नॉन कोविड मरीजों को बड़ी राहत, रोहतक पीजीआइ में इसी माह शुरू होगी इलेक्टिव सर्जरी

पीजीआइ रोहतक ने नॉन कोविड मरीजों को बड़ी राहत दी है। इलेक्टिव सर्जरी शुरू करने के लिए मंजूरी मिल गई है। सैंकड़ों नॉन कोविड मरीजों को फायदा मिलेगा। कोरोना काल के चलते पीजीआइ में 500 से अधिक सर्जरी पेंडिंग हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:21 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:21 PM (IST)
नॉन कोविड मरीजों को बड़ी राहत, रोहतक पीजीआइ में इसी माह शुरू होगी इलेक्टिव सर्जरी
वीसी डा. ओपी कालरा इलेक्टिव सर्जरी जल्द शुरू करवाने को लेकर समीक्षा कर चुके हैं।

रोहतक [विक्रम बनेटा]। कोविड-19 से राहत मिलने के बाद पीजीआइ में अब इलेक्टिव सर्जरी की राह खुल गई है। अगर सब कुछ ठीक राह तो इसी माह के अंत तक ऑपरेशन शुरू हो जाएंगे। कोरोना संक्रमित मरीजों से मॉड्यूलर काम्पलेक्स खाली होने के बाद सैनिटाइजेशन कार्य करवाया जा चुका है।

वहीं, ऑपरेशन थियेटर की मशीनों, बेड, दीवारों व फर्श के सैंपल भेजे जा चुके हैं। सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आते ही यहां पर इलेक्टिव सर्जरी शुरू हो जाएंगी। वीसी डा. ओपी कालरा इलेक्टिव सर्जरी जल्द शुरू करवाने को लेकर समीक्षा कर चुके हैं। समीक्षा के बाद तय हुआ है कि दस दिन के बाद इलेक्टिव सर्जरी शुरू किए जाने की प्रक्रिया को शुरू किया जाना चाहिए। ओटी में कुछ मेंटेनेंस वर्क किया जाना है, जो शुरू करवाया जा रहा है। जिसके एक सप्ताह में पूरा होने की उम्मीद है।

कोविड के कारण 500 से अधिक सर्जरी पेंडिंग

कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण मॉड्यूलर काम्पलेक्स को पूरी तरह से काेविड वार्ड में बदल दिया गया था। इलेक्टिव सर्जरी पर रोक लगाते हुए केवल इमरजेंसी सर्जरी ही जारी रखी गई थी। पीजीआइएमएस में 500 से अधिक सर्जरी पेंडिंग चल रही हैं। सबसे अधिक आर्थोपेडिक्स विभाग की करीब 300 से अधिक सर्जरी हैं। जिन्हें पूरा करने में करीब तीन से चार माह का समय लग जाएगा। ऐसे में नए लोगों के लिए यहां पर वेटिंग शुरू हो गई है।

नॉन कोविड आइसीयू की भी तैयारी

मॉड्यूलर काम्पलेक्स के आइसीयू की सफाई के बाद सैनिटाइजेशन कार्य पूरा करवा लिया गया है। जांच के लिए आइसीयू के सैंपल लैब जा चुके हैं। रिपोर्ट मिलते ही नॉन कोविड आइसीयू भी चालू हो सकता है। इससे यहां आने वाले नान कोविड मरीजों को भी राहत मिलेगी। पीजीआइएमएस प्रशासन चाहता है कि तीसरी लहर से पहले नॉन कोविड मरीजों को कुछ राहत प्रदान की जाए।

14 वार्डों को बनाया गया था कोविड स्पेशल

पीजीआइएमएस कैंपस में ट्रामा सेंटर के अलावा माडयूलर आइसीयू, मिक्कू, सीटीवीएस आइसीयू, निक्कू, साइकेट्री फर्स्ट फ्लोर, सेकेंड फ्लोर, आईसोलेशन वार्ड 24, वीआइपी वार्ड 24, आइसोलेशन वार्ड 25, 26, लाला श्यामलाल बिल्डिंग, गॉयनी बी ब्लाक, सी ब्लाक को कोविड स्पेशल बनाया गया था। अब ये सभी वार्ड कोविड मुक्त हो चुके हैं। इन वार्डों में कोरोना संक्रमितों के लिए 450 बेड की व्यवस्था की गई थी।

दस दिन बाद शुरू करने की योजना

पंडित भगवत दयाल शर्मा हेल्थ विवि के वीसी डॉ. ओपी कालरा ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद हालात सामान्य हो रहे हैं। ऐसे में मरीजों को राहत पहुंचाने के लिए अब इलेक्टिव सर्जरी शुरू किए जाने की योजना पर कार्य चल रहा है। दस दिन के बाद इलेक्टिव सर्जरी शुरू किए जाने की योजना है, उसकी तैयारी पर कार्य चल रहा है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी