ट्रेन में गूंजी किलकारी, भिवानी की महिला की महिला सहयात्रियों ने थ्री इडियट्स फिल्‍म की तर्ज पर करवाई डिलिवरी

महिला बांद्रा टर्मिनल एक्सप्रेस में भिवानी आ रही थी। लेबर पेन उठा तो टीटीई ने रेलवे से संपर्क साधा। डॉक्टर राजस्थान के रतनगढ़ स्टेशन के पास ट्रेन का इंतजार करने लगे। इससे पहले महिला सहयात्रियों ने डिलीवरी करवा दी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 08:12 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 09:35 AM (IST)
ट्रेन में गूंजी किलकारी, भिवानी की महिला की महिला सहयात्रियों ने थ्री इडियट्स फिल्‍म की तर्ज पर करवाई डिलिवरी
बांद्रा टर्निल एक्सप्रेस में बच्चे को जन्म देने वाली महिला। दोनों स्वस्थ हैं।

जागरण संवाददाता, हिसार। महिला ने ट्रेन में बच्‍चे को जन्‍म दिया ऐसी कई एक खबरें आपके सामने आती रही होंगी। सिस्‍टम के फेलीयर की बातें भी सामने आती रही होंगी। मगर इस दफा एक अलग तरह का मामला सामने आया है। गाड़ी संख्या 09215 में बांद्रा टर्मिनल एक्सप्रेस में भिवानी निवासी पूजा ने बच्चे को जन्म दिया है। खास बात यह है कि ट्रेन में ही महिला सहयात्रियों ने डिलीवरी करवाई। बच्चा और मां दोनों पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

मंगलवार को सुबह बांद्रा टर्मिनल के एस-5 कोच में सीट संख्या 51 पर भिवानी के कुंडल निवासी विकास शर्मा की पत्नी पूजा अपने भाई रविकांत के साथ गुजरात के भरूच जिले से हिसार सफर कर रही थी। महिला को सुबह लेबर पेन हुआ। महिला के भाई रविकांत ने ट्रेन में टीटीई को बताया कि उसकी बहन को लेबर पेन हो रहा है। कृपया आप कुछ करें।

सुबह करीब 07.45 बजे बीकानेर रेलवे के कंट्रोल रूम पर कोच के जोधपुर के टीटीई आरसी मीना ने महिला को  लेबर पेन होने की जानकारी दी गई व डॉक्टर की व्यवस्था करने की मांग की। उस समय गाड़ी के रतनगढ़ स्टेशन पर पहुंचने वाली थी। रेलवे ने तुरंत रतनगढ़ स्टेशन पर चिकित्सक व संबंधित स्टाफ की व्यवस्था की। परंतु ट्रेन के रतनगढ़ स्टेशन पर पहुंचने से पहले ही उस कोच में उपस्थित महिला सहयात्रियों ने महिला की नॉर्मल डिलीवरी करवा दी। उसे पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई।

डिलीवरी के 3-4 मिनट बाद ट्रेन पहुंची रतनगढ़

भाई रविकांत ने बताया कि रतनगढ़ स्टेशन पर जैसे ही ट्रेन रुकी तो डॉक्टर पहले से ही ट्रेन का इंतजार कर रहे थे। डिलीवरी के 3-4 मिनट बाद ही ट्रेन रतनगढ स्टेशन पहुंच गई और मेडिकल टीम कुछ ही सेकंड में ट्रेन में प्रवेश कर गई। इस कार्य में राजकीय चिकित्सालय, रतनगढ़ के गाएनोकोलोजिस्ट डा. सीताराम के द्वारा उक्त महिला का चेकअप  किया गया, जिसमें मां और बच्चा दोनों स्वस्थ पाए गए।

रेलवे की मदद पर खुश नजर आए स्वजन

डाक्टरों ने मां और बच्चे को जरूरी दवाइयां व इंजेक्शन दिए। चूंकि पैसेंजर को गंतव्य स्टेशन पर जाना था, अत: इसी गाड़ी से उन्हें रवाना किया गया। रविकांत के अनुसार रेलवे ने हर मदद प्रदान की और वह बहुत संतुष्ट थे। उन्होंने रेलवे को इसके लिए धन्यवाद दिया। रविकांत ने कहा कि इस प्रकार रेलगाड़ी में प्रसव के इस परेशानी के लिए रेलवे द्वारा उठाया त्वरित कदम बहुत प्रशंसनीय व सराहनीय है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी