बिजली कनेक्शन लेने में अनावश्यक फीस व फाइव स्टार की मोटर खरीदने की शर्त बनी परेशानी

जागरण संवाददाता हिसार भारतीय किसान संघ द्वारा प्रदेश भर में चुने हुए प्रतिनिधियों को ज्ञा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 01:50 AM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 01:50 AM (IST)
बिजली कनेक्शन लेने में अनावश्यक फीस व फाइव स्टार की मोटर खरीदने की शर्त बनी परेशानी
बिजली कनेक्शन लेने में अनावश्यक फीस व फाइव स्टार की मोटर खरीदने की शर्त बनी परेशानी

जागरण संवाददाता, हिसार : भारतीय किसान संघ द्वारा प्रदेश भर में चुने हुए प्रतिनिधियों को ज्ञापन देकर सरकार से किसानों की समस्याओं को दूर करने की मांग की है। संघ के प्रतिनिधिमंडल ने हिसार में संघ के प्रांतीय मंत्री राजेंद्र बिचपड़ी के नेतृत्व में विधायक डा. कमल गुप्ता को ज्ञापन देकर कहा है कि अगर सरकार ने मांगें नहीं मानी तो किसान आंदोलन करने के लिए मजबूर होगा। प्रतिनिधिमंडल में विजेंद्र पनिहार, ओमप्रकाश नियाणा, जयभगवान राजली, अमित बूरा राजली, रणधीर, राजपाल, होशियार सिंह, दले सिंह खेदड़, कृष्ण मिर्जापुर आदि अनेक किसान मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री के नाम दिए गए ज्ञापन में सरकार से किसानों की निम्न समस्याओं के समाधान की मांग की गई है। गत सरसों के खरीद सीजन में सरकार द्वारा की गई खरीद में सरकार ने किसानों को परेशान करने के लिए अनेक ऐसे अव्यवहारिक नियम लागू किये थे जिसके कारण किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इन्हीं किसान विरोधी नियमों के कारण अनेक किसान अपनी फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर नहीं बेच पाए। बाद में उन्हें अपनी फसल को ओने-पौने दामों पर बेचना पड़ा। भारतीय किसान संघ ने हरियाणा सरकार से मांग की है कि गत वर्ष मानसूनी बारिश बहुत कम होने के कारण सरकार विशेष गिरदावरी करवाकर किसानों की बर्बाद हुई फसल का उचित मुआवजा दिलाये तथा आगामी सरसों खरीद सीजन में पुराने तुगलकी नियमों को रद करके प्रत्येक मंडी में खुले रूप से सरसों की खरीद जे फॉर्म के माध्यम से करे।

किसान संघ ने ज्ञापन में आगे कहा है कि हरियाणा सरकार ने बिजली के नए कनेक्शन लेने में अनावश्यक फीस व फाइव स्टार की मोटर खरीदने की शर्त लगाकर किसानों को परेशान करने का फैसला ले रखा है। इन सभी नियमों को रद करके किसानों को अति शीघ्र नए कनेक्शन उपलब्ध कराए। जिले में नहरी पानी देने की सुचारु रुप से व्यवस्था की जाए। हरियाणा सरकार ने बेसहारा पशुओं के लिए नंदीशाला खोलने व उनको उसमें रखने का वायदा किया था परंतु सरकार अपने वायदे पर खरी नहीं उतरी, जिस कारण सड़क पर घूम रहे बेसहारा पशु रोज दुर्घटनाओं का कारण बन रहे हैं और ये पशु किसानों के खेतों में घुसकर उनकी फसल को बर्बाद कर रहे हैं। भारतीय किसान संघ की हिसार इकाई सरकार से मांग करती है कि अति शीघ्र बेसहारा पशुओं के लिए नंदीशालाओं का निर्माण करके उनके चारे-पानी और रहने की उचित व्यवस्था करे। गत पांच वर्षा में सरकार ने गन्ने के मूल्य में केवल 30 रुपये की वृद्धि की है जबकि प्रति वर्ष गन्ने की उत्पादन लागत बढ़ जाती है।

chat bot
आपका साथी