हरियाणा में मौसम पूर्वानुमान से पहले अंधड़ से परेशानी, झज्‍जर में 62 पोल उखड़े, घंटों गुल रही बिजली

जबरदस्त अंधड़ की वजह से बिजली व्यवस्था सबसे ज्यादा प्रभावित हुईं। रात को हुए नुकसान में जिला के अलग-अलग क्षेत्रों में 62 पोल व 9 ट्रांसफार्मर खराब हुए हैं। जिन्हें दुरुस्त करने के लिए निगम की टीम को सुबह तक फील्ड में रहते हुए कार्य करना पड़ा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 04:47 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 04:47 PM (IST)
हरियाणा में मौसम पूर्वानुमान से पहले अंधड़ से परेशानी, झज्‍जर में 62 पोल उखड़े, घंटों गुल रही बिजली
झज्‍जर में 62 बिजली के पोल, 9 ट्रांसफार्मर का हुआ नुकसान, पिछले दिनों 400 पोल का हुआ था नुकसान

झज्जर, जेएनएन। हरियाणा में रविवार से मौसम बदलने का पूर्वानुमान था। लेकिन, दो दिन पहले एकाएक बदले मौसम ने हर स्तर पर परेशानी को बढ़ाने का काम किया है। वीरवार रात को आए जबरदस्त अंधड़ की वजह से बिजली व्यवस्था सबसे ज्यादा प्रभावित हुईं। रात को हुए नुकसान में जिला के अलग-अलग क्षेत्रों में 62 पोल व 9 ट्रांसफार्मर खराब हुए हैं। जिन्हें दुरुस्त करने के लिए निगम की टीम को सुबह तक फील्ड में रहते हुए कार्य करना पड़ा। हालांकि, शहरी क्षेत्र में व्यवस्था काफी हद तक पटरी पर आ गई हैं।

ग्रामीण आंचल में बिजली लाइनों को ठीक करने का काम दोपहर तक चला। छह गांव में निगम की टीम काम में जुटी है। रात 9 बजे तक यहां व्यवस्था के पटरी पर आने की उम्मीद है। दरअसल, बार-बार बदल रहे मौसम ने बिजली निगम की टीम का काम काफी हद तक बढ़ाया है। जून माह के प्रथम सप्ताह में भी जब इसी तरह का मौसम हुआ था, तत्कालीन समय में 400 से अधिक पोल टूटने की वजह से काफी नुकसान हुआ था।

33 केवी लाइन से टूटे पोल, रात तक काम करेगी टीम

वीरवार की रात को बदले मौसम का असर अभी तक देखने को मिल रहा है। कुल 62 पोल और 9 ट्रांसफार्मर को बदलने का काम निगम की टीम के स्तर पर चल रहा है। शहरी क्षेत्र को सुबह तक रिकवर कर लिया गया। 18 गांवों में भी रात को स्थिति पर नियंत्रण करते हुए टीम ने अतिरिक्त मेहनत की। जबकि, 11 गांव में 12 बजे तक बिजली की समस्या को दूर करते हुए सप्लाई को सुचारु कर दिया गया। जबकि, डीघल, गांगटान, धांधलान, शेरिया, मदाना और लकड़िया गांव के पोल 33 केवी लाइन से टूटे हैं। जिनके लिए निगम की टीम रात से ही जुटी हैं। शुक्रवार रात तक काम के पूरा होने की उम्मीद हैं।

पहले टूटे थे 400 से अधिक पोल

मौजूदा दिनों में जिस तरह से मौसम के मिजाज बदल रहे हैं, निगम के स्तर पर नुकसान भी बढ़ा है और टीम का कार्य भी। रात के समय में होने वाले इस परेशानी की वजह से पिछले दिनों भी 400 से अधिक पोल टूट गए थे। जिन्हें ठीक करने में दो दिन का समय लगा। ऐसा होने से शहरी हो या ग्रामीण, दोनों क्षेत्रों में लोगों को ब्लैक आउट हो जाने की वजह से परेशानी भी उठानी पड़ती हैं। बहरहाल, निगम की टीम अपने स्तर पर हर संभव प्रयास कर रही है। ताकि, लोगों का जनजीवन पटरी पर आ पाए।

प्रतिक्रिया : नुकसान का आंकलन करने के साथ-साथ समस्या को दूर करने के लिए टीम आदर्श स्थिति में कार्य कर रही हैं। जिला में अलग-अलग स्थानों पर 62 पोल एवं 9 ट्रांसफार्मर खराब हुए है। शुक्रवार रात तक कार्य पूरा हो पाएगा।

संदीप जैन, एसई, बिजली निगम

chat bot
आपका साथी