बदनामी की घटनाओं के बीच आंदोलनकारियों की अच्‍छी पहल, आंदोलन समाप्ति पर दान किया जाएगा सामान

किसान अब घर वापसी की तैयारियों में जुटे हुए हैं। आंदोलन में टेंट मेडिकल और अन्य सेवाएं दे रहे डा. स्वाईमान सिंह ने आंदोलन समाप्ति पर टीकरी बार्डर पर बने लोहे के टेंट बांस बल्ली के तंबू आदि को गरीब व बेघर जरूरतमंद लोगों को देने का निर्णय लिया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 08:59 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 08:59 AM (IST)
बदनामी की घटनाओं के बीच आंदोलनकारियों की अच्‍छी पहल, आंदोलन समाप्ति पर दान किया जाएगा सामान
किसान आंदोलन के खत्‍म होने पर यहां प्रयोग होने वाला सारा सामान दान कर दिया जाएगा

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: दुष्‍कर्म, लूट, छेड़छाड़, निहंगों द्वारा हत्‍या करने की घटनाओं से जहां आंदोलनकारियों ने बदनामी झेली, वहीं अब एक अच्‍छी पहल शुरू करने जा रहे हैं। तीन कृषि कानूनों की वापसी के बाद किसान अब घर वापसी की तैयारियों में जुटे हुए हैं। इसी बीच एक साल से आंदोलन में सक्रिय फाइव रिवर्स हार्ट एसोसिएशन के डा. स्वाईमान सिंह ने बड़ी घोषणा की है। आंदोलन में टेंट, मेडिकल, रहने-सहने और अन्य सेवाएं दे रहे डा. स्वाईमान सिंह ने आंदोलन समाप्ति पर टीकरी बार्डर के जत्थे में बने लोहे के टेंट, बांस बल्ली के तंबू आदि को गरीब व बेघर जरूरतमंद लोगों को देने का निर्णय लिया है। डा. स्वाईमान सिंह के नेतृत्व में उनके वालंटियर जल्द ही बेघर, गरीब व जरूरतमंद लोगों का सर्वे करेंगे। उन्हें छत मुहैया कराने के लिए टेंट व तंबू दिए जाएंगे।

उनका आशियाना बनाकर दिया जाएगा। यहां पर प्रशासन की अनुमति के बाद जरूरतमंदों के लिए इन टेंटों की मदद से आशियाने बनाकर एक गांव बसाया जाएगा, जिसका नाम पिंड कैलीफोर्निया रखा जाएगा। डा. स्वाईमान सिंह ने फिलहाल आंदोलन के दौरान नए बस स्टैंड में अपना ठिकाना बना रखा है और उसे पिंड कैलीफोर्निया नाम दे रखा है। वे यहां पर एक क्लीनिक, लाइब्रेरी व पूरा गांव बसाए हुए हैं। डा. स्वाईमान सिंह की ओर से टीकरी बार्डर पर करीब 1700 लोहे के टेंट व एक हजार के आसपास बांस-बल्ली के तंबू लगवा रखे हैं।

इसके अलावा एसोसिएशन की ओर से किसानों को वितरित किए गए सामान में से पानी के आरओ सिस्टम व लाइब्रेरी की किताबें स्कूलों में दान की जाएंगी। मंदिर, गुरुद्वारे व अनाथाश्रम में बैड, रजाई व गद्दे आदि सामान दिया जाएगा। यहां पर लाई गई दवाइयों व मेडिकल उपकरणों को पंजाब में मुफ्त सेवा के लिए बन रहे अस्पताल में दिया जाएगा। एसोसिएशन की ओर से यह कार्रवाई आंदोलन समाप्ति की घोषणा के बाद की जाएगी।

...फाइव रिवर्स हार्ट एसोसिएशन के पदाधिकारी डा. स्वाईमान सिंह ने बताया कि उनके पास आंदोलन स्थल में 1700 लोहे के टेंट हैं। एक हजार के आसपास बांस-बल्ली के तंबू हैं। ये सभी गरीब व जरूरतमंद लोगों को वितरित किए जाएंगे। जब आंदोलन खत्म होगा तो यह सब सामान दान कर दिया जाएगा। स्कूलों को आरओ सिस्टम व किताबें दान की जाएंगी। मंदिर, गुरुद्वारों व अनाथाश्रम में बैड, रजाई व गद्दे आदि सामान दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी