भिवानी में डेंगू मरीजों की जान बचाने के लिए ब्लड बैंक मुफ्त में उपलब्ध करवा रहा है प्लेटलेट्स

बीपीएल श्रेणी में आने वाले मरीजों को प्राइवेट ब्लड बैंक से प्लेटलेट्स लेने पर खर्च स्वास्थ्य विभाग ही उठा रहा है। इसके लिए शहर की एक निजी ब्लड बैंक को अधिकृत भी किया है। अब तक 81 मरीजों को प्लेटलेट्स उपलब्ध करवाई जा चुकी है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 08:26 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 08:26 AM (IST)
भिवानी में डेंगू मरीजों की जान बचाने के लिए ब्लड बैंक मुफ्त में उपलब्ध करवा रहा है प्लेटलेट्स
डेंगू मरीजों के बीपीएल श्रेणी में आने पर प्राइवेट लैब से अपने खर्च पर स्वास्थ्य विभाग करवा रहा प्लेट्नेट्स उपलब्ध

अशोक ढिकाव, भिवानी : जिले में डेंगू के मरीज बढ़ कर 86 हो गई है। ऐसे में मरीजों की जान बचाने के लिए प्लेटलेट्स ही एक मात्र उपचार है। ऐसे में पांच लोगों के रक्त से एकनिट सिंगल बोनस (एसबीपी) प्लेटलेट्स निकाली जाती है, जबकि रेंडम डोनर प्लेटलेट्स (आरडीपसी ) मरीज डोनर से यूनिट सीधे लेकर चढ़ाई जाती है, ताकि मरीज की जान बचाई जा सके। जिले में इसके लिए प्लेटलेट्स डोनर आगे आ रहे है तो स्वास्थ्य विभाग भी अपने खर्च पर प्लेटलेट्स उपलब्ध करवा रहा है। बीपीएल श्रेणी में आने वाले मरीजों को प्राइवेट ब्लड बैंक से प्लेटलेट्स लेने पर खर्च स्वास्थ्य विभाग ही उठा रहा है। इसके लिए शहर की एक निजी ब्लड बैंक को अधिकृत भी किया है। अब तक 81 मरीजों को प्लेटलेट्स उपलब्ध करवाई जा चुकी है।

------------

जिले में डेंगू के मरीज लगातार बढ़ रहे है। ऐसे में रक्तदाता व प्लेटलेट्स डोनर की अधिक जरूरत पड़ रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने रेडक्रास, सामाजिक संगठनों व मोबाइल डोनर के साथ मिलकर डोनर टीम तैयार की है। चौ.बंसीलाल सामान्य अस्पताल के ब्लड बैंक में डेंगू मरीजों को देखते हुए 190 यूनिट रक्त स्टोर किया गया है। इसके साथ ही रोजाना 4 से 5 मरीजों को रक्त व प्लेटलेट्स उपलब्ध करवाई जा रही है। सरकार के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग ने प्लेटलेट्स प्राइवेट ब्लड बैंक से लेने पर प्रति यूनिट 400 रुपये का खर्च BPL मरीजों को दिया जा रहा है।

--------

बीपीएल श्रेणी में आने वाले मरीज सरकारी खर्च पर ले रहे है प्लेटलेट्स :

डेंगू से ग्रस्त जो मरीज बीपीएल श्रेणी में आते है, उन्हें प्राइवेट ब्लड बैंक से प्लेटलेट्स दिलाई जा रही है। जिसका प्रति यूनिट खर्च 400 रुपये आता है। इसका पूरा खर्च स्वास्थ्य विभाग उठा रहा है। यह विभाग की सराहनीय पहल है।---

मरीज के परिजन व जानकार तक खड़े कर देते है हाथ :

देखने में आता है कि मरीज जिंदगी व मौत से लड़ रहा होता है तो उसके परिजन व जानकार तक ब्लड व प्लेटलेट्स देने से हाथ खड़े कर देते है। ऐसे में प्लेटलेट्स दान दाता उनके लिए फरिश्ते बनकर आ रहे है।

----

--एक यूनिट सिंगल बोनस (एसबीपी) प्लेटलेट्स पर खर्च : 400 रुपये

--रेंडम डोनर प्लेटलेट्स (आरडीपसी ) खर्च : 1100 रुपये

डेंगू से ग्रस्त मरीजों की जान बचाने के लिए रक्त व प्लेटलेट्स उपलब्ध करवाने में विभाग गंभीरता दिखा रहा है।

बीपीएल श्रेणी के मरीजों को प्लेटलेट्स का खर्च भी दिया जा रहा है। भिवानी की सरकारी ब्लड बैंक में 190 यूनिट रक्त स्टोर है। मरीजों को किसी प्रकार की समस्या नहीं होने दी जा रही है।

-- डा. मोनिका सांगवान, इंचार्ज ब्लड बैंक, चौ. बंसीलाल नागरिक अस्पताल भिवानी

chat bot
आपका साथी