रक्तदान जैसे सामाजिक कार्य अध्यात्मका ही प्रारूप : चंद्रशेखर

हिसार मंडलायुक्त चंद्रशेखर ने कहा कि हमें काम ऐसा करना चाहिए जिससे नाम हो।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 05:20 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 05:20 AM (IST)
रक्तदान जैसे सामाजिक कार्य अध्यात्मका ही प्रारूप : चंद्रशेखर
रक्तदान जैसे सामाजिक कार्य अध्यात्मका ही प्रारूप : चंद्रशेखर

जागरण संवाददाता, हिसार : हिसार मंडलायुक्त चंद्रशेखर ने कहा कि हमें काम ऐसा करना चाहिए कि नाम हो जाए या नाम ऐसा होना चाहिए कि उसे सुनते ही काम हो जाए। इसके लिए हर व्यक्ति को सामाजिक गतिविधियों में भागीदारी के साथ साथ ओर अधिक मेहनत करने की जरूरत है। मंडलायुक्त चंद्रशेखर गुरु दक्ष कुम्हार धर्मशाला चैरिटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में स्वर्गीय सरती देवी की 11वीं पुण्यतिथि पर गांव रावलवास खुर्द में आयोजित रक्तदान एवं चिकित्सीय शिविर में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर पर्यटन विभाग के महानिदेशक आइएएस आरएस वर्मा ने शिरकत की, वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त स्वप्निल रविद्रा पाटील ने की।

कार्यक्रम में पहुंचने पर ट्रस्ट के संरक्षक एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल और ट्रस्ट के प्रधान रामफल वर्मा ने अतिथियों का फूलों के बुके के साथ स्वागत किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि चंद्रशेखर ने अध्यात्मिक ज्ञान पर विशेष जोर देते हुए कहा कि रक्तदान जैसे सामाजिक कार्य अध्यात्म का ही एक प्रारूप है। रक्तदान करने से न केवल हमें आत्मिक संतुष्टि मिलती है, साथ ही स्वास्थ्य के रूप में भी इसके कई फायदे हैं। इससे बड़ा कोई अध्यात्म नहीं है। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि आईएसएस आरएस वर्मा ने भी रक्तदान को महादान की संज्ञा देते हुए शिविर में सेवाएं दे रही चिकित्सीय टीम को प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एडीसी स्वप्निल रविद्र पाटिल ने की। शिविर में 77 यूनिट रक्त एकत्र

शिविर में सामाजिक संस्था एक कदम जिंदगी की ओर की टीम ने अपना सहयोग दिया। इस दौरान 77 यूनिट रक्त एकत्र किया गया। सभी रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। शिविर के दौरान नेत्र एवं सामान्य जांच शिविर भी लगाया गया, जिसमें गीतांजलि अस्पताल से नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. मंजुला, डा. निशांत वर्मा व डा. राजकुमार शर्मा ने अपनी टीम के साथ अपनी सेवाएं देते हुए रोगियों की निश्शुल्क जांच की। इस मौके पर कार्यक्रम में ट्रस्ट के संरक्षक लाल बहादुर खोवाल, रामचंद्र गंगवा, प्रधान रामफल वर्मा, धर्मवीर वर्मा खजांची, जय सिंह वर्मा के अलावा कैप्टन रमेश कुमार पायलट इंडिगो, मनोज कुमार ओला एक्सईएन पीडब्ल्यूडी, पवन कुमार डायरेक्टर रेडियो स्टेशन हिसार, डीएसपी विनोद शंकर आदि व्यक्ति मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी