न बारात, न पंडित, न दहेज, न बैंड बाजा और एक दूसरे के हो गए बलेंद्र और कांता

आमतौर पर दहेज की बात को लेकर शादियां टूटने के कई किस्‍से सामने आते हैं, मगर आदमपुर क्षेत्र में हुई एक अलग तरह की शादी हुई है। जिससे एक सकारात्‍मक संदेश हर ओर पहुंचा है।

By manoj kumarEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 04:25 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 11:02 AM (IST)
न बारात, न पंडित, न दहेज, न बैंड बाजा और एक दूसरे के हो गए बलेंद्र और कांता
न बारात, न पंडित, न दहेज, न बैंड बाजा और एक दूसरे के हो गए बलेंद्र और कांता

जेएनएन,मंडी आदमपुर। हिसार। आमतौर पर दहेज की बात को लेकर शादियां टूटने के कई किस्‍से सामने आते हैं, अगर दहेज न भी दिया और लिया जाए तो भी शादी में चका चौंध देखने को जरुरी मिलती है। मगर आदमपुर क्षेत्र में हुई एक शादी में इस तरह की सभी रस्‍मों को कर किनार कर एक शादी हुई जो चर्चा में है। ये शादी गांव चूली खुर्द निवासी छोटूराम खोखर व संतोष के बेटे बलेंद्र शास्त्री ने की है। बलेंद्र और उनके परिवारजनों ने कोई बड़ा दान-दहेज लेने की बजाए रस्म अदायगी के तौर पर महज एक रुपया व नारियल स्वीकार किया और बिना किसी पंडित, बैंडबाजे या डीजे के सादगीपूर्ण तरीके से दुल्हन को अपने घर ले आए।

बलेंद्र शास्त्री की गांव खैरमपुर निवासी जेलदार उर्फ भजनलाल की बेटी कांता से की है। उनकी शादी गांव में रविवार रात को संपन्न हुई। एमए पास बलेंद्र की पत्नी कांता जीएनएम के बाद ग्र्रेजुएशन कर रही है। गत शाम को गांव चूली खुर्द से चुनिंदा लोग बारात में पहुंचे थे। गांव में भी कोई दिखावा नहीं किया गया और बेहद सादगी से बारात रवाना हुई।

छा गए दूल्हा और दुल्हन

शादी में शरीक मेहमानों से कोई भी भात, उपहार या नेग भी नहीं लिया गया। दुल्हे के बड़े भाई एवं पंचायत समिति सदस्य सतपाल चूलियन ने बताया कि सगाई के दौरान ही वर पक्ष की ओर से दहेज न लेने व न देने की बात तय कर दी गई थी। इसके बाद एक रुपया व नारियल के साथ शादी सम्पन्न हुई। जब चहुंओर इस शादी की चर्चा होने लगी तो हर किसी से मुंह से यही निकला कि छा गए दूल्हा और दुल्हन। इस दौरान दूल्हा के चाचा टेकचंद, बहन पुष्पा, बहनोई बलवंत, रामनिवास आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

सोशल मीडिया पर छाई शादी

सतपाल चूलियन ने बताया कि जब उन्होंने बिना दहेज के शादी की पोस्ट सोशल मीडिया पर डाली तो हजारों लोगों ने पसंद की शेयर किया। इस शादी की सोशल मीडिया पर भी काफी चर्चा है और सराहना की जा रही है।  

chat bot
आपका साथी