पलवल में नकली अंगूठा बनवा किया फ्रॉड तो बीस दिन से बंद पड़ा सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक का बायोमेट्रिक लेन देन

प्रदेशभर में लाखों बैंक उपभोक्ता लेनदेन से काफी परेशान है। बैंको में भीड़ बढ़ती जा रही है। पोर्टल बंद होने के कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। मिली जानकारी के अनुसार पूरे हरियाणा में सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक का बायोमीट्रिक लेनदेन बंद है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:06 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:06 PM (IST)
पलवल में नकली अंगूठा बनवा किया फ्रॉड तो बीस दिन से बंद पड़ा सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक का बायोमेट्रिक लेन देन
हरियाणा ग्रामीण बैंक का पोर्टल बंद होने से आमजन सीएससी सेंटर एवं बैंकिंग पॉइंट से लेनदेन नहीं कर पा रहे

जागरण संवाददाता, हिसार। पूरे प्रदेशभर में सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक का आधार से बायोमेट्रिक लेनदेन पिछले बीस दिनों से बंद पड़ा है। प्रदेशभर में लाखों बैंक उपभोक्ता लेनदेन से काफी परेशान है। बैंको में भीड़ बढ़ती जा रही है। पोर्टल बंद होने की वजह बताई गई है कि पलवल जिले में नकली अंगूठे का निशान बनवाकर बायोमेट्रिक धोखाधड़ी के मामले सामने आए। इसके बाद बैंक ने पूरे हरियाणा में बायोमेट्रिक लेनदेन बंद करके आमजन के खाते की सुरक्षा को पोर्टल पर अपडेट किया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार पूरे हरियाणा में सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक का बायोमेट्रिक लेनदेन बंद है। बायोमेट्रिक लेनदेन बंद होने से आमजन आधार कार्ड से बायोमेट्रिक लेनदेन नहीं कर पा रहा है। बायोमेट्रिक लेनदेन को आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम कहते है।

इससे आमजन अपने आधार से ग्राहक सेवा केन्द्रों से 24 घंटे लेनदेन कर सकते है। फिलहाल बुजर्गो, विधवा और दिव्यांगों की पेंशन आई हुई है। सभी प्रकार की पेंशन नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटरो और बैंकों के ग्राहक सेवा केंद्रों से लेते थे। लेकिन अबकी बार पोर्टल में दिक्क्त होने के कारण बुजुर्गों को बैंकों की कतार में लगना पड़ता है।

पेंशन आने के बाद गर्मी में आमजन का बेहाल है। बैंकों में कई घंटे इंतजार के बाद बारी आती है। अब केवल बैंक समय में ही लेनदेन किया रहा है। इससे पहले आमजन छुट्टी के दिन भी नजदीकी किसी भी ऑनलाइन बैंकिंग पॉइंट, कॉमन सर्विस सेंटर पर लेनदेन कर सकता था। अब आमजन केवल बैंक में जाकर ही पैसे जमा और निकलवा सकता है। ग्रामीण बैंक के एक सीनियर अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पलवल में नकली अंगूठे के निशान लोगो के खाते से रूपये निकाल लिए गए थे। मामले की जांच चल रही है। आमजन के खाते में पड़े रुपयों की सुरक्षा को लेकर पोर्टल पर काम चल रहा है। जल्द ही आमजन को सभी सेवाएं मिलनी शुरू हो जाएगी।

---------------------

सीएससी बीसी पोर्टल सहित सभी पोर्टल बंद

आमजन बैंक के अलावा भी अपने खाते से 24 घंटे लेनदेन कर सकते है। पिछले करीब 20 दिन से केवल सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक का पोर्टल बंद होने से आमजन अपने आसपास खुले सीएससी सेंटर एवं बैंकिंग पॉइंट से लेनदेन नहीं कर पा रहे है।

-------------------------

सिरसा और पलवल में हुआ लाखों रूपये का गबन

इस माह सिरसा के दड़बी गांव में बैंक के सहायक प्रबंधक व कार्यालय सहायक द्वारा मिलकर खाताधारकों के साथ 83 लाख रुपए का फ्रॉड करने का मामला सामने आया था। सीआइए ने बैंक से वित्तीय घोटाले के मामले में रिकार्ड मांग लिया है। अभी जांच जारी है। इसी प्रकार पलवल जिले में नकली अंगूठे के निशान से आमजन के साथ धोखाधड़ी हुई है जांच जारी है।

chat bot
आपका साथी