दूल्हा-दुल्हन, बरातियों समेत मिले 42 कोरोना पॉजिटिव, 50 की बजाय शादी में आए थे 150 लोग

नियमानुसार शादी समारोह में 50 लोग ही हो सकते थे शामिल। हिसार की शादी का वीडियो देखा तो पता चला 150 लोग हुए थे शामिल। दुल्‍हन और दूल्‍हे के परिवार के 42 लोग हो गए संक्रमित।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 09:56 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 09:56 AM (IST)
दूल्हा-दुल्हन, बरातियों समेत मिले 42 कोरोना पॉजिटिव, 50 की बजाय शादी में आए थे 150 लोग
दूल्हा-दुल्हन, बरातियों समेत मिले 42 कोरोना पॉजिटिव, 50 की बजाय शादी में आए थे 150 लोग

हिसार, जेएनएन। कोरोना महामारी के खिलाफ लापरवाही कितनी बड़ी मुसीबत बन सकती है, वह इस बात से जाहिर होता है कि शहर के डोगरान मोहल्ला में एक युवक की शादी में शामिल हुए दूल्हा, दुल्हन समेत दोनों पक्षों से कुल 42 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।  इनमें 18 लोग डोगराना मोहल्ला से एक ही फैमिली से हैं। वहीं दुल्हन के मायके पक्ष से पीलीबंगा से भी 22 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। वहीं राजस्थान के पदमपुर निवासी तीन लोग भी इस शादी में शामिल हुए थे, जो कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने डोगरान मोहल्ला में एक ही परिवार में मिले कोरोना पॉजिटिव लोगों की कॉन्टेक्ट हिस्ट्री खंगाली तो सामने आया कि कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के बेटे की शादी में लगभग 150 मेहमान व रिश्तेदार शामिल हुए थे। शादी समारोह में शामिल लड़की पक्ष से एक महिला भी पीएल स्थित ब्यूटी पार्लर में गई थी। वहीं एक युवक भी वहां गया था।

विभाग की ओर से माना जा रहा है कि यह लोग वहीं से कोरोना संक्रमित हुए, क्योंकि वहां पर संचालिका समेत स्टाफ के लोग भी पॉजिटिव मिल चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग से जीव वैज्ञानिक डा. रमेश पूनिया, एमपीएचडब्ल्यू नूर मोहमद और आशीष ने शादी समारोह में आए फोटोग्राफर के स्टूडियो से रिकार्ड खंगाला तो सामने आया कि शादी समारोह में कोविड 19 महामारी के दौरान प्रशासन द्वारा निर्धारित नियम और शर्तों की सरेआम धज्जियां उड़ाई गईं।

शारीरिक दूरी बनाए रखने और मास्क पहनने के नियमों का भी पालन नहीं किया गया। दूल्हा और दुल्हन के परिवार और रिश्तेदारों जिन सैलून व ब्यूटी पार्लर में गए थे, उनके बारे में स्वास्थ्य विभाग की टीम जानकारी जुटा रही है। विभाग की टीम ने स्टूडियो में वीडियो चेक किया तो पता लगा कि 29 जून को बालसमंद रोड स्थित लीलावती पैलेस में शादी समारोह आयोजित किया गया था।

यहां दोनों पक्षों से करीब 150 लोग शामिल थे। इनमें से कई डोगरान मोहल्ला में उपरोक्त लोगों के घर भी महिला संगीत के दिन एकत्रित हुए थे। जीव वैज्ञानिक डा. रमेश पूनिया ने सभी सैलून व ब्यूटी पार्लर संचालकों से अपील की है कि शादी समारोह के मेकअप के लिए यदि कोई रेड जोन एरिया से आए या कोई दुल्हन मेकअप के लिए ब्यूटी पार्लर में आए पहले उनका कोरोना टेस्ट जरूर करवाएं।

---इस मामले की जांच करवाई जाएगी। शादी समारोह के लिए सरकार की ओर से गाइडलाइन निर्धारित की गई है। उसी के अनुसार शादी की जानी चाहिए। मेरी सभी जिलावासियों से अपील है कि शादी या कोई और कार्यक्रम में मास्क व सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें और जरूरी गाइडलाइन का पालन करें।

डा. प्रियंका सोनी, उपायुक्त, हिसार।

chat bot
आपका साथी