पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला का भिवानी ओपन बोर्ड ने रोका 12वीं का रिजल्ट, ये है वजह

ओपी चौटाला ने इससे पहले दसवीं की नेशनल ओपन स्कूल परीक्षा दी थी। जिसमें वे अंग्रेजी विषय पास नहीं कर पाए। भिवानी ओपन बोर्ड ने उनकी 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम रोक लिया है। ओपी चौटाला समेत कुल 6 विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम रोका गया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 03:45 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 11:19 AM (IST)
पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला का भिवानी ओपन बोर्ड ने रोका 12वीं का रिजल्ट, ये है वजह
पूर्व सीएम ओपी चौटाला ने भिवानी शिक्षा ओपन बोर्ड से दी थी परीक्षा, रोक लिया रिजल्‍ट

जागरण संवाददाता, भिवानी। पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला का बारहवीं ओपन का परीक्षा परिणाम रोक लिया गया है। ओपी चौटाला ने इससे पहले दसवीं की नेशनल ओपन स्कूल परीक्षा दी थी। जिसमें वे अंग्रेजी विषय पास नहीं कर पाए। इसलिए भिवानी ओपन बोर्ड ने उनकी 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम रोक लिया है। ओपी चौटाला समेत कुल 6 विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम रोका गया है।  जबकि नेशनल ओपन स्कूल में दसवीं में अंग्रेजी विषय पास करने की शर्त ना होने की कारण उन्‍होंने अंग्रेजी विषय की परीक्षा पास नहीं की थी, मगर भिवानी ओपन बोर्ड में 12वीं कक्षा की परीक्षा देने पर परिणाम तालिका तभी मिलती है जब दसवीं कक्षा के विषयों में अभ्‍यर्थी पास हो। ऐसे में इस मामले में पेच फंस गया है।

बता दें कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा के ओपन परीक्षा परिणाम को घोषित कर दिया है। परिणाम शत प्रतिशत रहा। सीनियर सेकेंडरी मुक्त विद्यालय परीक्षा फ्रैश कटैगरी, रि-अपीयर, सीटीपी, एसटीसी, मर्सी चांस की परीक्षा का परिणाम वीरवार को घाेषित कर दिया गया। यह परीक्षा परिणाम बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर देखा जा सकता है। सीनियर सेकेण्डरी मुक्त विद्यालय फ्रैश कटैगरी की परीक्षा के 27,569 परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित किया गया, जिसमें 19,068 छात्र एवं 8,501 छात्राएं शामिल हैं। सीटीपी, रि-अपीयर, एसटीसी, मर्सी चांस की परीक्षा के 11,357 परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित किया गया है, जिसमें 7,909 छात्र एवं 3,448 छात्राएं शामिल हैं।

वीरवार को बोर्ड मुख्यालय पर पत्रकारों से बातचीत में बोर्ड चेयरमैन डा. जगबीर सिंह उपाध्यक्ष वीपी यादव और सचिव राजीव प्रसाद ने पत्रकारों से बातचीत में परिणाम की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह परीक्षा अप्रैल माह में आयोजित करवाई जानी थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते यह परीक्षा आयोजित नहीं करवाई जा सकी और शिक्षा विभाग, हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार ये परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी। उन्होंने बताया कि सीनियर सेकेण्डरी मुक्त विद्यालय के फ्रैश कैटगरी पूर्ण विषयों के परीक्षार्थियों का परिणाम सभी विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 33 प्रतिशत दर्शाकर घोषित किया गया है।

एक विषय की परीक्षा दी जानी थी उनका पहले औसत आधार पर जारी किया परिणाम

बोर्ड सचिव ने बताया कि ऐसे परीक्षार्थी जिन द्वारा रि-अपीयर/सीटीपी/एसटीसी की एक विषय में परीक्षा दी जानी थी, ऐसेे परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम पहले दी गई परीक्षा में उन विषयों जिनमें वे पहले ही उत्तीर्ण है, उन विषयों के प्राप्तांको का औसत अंक के आधार पर अनुत्तीर्ण विषय के अंक मानते हुए परिणाम घोषित किया गया है। इसके अतिरिक्त जिन परीक्षार्थियों की एक से अधिक विषयों में सीटीपी/एसटीसी रही है, उनके उन विषयों में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक दर्शाकर परिणाम घोषित किया गया है। सीटीपी कैटगरी परीक्षार्थियों के आन्तरिक मूल्यांकन के अंक पूर्व परिणाम से लिए गए है।

सीनियर सेकेण्डरी वार्षिक परीक्षा अप्रैल-2021 के लिए जिन परीक्षार्थियों द्वारा आंशिक विषय अंक सुधार, पूर्ण विषय अंक सुधार एवं अतिरिक्त विषय के लिए आवेदन किया गया था, ऐसे परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम सीएसई (चांस फार सब्सक्वेंट एग्जाम) घोषित किया गया है। ऐसे सभी परीक्षार्थियों को 18 अगस्त से आरम्भ हो रही परीक्षा में उसी आवेदन के आधार पर बिना शुल्क के परीक्षा में प्रविष्ट होने की अनुमति प्रदान की जाएगी। कोई परीक्षार्थी घोषित हुए परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो वह 18 अगस्त की परीक्षा में नि:शुल्क बैठ सकता है।

chat bot
आपका साथी