिल का स्टॉक मिला है। कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

शिकायत पर किया गया मामला दर्ज : पीआरओ

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि ज्योति कृषि भंडार पर 189 बैग डीएपी बरामद किए गए हैं। जो उनके बिल नहीं दिखा सके। चलते कृषि विभाग के एसडीओ जागीर सिंह की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है।

chat bot
आपका साथी